मिजोरम में लगातार बारिश से बिगडऩे लगे हालात, कवनपुई में भूस्खलन से नवनिर्मित रेलवे स्टेशन ढहा

नई दिल्ली। आजकल भारत के कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालत बने हुए हैं। त्रिपुरा, राजस्थान और गुजरात में जनजीवन प्रभावित है। वहीं, पिछले नौ दिनों से मिजोरम के कुछ जिलों में मूसलाधार बारिश हो रही है। इसकी वजह से हुए भूस्खलन में कवनपुई में एक नवनिर्मित रेलवे स्टेशन ढह गया।
बता दें, पूर्वोत्तर राज्य में भारी और लगातार बारिश के कारण कई स्थानों पर भूस्खलन हुआ है। 20 अगस्त से यहां मौसम खराब बना हुआ है। तब से ही कहीं-कहीं मूसलाधार बारिश हो रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का कहना है कि आने वाले दिनों में हल्की बारिश जारी रहेगी और आसमान में बादल छाए रहेंगे।
पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के सीपीआरओ कपिंजल किशोर शर्मा ने बताया कि मिजोरम में निर्माणाधीन कवनपुई रेलवे स्टेशन भूस्खलन के कारण आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गया था। इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। घटना 28 अगस्त की है।
मिजोरम सरकार ने भारी बारिश के मद्देनजर बुधवार को चार जिलों में स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया। आइजोल, लुंगलेई, हनहथियाल और ममित के जिला प्रशासन ने अलग-अलग सार्वजनिक नोटिस जारी किए हैं। नोटिस में कहा गया है कि जिलों में खराब मौसम और मूसलाधार बारिश के कारण एहतियात के तौर पर सभी स्कूल बंद रहेंगे।
आइजोल जिला प्रशासन द्वारा जारी एक नोटिस में यह भी कहा गया कि आइजोल शहर और उसके आसपास के गांवों के कई इलाकों में भूस्खलन हुआ, कीचड़ युक्त जमीन धंसी और चट्टानें गिरी हैं। जिले के कुछ इलाकों में अब भी ऐसी घटनाएं हो सकती हैं।
पिछले सप्ताह भारी बारिश की वजह से आइजोल और कोलासिब जिलों में स्कूलों को लगातार पांच दिनों के लिए और दक्षिण मिजोरम के सियाहा जिले में कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया गया था।
अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को भारी बारिश के कारण आइजोल और राज्य के अन्य हिस्सों में कुछ महत्वपूर्ण सडक़ों पर भूस्खलन हुआ है। फिलहाल, इस तरह की घटनाओं में अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। राज्य आपदा प्रबंधन और पुनर्वास विभाग के अनुसार, इस साल मार्च से राज्य भर में भूस्खलन और अन्य प्राकृतिक आपदाओं में कम से कम 42 लोग मारे गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button