पेरिस पैरालंपिक: शीतल देवी ने रचा इतिहास

  • सिंग्स कंपाउंड आर्चरी में 704 अंक बटोरे
  • मनीषा ने बैडमिंटन सिंगल्स में दर्ज की रोमांचक जीत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पेरिस। पेरिस पैरालंपिक 2024 का आगाज हो चुका है। जहां 29 अगस्त से भारतीय एथलीट्स ने अपने अभियान की शुरुआत भी कर ली। पैरालंपिक का पहला दिन भारत के लिए मिला जुला रहा। जहां पैरा बैडमिंटन में कई खिलाडिय़ों को जीत हासिल हुई तो कुछ को निराशा हाथ लगी। बता दें कि पैरालंपिक 2024 में भारत की तरफ से 84 खिलाड़ी 12 खेलों में हिस्सा लेंगे। 84 खिलाडिय़ों का दल अभी तक भारत का सबसे बड़ा दल है।
भारत को इस बार अपने पैरा एथलीट्स से ज्यादा से ज्यादा मैडल की उम्मीद है। सबसे पहले तो महिला सिंग्स कंपाउंड आर्चरी के क्वालीफिकेशन राउंड में भारत की शीतल देवी ने इतिहास रचा। शीतल ने वल्र्ड रिकॉर्ड को ध्वस्त कर पहले क्वालीफिकेशन राउंड में 704 अंक बटोर कर वल्र्ड रिकॉर्ड से आगे निकल गई हैं। वहीं मनीषा रामदास ने महिला बैडमिंटन सिंगल्स एसयू5 कम्पटीशन के पहले राउंड के मैच में फ्रांस की मौद लेफोर्ट को 8-21, 21-6, 21-19 से हरा दिया। आखिरी गेम में मनीषा को बहुत बड़ी टक्कर मिली, लेकिन आखिर प्वाइंट बटोरने के बाद उन्होंने खूब दहाड़ लगाई। जबकि सुहास यतिराज ने पहले गेम में इंडोनेशिया के हिकमत रामदानी को 21-7 से हराया। सुहास को पुरुष एकल एसएल4 ग्रुप ए मैच में इंडोनेशिया के हिकमत रामदानी को सीधे सेटों में मात दी।

मानसी जोशी को मिली हार

हालांकि, पैरालंपिक्स 2024 की सिंगल्स महिला बैडमिंटन एल3 प्रतियोगिता में मानसी जोशी 21-16, 13-21, 18-21 से हार गईं। ये ग्रुप ए का मैच रहा, जिसमें अभी मानसी को यूक्रेन की ओक्साना से मैच होना बाकी है। ओक्साना को हराकर अब भी मानसी क्वार्टर फाइनल में एंट्री पा सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button