चेहरे को दमकाएंगे शहद से बनें ये फेस मास्क

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हर कोई ये चाहता है कि उसका चेहरा हमेशा दमकता रहे, लेकिन लगातार बढ़ते प्रदूषण के चलते ग्लोइंग त्वचा पाना काफी मुश्किल हो जाता है। चमकते चेहरे के लिए अक्सर महिलाएं पार्लर जाकर तमाम तरह के स्किन केयर ट्रीटमेंट लेती हैं। पर, ये सभी ट्रीटमेंट कुछ दिनों के लिए ही कारगर रहते हैं। ऐसे में अगर आप पार्लर को साइड करके नियमित रूप से घरेलू नुस्खे अपनाएंगी, तो आपकी त्वचा खिल उठेगी। शहद में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो चेहरे के लिए काफी लाभदायक हैं। अगर इसे सही से इस्तेमाल किया जाए तो ये आपकी कई परेशानियों को हल कर सकता है। कुछ चीजों का इस्तेमाल करके आप घर पर ही शहद से बना मास्क तैयार कर सकती हैं।

शहद और नींबू

त्वचा के लिए शहद और नींबू के फायदे भी कई हैं। स्किन के लिए शहद और नींबू का उपयोग कई त्वचा समस्याओं से बचाव और उनके प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है। इस मास्क को तैयार करने के लिए आपको 1 टेबलस्पून शहद और 1/2 टेबलस्पून नींबू का रस चाहिए होगा। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले शहद और नींबू के रस को अच्छी तरह से मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपका चेहरा खिल उठेगा।

शहद और एलोवेरा

शहद और एलोवेरा जेल दोनों ऐसी चीजें हैं, जो आप आसानी से घर पर ही ढूंढ सकते हैं। इन दोनों चीजों को बराबर मात्रा में लेकर इसका पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के बाद धो लें। यह मास्क त्वचा को नमी प्रदान करता है, जिससे चेहरा खिल उठेगा।

शहद और हल्दी

खूबसूरत स्किन पाने के लिए बस आपको एक चुटकी हल्दी लेनी है। ध्यान रहे कि हल्दी घर की पीसी हुई हो। इसके अलावा आपको एक चम्मच शहद लेना है। अब इसे अच्छे से मिला लेना है। अच्छे से मिलाने के बाद अपने चेहरे पर लगा लें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर धो लें इससे आपको इंस्टेंट ग्लो मिलेगा। ध्यान रहे कि 5 मिनट से ज्यादा नहीं छोडऩा है वरना हल्दी का रंग काफी अधिक आपके चेहरे पर आ जाएगा और चेहरा पीला लगने लगेगा।

शहद और केला

केले को शहद में मिक्स करें। फिर मास्क तैयार होने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। अब तकरीबन बीस मिनट के बाद चेहरा धो लें। इससे भी आपका चेहरा खिल उठेगा। केला और शहद त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं, इसकी वजह यह है कि दोनों ही एक नेचुरल प्रोडक्ट्स है जो चेहरे पर इस्तेमाल करने से चेहरे को अंदरूनी तौर पर साफ करते हैं।

शहद और ओटमील

1 टेबलस्पून शहद और 1 टेबलस्पून ओटमील के इस्तेमाल से आप इस मास्क को तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले ओटमील को पानी में उबालें और ठंडा होने दें। इसमें शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे अपने चेहरे पर इस्तेमाल करें। ये भी आपके चेहरे को दमका देगा। ओटमील और शहद एक्सफोलिएटर बनाना बहुत आसान है और इसमें केवल कुछ ही सामग्री लगती है।

शहद और दही

शहद और दही के इस्तेमाल से भी आप इस मास्क को तैयार कर सकते हैं। इसके लिए दही और शहद को अच्छी तरह मिक्स करके इसे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के बाद धो लें। यह मास्क त्वचा को हाइड्रेट करता है, जिससे त्वचा खिल उठेगी। इसे लगाने से स्किन हमेशा मुलायम बनी रहती है। दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जिसमें एक एंजाइम होता है जो त्वचा के अंदर पाये जाने वाले मेलेनिन को बढ़ा देता है, जिससे त्वचा का रंग गोरा हो जाता है। दही और शहद के मिश्रण में जिंक की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे त्वचा पर पडऩे वाले लाल धब्बे साफ हो जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button