राहुल गांधी के घर के बाहर BJP के सिख नेताओं का प्रदर्शन, देशभर में मचा बवाल 

कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी इन दिनों अमेरिका के दौरे पर हैं। ऐसे में राहुल गांधी अपने विदेश दौरे के दौरान जो टिप्पणी की है...

4PM न्यूज नेटवर्क: कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी इन दिनों अमेरिका के दौरे पर हैं। ऐसे में राहुल गांधी अपने विदेश दौरे के दौरान जो टिप्पणी की है इसे लेकर देश में बवाल मच गया है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के सिखों को लेकर दिए बयान पर बवाल कम होने का नाम नहीं ले रहा है। बुधवार (11 सितंबर, 2024) को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बीजेपी के सिख प्रकोष्ठ के पदाधिकारी उनके आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन करने पहुंचे हुए हैं।

दरअसल, राहुल गांधी ने एक कार्यक्रम में कहा कि भारत में लड़ाई इस बात पर है कि क्या सिख को पगड़ी पहननी दी जाएगी? क्या एक सिख को कड़ा पहनने और गुरुद्वारे जाने की इजाजत दी जाएगी? आपको बता दें कि यह लड़ाई सिर्फ सिखों के लिए, बल्कि सभी धर्मों के लिए हैं। ऐसे में अब कांग्रेस नेता के इस बयान को लेकर भाजपा दिल्ली के सिख प्रकोष्ठ ने उनके आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। सूत्रों के मुताबिक दिल्ली पुलिस ने बढ़ते प्रदर्शन को देखते हुए राहुल गांधी के घर के बाहर धारा 163 लागू कर दी है।

राहुल गांधी के घर के बाहर धारा 163 लागू

आपको जानकारी के लिए बता दें कि राहुल गांधी ही नहीं उनकी बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के घर भी सिख समुदाय के लोगों ने हाथों में बैनर लेकर नारे बाजी की है। राहुल गांधी के आवास के बाहर प्रदर्शन कर रहे लोगों ने सुरक्षा बैरिकेडिंग को पार करने की कोशिश की। इस दौरान सुरक्षाकर्मी लगातार प्रदर्शनकारियों को आगे बढ़ने से रोक रहे थे, दिल्ली पुलिस ने कई लोगों को हिरासत में भी लिया है। पुलिस ने भाजपा नेता आरपी सिंह और अन्य सिख नेताओं को भी हिरासत में लिया है।

वहीं मीडियाकर्मी से बात-चीत के दौरान भाजपा नेता आरपी सिंह ने कहा कि ‘राहुल गांधी को माफी मांगनी चाहिए। उन्होंने भारत को बदनाम करने के लिए विदेशी धरती का इस्तेमाल किया है।

इस मामले में कांग्रेस नेता ने कहा कि ‘सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि लड़ाई किस बारे में है। लड़ाई राजनीति के बारे में नहीं है। राहुल ने वहां पहली पंक्ति में दर्शकों के बीच बैठे एक सिख व्यक्ति से पूछा, ‘मेरे पगड़ीधारी भाई आपका क्या नाम है.’ कांग्रेस नेता ने कहा, ‘लड़ाई इस बात की है कि क्या एक सिख को भारत में पगड़ी या कड़ा पहनने का अधिकार है या नहीं। या एक सिख के रूप में वह गुरुद्वारा जा सकते हैं या नहीं। लड़ाई इसी बात के लिए है और यह सिर्फ उनके लिए ही नहीं बल्कि सभी धर्मों के लिए है। राहुल गांधी ने आरोप लगाया है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) कुछ धर्मों, भाषाओं और समुदायों को अन्य की तुलना में कमतर मानता है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सिखों को लेकर अमेरिका दौरे के बीच एक टिप्पणी की थी ।
  • जिसके बाद बीजेपी ने इसे मुद्दा बनाया और पार्टी नेताओं ने उनका खासा विरोध किया है।
  • दिल्ली बीजेपी के सिख प्रकोष्ठ के पदाधिकारी उनके आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन करने पहुंचे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button