एक ट्रक ने रोक दी ट्रेनों की रफ्तार… 40 फीट की ऊंचाई से रेलवे ट्रैक पर गिरा, 600 मीटर तक टूटी लाइन

नई दिल्ली। कानपुर में बीती रात एक बड़ा हादसा हो गया. यहां एक अनियंत्रित ट्रक दिल्ली हाईवे की सर्विस लाइन से दीवार तोड़ता हुआ कानपुर झांसी रेलवे रूट ट्रैक पर जा गिरा. इसके बाद कानपुर से झांसी की ओर जाने वाली लगभग आठ से ज्यादा ट्रेनों को रोकना पड़ा. हादसे में ट्रक ड्राइवर की मौत हो गई. भीषण हादसे में क्षतिग्रस्त ट्रक से काफी मश्क्कत के बाद ड्राइवर के शव को बाहर निकाला जा सका. हादसे को लेकर रेलवे अधिकारियों ने कहा कि गनीमत यह रही की ट्रैक गिरने के समय वहां से कोई ट्रेन नहीं गुजर रही थी और भी भीषण हादसा हो सकता था.
रेलवे अधिकारियों की रेस्क्यू ट्रेन के पहुंचने के बाद 3 घंटों तक जवानों ने कोशिश की. इसके बाद हादसे की वजह से बाधित रेलवे रूट क्लियर हो पाया. हादसे के बाद कानपुर के 10 थानों क्षेत्र की फोर्स भी मौके पर पहुंची. घटना को लेकर मौके पर मौजूद प्रत्यक्ष दर्शियों ने बताया कि एकाएक दिल्ली से कानपुर की ओर आ रहा ट्रक अनियंत्रित होकर पहले डिवाइडर पर चढ़ा फिर दूसरी दिशा में आकर दीवार तोड़ता हुआ रेलवे ट्रैक पर जा गिरा. 40 फीट ऊंचाई से रेलवे ट्रैक पर गिरने से काफी बड़ा धमाका हुआ.
धमाके की आवाज सुनकर हर कोई स्तब्ध रह गया. रेलवे ट्रैक के बाधित होने की सूचना पर कानपुर सेंट्रल के मुख्य प्रबंधक आशुतोष सिंह मौके पर पहुंचे. घटनास्थल पर पहुंचने के बाद आशुतोष सिंह ने बताया कि हादसा काफी भीषण था, हालांकि और भी बड़ा हादसा हो सकता था जो फिलहाल टल गया. हादसे के कारण ट्रक के मलबे को हटाने के लिए काम किया गया ताकी प्रभावित ट्रेनों को दोबारा से शुरू किया जा सके. कई ट्रेनें प्रभावित हुई थी. आखिरकार सुबह करीब 3 बजे रेलवे रूट से सारा मलबा हटाकर उसे दोबारा बहाल किया गया.
मुख्य प्रबंधक ने आगे बताया कि जिस ट्रैक पर ये हादसा हुआ है वह काफी व्यस्त ट्रैक है जिसके चलते 600 मीटर से ज्यादा की लाइन टूट गई थी. लाइन को वापस से जोड़ा गया है. रूट की गाडिय़ों का संचालन शुरू हो गया है. जल्द ही डाउन ट्रैक से गाडिय़ों का संचालन शुरू हो जाएगा. उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि हादसे के कुछ देर बाद ही गोविंदपुरी स्टेशन से चित्रकूट एक्सप्रेस रवाना होने वाली थी लेकिन हादसे की जानकारी मिलते ही उसे स्टेशन पर ही रोक दिया गया था. वहीं सूचना पर कानपुर पुलिस कमिश्नरेट के डीसीपी वेस्ट, एसीपी पनकी, कई थानों की फोर्स, कानपुर सेंट्रल के डिप्टी सीटीएम और अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे. फिलहाल मलबा हटाकर ट्रैक को क्लियर कर दिया गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button