यूपी में बदले गए 8 रेलवे स्टेशनों के नाम  

उत्तर प्रदेश में लखनऊ मंडल के 8 रेलवे स्टेशनों के नाम बदल दिए गए हैं। उत्तर रेलवे की तरफ से इन रेलवे स्टेशनों का नाम बदलने को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया गया है...

4PM न्यूज नेटवर्क: उत्तर प्रदेश में लखनऊ मंडल के 8 रेलवे स्टेशनों के नाम बदल दिए गए हैं। उत्तर रेलवे की तरफ से इन रेलवे स्टेशनों का नाम बदलने को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया गया है। अकबरगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर मां अहोरवा भवानी धाम रख दिया गया है। वहीं कासिमपुर हाल्ट अब जायस सिटी के नाम से, जायस रेलवे स्टेशन को गुरु गोरखनाथ धाम नाम से, मिसरौली को मां कालिकन धाम के नाम से, बनी रेलवे स्टेशन को स्वामी परमहंस के नाम से, निहालगढ़ को महाराजा बिजली पासी के नाम से, , वारिसगंज को अमर शहीद भाले सुल्तान के नाम से और फुरसतगंज को तपेश्वरनाथ धाम के नाम से जाना जाएगा।

आपको बता दें कि इन स्टेशनों का नाम संतों, स्वतंत्रता सेनानियों और स्थानीय आश्रमों के नाम पर रखा गया है। ऐसा पहली बार नहीं है कि रेलवे स्टेशनों के नाम बदले गए हैं। पहले भी कई रेलवे स्टेशनों के नाम बदले बदले जा चुके हैं।

बताया जा रहा है कि रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने के कई अलग-अलग कारण होते हैं। फिलहाल जिन 8 स्टेशनों के नाम बदले हैं, उनकी सांस्कृतिक पहचान और विरासत को संरक्षित करने की मांग के बाद नाम में बदलाव किया गया है। जैसे प्रमुख गुरु गोरखनाथ धाम आश्रम जायस रेलवे स्टेशन के पास है इसलिए प्रस्ताव रखा गया कि स्टेशन का नाम बदलकर आश्रम के नाम पर रखा जाए, जबकि अकबरगंज और फुरसतगंज रेलवे स्टेशनों के पास भगवान शिव और देवी काली के कई मंदिर हैं, इसलिए उनका नाम बदलकर मां कालीकरण धाम, स्वामी परमहंस, मां अहोरवा भवानी धाम और तपेश्वरनाथ धाम रेलवे स्टेशन रखा गया है। इसी तरह से स्टेशनों के नाम उनकी मांग के अनुसार बदले जाते हैं।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • उत्तर- प्रदेश में कई शहर, जगह और रेलवे स्टेशनों के नाम बदल दिए गए हैं।
  • यूपी के 8 रेलवे स्टेशनों के नाम बदल कर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button