हरियाणा में केंद्र पर बरसे राहुल गांधी, बताया जातिगत जनगणना पर RSS का प्लान

हरियाणा में मतदान से 9 दिन पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चुनाव प्रचार का आगाज किया। उन्होंने असंध विधानसभा क्षेत्र में अपनी पहली रैली की...

4PM न्यूज नेटवर्क: हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीति गरमाई हुई है। तमाम पार्टी के नेता जोर-शोर से तैयारियों में जुटे हुए हैं। इस दौरान हरियाणा में मतदान से 9 दिन पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चुनाव प्रचार का आगाज किया। उन्होंने असंध विधानसभा क्षेत्र में अपनी पहली रैली की, जहां कांग्रेस नेता कुमारी सैलजा के समर्थक शमशेर सिंह गोगी चुनाव मैदान में हैं। बताया जा रहा है कि टिकट बंटवारे के बाद पार्टी में बढ़ती नाराजगी के बीच यह पहला मौका था, जब कुमारी सैलजा और भूपेंद्र सिंह हुड्डा एक मंच पर नजर आए। दोनों नेताओं के बीच में राहुल गांधी बैठे रहे। करीब एक घंटे तक चले कार्यक्रम में सैलजा और हुड्डा मंच पर मौजूद नेताओं से अलग-अलग बात करते दिखे।

इस बीच हरियाणा के असंध में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने गुरूवार (26 सितम्बर) को केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि किसानों और युवाओं के मुद्दों को लेकर राज्य सरकार पर भी निशाना साधा। इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पूछा कि हरियाणा के युवा अमेरिका क्यों जा रहे हैं? राहुल गांधी ने अपने भाषण में जाति जनगणना पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा- “इलेक्शन कमीशन में BJP के लोग, ED और CBI जैसी संस्थाओं में बीजेपी के लोग। यहां आपको गरीब और दूसरी जाति के लोग नहीं मिलेंगे। इसलिए हम जातिगत जनगणना की मांग कर रहे हैं।

बीजेपी वाले संविधान पर हमला कर रहे हैं: राहुल

कांग्रेस सांसद ने आगे कहा कि “बीजेपी वाले संविधान पर हमला कर रहे हैं। हिंदुस्तान में किसकी कितनी आबादी है, हम उसे चेक करने के लिए कहते हैं। RSS कहती है कि जाति जनगणना करना चाहिए, लेकिन अंदर से मना कर देती है। गरीब पिछड़ा आपको कहीं बड़े पोस्ट पर नहीं मिलेगा।

राहुल गांधी ने कहा कि “जब मैं अमेरिका गया था, तो मैंने देखा कि एक कमरे में 15-20 लोग सो रहे थे। एक युवा ने मुझे बताया कि उनमें से कई ने अमेरिका आने के लिए 30-50 लाख रुपये का कर्ज लिया या अपनी जमीन बेची। जब मैंने उन्हें बताया कि वह उसी पैसे से हरियाणा में बिजनेस शुरू कर सकते हैं, तो उन्होंने कहा कि राज्य में ऐसा करना संभव नहीं है।

राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा सरकार में युवाओं को नौकरी नहीं मिली है और बिजनेस करना भी मुश्किल है। साथ ही उन्होंने कहा कि आरएसएस और बीजेपी ने देश की सभी संस्थाओं में अपने लोगों को बैठा रखा है। ओबीसी, एससी और आदिवासी की अनदेखी की गई है। यह सच जातीय जनगणना से सामने आएगा। उन्होंने कहा कि कॉरपोरेट इंडिया में बड़े पदों पर एक भी एससी, एसटी और आदिवासी नहीं है। ब्यूरोक्रेसी में भी इन जातियों को शामिल नहीं किया गया है। उन्होंने वादा किया कि कांग्रेस की सरकार आई तो जातीय जनगणना कराई जाएगी।
इसके साथ ही रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि यह लड़ाई हरियाणा नहीं, हिंदुस्तान को बचाने की है। देश की सारी संस्थाओं को RSS के हवाले कर दिया गया है, जिस पर पूरा कंट्रोल नागपुर का है। उसमें हिंदुस्तान के 90 फीसदी लोगों के लिए कोई जगह नहीं है।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button