दलाल स्ट्रीट हुआ ‘लाल’, शेयर बाजार में निवेशकों के 2 घंटे में डूबे 4 लाख करोड़

नई दिल्ली। वीकली एक्सपायरी के दिन आज शेयर बाजार में जोरदार बिकवाली देखने को मिली है. सेंसेक्स 850 प्वाइंट नीचे आ गया है तो वहीं निफ्टी 242 प्वाइंट लुढक़ कर नीचे चला गया है. बाजार खुलने के 2 घंटे के अंदर ही निवेशकों के 2 लाख करोड़ रुपए डूब गए. इस बीच एशिया-प्रशांत क्षेत्र के बाजारों में गिरावट आई. क्योंकि निवेशकों ने जापान से घरेलू खर्च के आंकड़ों को पचा लिया. जुलाई के लिए जापान के घरेलू खर्च के आंकड़ों में पिछले वर्ष की तुलना में वास्तविक रूप से 0.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिसके कारण देश के बेंचमार्क निक्केई 225 ने दिन की शुरुआत मामूली रूप से फ्लैटलाइन से नीचे की, जबकि व्यापक-आधारित टॉपिक्स ने 0.42 प्रतिशत की गिरावट के साथ शुरुआत की. ग्लोबल मार्केट में आई गिरावट के पीछे ये रिपोर्ट है.
गुरुवार के आंकड़ों से पता चलता है कि अमेरिका के प्राइवेट सेक्टर ने अगस्त में साढ़े तीन साल में सबसे कम कर्मचारियों को काम पर रखा, जबकि जुलाई के आंकड़ों को संशोधित कर कम किया गया, जो संभावित रूप से श्रम बाजार में तेज मंदी का संकेत देता है. गुरुवार के आंकड़ों ने अगस्त में स्थिर अमेरिकी सर्विस की गतिविधि भी दिखाई, जिसमें इंस्टीट्यूट फॉर सप्लाई मैनेजमेंट का नॉन मैन्युफैक्चरिंग क्रेडिट मैनेजमेंट सिस्टम पिछले महीने 51.5 पर था, जबकि जुलाई में यह गिरकर 51.4 पर चला गया.
शुरुआती कारोबार में करीब एक प्रतिशत की बढ़त दर्ज करने वाले निफ्टी आईटी ने अपनी बढ़त खो दी और 0.2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की. हालांकि, मॉर्गन स्टेनली द्वारा स्टॉक को ‘ओवरवेट’ में अपग्रेड करने और इसके लक्ष्य मूल्य को बढ़ाकर 7,050 रुपये प्रति शेयर करने के बाद, ने 1.5 प्रतिशत की बढ़त के साथ निफ्टी 50 के लाभकर्ताओं की सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया. बजाज फाइनेंस, ब्रिटानिया, बजाज फिनसर्व और टीसीएस निफ्टी 50 के कुछ अन्य प्रॉफिट में रहने वाले शेयर हैं.
5पैसा के लीड रिसर्च एनालिस्ट रुचित जैन कहते हैं कि पिछले कुछ सेशन में बाजार इंडेक्स के मोर्चे पर एक सीमा के भीतर समेकित हो रहे हैं. इसके बावजूद व्यापक बाजार, विशेष रूप से स्मॉल-कैप और मिड-कैप इंडेक्स नए रिकॉर्ड उच्च स्तर बना रहे हैं, जो मजबूत स्टॉक-विशिष्ट खरीद रुचि का संकेत देते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button