12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तस्वीर के बिना विज्ञापन जारी करना दो अधिकारियों को महंगा पड़ गया है। मामले को लेकर दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने विभाग के सचिव और निदेशक को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। नोटिस में सूचना एवं प्रचार मंत्री आतिशी ने दोनों अधिकारियों से पूछा कि विज्ञापन राशि आपके वेतन से क्यों न वसूली जाए?

2 अभिनेता थलापति विजय ने चेन्नई के पनयूर में पार्टी मुख्यालय में अपनी राजनीतिक पार्टी तमिझागा वेत्री कझगम के झंडे का आधिकारिक रूप से अनावरण किया। विजय अपने पार्टी पदाधिकारियों के सामने पार्टी का झंडा फहराया। बता दें कि झंडे के अनावरण को विजय की राजनीतिक यात्रा में पहला बड़ा कदम माना जा रहा है क्योंकि उनका ध्यान 2026 के तमिलनाडु विधानसभा चुनावों पर है।

3 उत्तराखंड विधानसभा सत्र का आज दूसरा दिन है। ऐसे में आज सत्र के दूसरे दिन भी विपक्ष ने कानून व्यवस्था समेत अन्य कई मुद्दों को धार देकर सदन के बाहर सरकार को घेरा। बता दें कि केंद्रीय जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर विपक्षी नेताओं के खिलाफ कार्रवाई करने के विरोध में कांग्रेस विधायकों ने विधानसभा के बाहर सीडीओ में प्रदर्शन किया। कांग्रेस नेताओं ने पूंजी पत्तियां के खिलाफ और सेबी प्रमुख के खिलाफ भी कार्रवाई करने की मांग की।

4 अभिनेत्री और हिमाचल प्रदेश के मंडी से भाजपा सांसद कंगना रनौत की फिल्म इमरजेंसी का पंजाब में विरोध होना शुरू हो गया है। शिरोमणि अकाली दल और शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने इस फिल्म का विरोध किया है। बठिंडा से सांसद हरसिमरत कौर बादल ने कंगना रनौत को सिख विरोधी बताते हुए पीएम नरेंद्र मोदी से इमरजेंसी फिल्म पर बैन लगाने की मांग की।

5 मध्य प्रदेश के छतरपुर में हुई घटना को लेकर सियासी बवाल मचा हुआ है। ऐसे में इस घटना को लेकर नेताओं की प्रतिक्रिया सामने आ रही है, वहीं दूसरी तरफ इस घटना को लेकर सीएम मोहन यादव की प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने कहा कि “छतरपुर जिले में एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना में कुछ पुलिसकर्मियों के घायल होने की सूचना मिली, जिसके बाद तुरंत उच्च अधिकारियों से घटना की जानकारी ली और जवानों के समुचित इलाज के निर्देश दिए. मध्य प्रदेश ‘शांति का प्रदेश’ है, कोई भी सुनियोजित तरीके से कानून को हाथ में ले यह बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.”

6 हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बहुजन समाज पार्टी और इंडियन नेशनल लोकदल ने गठबंधन किया है। बसपा और इनेलो के गठबंधन से कांग्रेस और भाजपा को कड़ी चुनौती मिल सकती है। हरियाणा में दोनों दलों के बीच यह तीसरा गठबंधन है। सबसे पहले 1996 के लोकसभा चुनाव में बसपा- इनेलो के बीच गठबंधन हुआ था। इस गठबंधन की निगाहें दलित और जाट वोटों पर रहेंगी।

7 नीतीश कुमार झारखंड में जदयू को मजबूत कराने की कोशिशों में जुटे हैं। झारखंड में पार्टी को मजबूत करने का काम उन्होंने अपने खास सिपहसलारों को सौंपा है। पार्टी को मजबूत करने के क्रम में ही जमशेदपुर के चर्चित विधायक सरयू राय को पार्टी में शामिल कराया गया है। बिहार सरकार में मंत्री अशोक चौधरी ने कहा है कि सरयू राय भूमिका और सीट पर खुद नीतीश कुमार फैसला करेंगे।

8 हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू इन दिनों काफी एक्टिव नजर आ रहे हैं। ऐसे में अब प्रदेश की अर्थव्यवस्था सुधारने में जुट गए हैं। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती भाजपा सरकारों ने प्रदेश की संपदा लुटाकर आर्थिक हालत बिगाड़ दी है। मुख्यमंत्री सुक्खू सोमवार को जोगिंद्रा सहकारी बैंक के 100 वर्ष पूर्ण होने पर कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था को स्थिर करने के लिए छह माह का और समय लगेगा।

9 जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दल एक्टिव मोड में नजर आ रहे हैं। ऐसे में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे। बैठकें आज सुबह 10 बजे शुरू हुई हैं। गौरतलब है कि संभावित चुनाव पूर्व गठबंधन पर चर्चा के लिए दोनों के नेशनल कॉन्फ्रेंस नेतृत्व से मिलने की संभावना भी है।

10 सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई से पहले पंजाब व हरियाणा के आला पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की बुधवार को पटियाला के पुलिस लाइन में किसान जत्थेबंदियों के साथ शंभू बॉर्डर को लेकर बैठक हुई। करीब एक घंटा चली बैठक में दोनों पक्षों के बीच कोई सहमति नहीं बन सकी। किसानों ने बिना ट्रैक्टर-ट्रालियों के दिल्ली जाने से साफ इन्कार कर दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button