12 बजे तक की बड़ी खबरें

1 बिहार का सियासी पारा इन दिनों हाई चल रहा है। ऐसे में राष्ट्रीय जनता दल एक सिंतबर से आंदोलन करेगी। इस एलान नेता प्रतिपक्ष व पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने किया। उन्होंने कहा कि बिहार की जनता का हक किसी को छीनने नहीं दे सकते हैं। इसलिए हमारी पार्टी 2023 में हुए जाति सर्वेक्षण के निष्कर्षों को संविधान की अनुसूची 9 के तहत शामिल करने की मांग को लेकर एक सितंबर को आंदोलन करेगी। इतना ही नहीं अगर नीतीश सरकार ने 65 प्रतिशत आरक्षण अपना पक्ष सही से नहीं रखा तो राजद सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगा और अपनी बात रखेगा।

2 झारखंड के बोरियो के पूर्व झामुमो विधायक लोबिन हेम्ब्रम आज 12 बजे दिन में भाजपा में शामिल होंगे। भाजपा प्रदेश कार्यालय में इसके लिए मिलन समारोह कार्यक्रम भी रखा गया है। जिस समय हेम्ब्रम भाजपा की सदस्यता लेंगे उस समय झारखंड भाजपा के कई दिग्गज नेता मौजूद रहेंगे। लोबिन हेम्ब्रम ने पार्टी में रहते हुए विगत लोकसभा चुनाव में दल के प्रत्याशी के विरुद्ध चुनाव लड़े थे।

3 जम्मू कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद की डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के चार प्रत्याशियों ने नामांकन वापस ले लिया है। दरअसल कुछ दिन पहले आजाद ने खराब तबियत के चलते चुनाव प्रचार से खुद को किनारे कर लिया था। उन्होंने कहा था कि प्रत्याशी नाम वापस लेने के लिए स्वतंत्र हैं।

4 केंद्र में कोयला मंत्रालय के सचिव का कामकाज संभाल रहे बिहार कैडर के 1989 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी अमृत लाल मीणा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से हट गए।ऐसे में आज वह बिहार के नए मुख्य सचिव का काम संभालेंगे। वर्तमान मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा शनिवार को रिटायर हो रहे। शनिवार को ही नए मुख्य सचिव के संबंध में अधिसूचना जारी होगी।

5 महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति गिरने की घटना को लेकर सियासी पारा चढ़ा हुआ है. इस बीच मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शिवाजी महाराज की प्रतिमा को लेकर बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि जल्द ही राजकोट किले में छत्रपति शिवाजी महाराज की एक भव्य प्रतिमा स्थापित की जाएगी.

6 झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के बीजेपी में शामिल होने पर बोलते हुए केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि “उनके शामिल होने से एनडीए गठबंधन काफी मजबूत हो गया है.” उन्होंने आगे कहा, ”मैंने पहले भी उनका स्वागत किया है. उनके शामिल होने से एनडीए गठबंधन काफी मजबूत हो गया है और जेएमएम में हमारी स्थिति काफी अच्छी हो जायेगी

7 उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ दो दिवसीय दौरे पर देहरादून आएंगे। पहले दिन वह भारतीय पेट्रोलियम संस्थान में वैज्ञानिकों से रूबरू होंगे। दूसरे दिन राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज और एम्स ऋषिकेश का भ्रमण करेंगे। जारी कार्यक्रम के मुताबिक, उपराष्ट्रपति धनखड़ शनिवार को दोपहर करीब साढ़े तीन बजे जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां से करीब चार बजे आईआईपी मोहकमपुर पहुंचेंगे। संस्थान में भ्रमण के दौरान उपराष्ट्रपति यहां के वैज्ञानिकों, शिक्षकों और छात्रों से रूबरू होंगे।

8 छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति गिरने की घटना पर PM मोदी के बयान पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि हमारे देश में बहुत सारी योजनाएं आ चुकी हैं जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री ने खुद किया लेकिन उनमें से कई खराब हो गईं, कुछ ढह गई। छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा का इतनी जल्दी गिरना उनका अनादर दिखाता है।इस कारण जनता का जीवन भी हमेशा खतरे में है… कोई जवाबदेही होनी चाहिए।

9 प्रियंका गांधी वाड्रा के पति रॉबर्ट वाड्रा ने आज भाजपा सांसद कंगना रनौत पर जमकर निशाना साधा है। दरअरल रॉबर्ट वाड्रा ने कंगना के किसानों के विरोध की गई टिप्पणी की आलोचना की है। वाड्रा ने कहा कि कंगना पढ़ी-लिखी नहीं हैं और वह लोगों के बारे में नहीं सोचती हैं। वह केवल अपने बारे में सोचती हैं।

10 झारखंड की राजधानी रांची नगर निगम के क्षेत्र में आज 25 पंचायतों में शिविर लगाए जाएंगे। इन शिविरों में लोगों की समस्याओं को सुना जाएगा और उनका समाधान किया जाएगा। इसके साथ ही लोगों को जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी और उनके लिए आवेदन भी लिए जाएंगे। शिविरों में विभिन्न योजनाओं के लिए आवेदन लिए जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button