पेरिस पैरालंपिक में भारत ने रचा कीर्तिमान

  • 20 पदक के साथ टोक्यो को पीछे छोड़ भारत ने किया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
  • अब तक जीते 3 गोल्ड, 7 सिल्वर और 10 ब्रॉन्ज मेडल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पेरिस। भारत के पैरा एथलीट्स ने पेरिस पैरालंपिक में इतिहास रच दिया है। अब तक किसी भी पैरालंपिक में भारत ने अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। भारत पेरिस पैरालंपिक में अब तक 3 गोल्ड, 7 सिल्वर और 10 ब्रॉन्ज मेडल के साथ कुल 20 मेडल अपनी झोली में डाल चुका है। खास बात यह है कि इस बार जिन खिलाडिय़ों ने मेडल जीते हैं उनमें 9 तो टोक्यो पैरालंपिक के पदकवीर भी रह चुके हैं।
टोक्यो पैरालंपिक 2020 में भारत ने 5 गोल्ड, 8 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज मेडल जीते थे। कुल 19 मेडल्स के साथ यह भारत का पैरालंपिक गेम्स में अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन था। लेकिन इस बार भारत ने अपने इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है और अब तक 20 मेडल अपने नाम कर चुका है। पैरा एथलीट मुरलीकांत पेटकर ने पैरालंपिक गेम्स में साल 1972 में भारत को पहला मेडल जिताया था। मुरलीकांत पेटकर वही खिलाड़ी हैं, जिनकी जिंदगी पर हाल ही में चंदू चैम्पियन फिल्म भी आई थी।

इन खिलाड़ियों ने टोक्यो में भी जीते थे पदक

अब आपको बताते हैं टोक्यो और पेरिस पैरालंपिक में मेडल जीतने वाले कॉमन खिलाड़ियों के बारे में। ऐसे कुल 10 खिलाड़ी हैं जो पेरिस और टोक्यो दोनों के ही पदकवीर हैं। टोक्यो में ऊंची कूद में सिल्वर जीतने वाले निशाद कुमार ने इस बार भी सिल्वर मेडल जीता। अवनि लेखरा ने टोक्यो में 1 गोल्ड और 1 ब्रॉन्ज जीता था, इस बार भी उन्होंने गोल्ड मेडल जीता। वहीं सुंदर सिंह गुर्जर ने जैवलिन थ्रो में टोक्यो की तरह इस बार भी ब्रॉन्ज जीता। ऐसा ही प्रदर्शन योगेश कथूनिया का रहा, जिन्होंने डिस्कस थ्रो में टोक्यो की तरह इस बार भी सिल्वर जीता।

सुमित अंतिल ने पेरिस में भी जीता सोना

वहीं टोक्यो पैरालंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट रहे सुमित अंतिल ने पेरिस में भी धमाल मचाया और रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता। शूटिंग में मनीष नरवाल ने पेरिस पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीता था, उन्होंने इस बार सिल्वर मेडल हासिल किया। इसके अलावा मरियप्पन थंगावेलु और शरद कुमार, सुहास एलवाई भी इस लिस्ट में शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button