दिनभर की बड़ी खबरें

शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत का कहना है कि यह बहुत बड़ा सम्मान है कि मराठी को शास्त्रीय भाषा का दर्जा दिया गया है.....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत का कहना है कि यह बहुत बड़ा सम्मान है कि मराठी को शास्त्रीय भाषा का दर्जा दिया गया है….. 5 भाषाओं को यह सम्मान दिया गया है- बंगाली, मराठी, पाली, प्राकृत और असमिया है….. राउत ने कहा कि वर्षों से मांग की जा रही थी कि मराठी भाषा को यह सम्मान दिया जाना चाहिए….. राज्य के लगभग सभी दलों के नेताओं और पिछले 30-35 वर्षों से, हर मुख्यमंत्री और हर राज्य सरकार ने यह मांग की है….. अगर ऐसा हुआ है, तो यह सभी का योगदान है… सिर्फ एक व्यक्ति का नहीं….. शिवसेना यूबीटी सांसद ने कहा कि भाजपा को हर चीज का श्रेय लेने की आदत है….. और उन्हें (भाजपा) उद्योग और व्यापार को इस राज्य से बाहर जाने से रोकना चाहिए, मराठी भाषा के साथ-साथ इस राज्य की प्रतिष्ठा बढ़नी चाहिए…..

2… भाजपा सांसद अर्जुन सिंह के पश्चिम बंगाल स्थित घर पर देसी बम फेंके गए….. इसके अलावा कई राउंड फायरिंग भी की गई….. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बावजूद बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के जगद्दल में शुक्रवार सुबह भाजपा सांसद अर्जुन सिंह के घर ‘मजदूर भवन’ के बाहर ये बम फेंके गए….. अर्जुन सिंह का दावा है कि इस दौरान फायरिंग भी हुई और उनके पैर में भी छर्रा लगा है….. और उन्होंने यह भी दावा किया कि एक सीआईएसएफ जवान के पैर में भी चोट आई है….. अर्जुन सिंह के अनुसार, धमाके की आवाज सुनकर वे अपने घर से बाहर निकले… और इसी दौरान अचानक एक छर्रा उनके पैर में लग गया….. अर्जुन सिंह ने सोशल मीडिया पर लिखा कि आज सुबह जब सभी नवरात्रि की पूजा में व्यस्त थे….. तब NIA मामलों में आरोपी और स्थानीय AITC के पार्षद के बेटे नमित सिंह के संरक्षण में और स्थानीय पुलिस की निगरानी में कई जिहादियों और गुंडों ने मेरे कार्यालय-सह-निवास ‘मजदूर भवन’ पर हमला कर दिया…..

3… सुप्रीम कोर्ट ने आंध्र प्रदेश के तिरुमाला में श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर में प्रसाद के रूप में परोसे जाने वाले लड्डू बनाने में पशु चर्बी के इस्तेमाल के आरोपों की जांच के लिए एक नई स्वतंत्र एसआईटी गठित करने का आदेश दिया है….. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक, एसआईटी में सीबीआई के दो अधिकारी, आंध्र प्रदेश पुलिस के दो अधिकारी और एफएसएसएआई का एक वरिष्ठ अधिकारी होगा….. सीबीआई निदेशक एसआईटी जांच की निगरानी करेंगे….. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह करोड़ों लोगों की आस्था का सवाल है….. ऐसे में वह नहीं चाहता कि यह राजनीतिक ड्रामा बन जाए….. अगर एक स्वतंत्र निकाय होगा, तो विश्वास पैदा होगा….. सर्वोच्च न्यायालय ने यह टिप्पणी करते हुए याचिका का निपटारा कर दिया कि यदि कोई बात हो तो आप जांच लंबित रहने तक फिर से न्यायालय का दरवाजा खटखटा सकते हैं…..

4… हरियाणा में चुनाव प्रचार थम चुका है…… प्रदेश में शनिवार 5 अक्टूबर को मतदान होना है….. ऐसे में अब नेताओं द्वारा सोशल मीडिया पर ही एक-दूसरे पर निशाना साधा जा रहा है….. इसी क्रम में अब कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए सोशल मीडिया पर लिखा कि भाजपा की फैलाई बेरोजगारी की बीमारी ने हरियाणा की जड़ों, युवाओं के भविष्य और प्रदेश की सुरक्षा को गहरे संकट में डाल दिया है….. हरियाणा की कुछ बहनों ने विजय संकल्प यात्रा के दौरान आश्रय दिया…. बहुत प्यार से घर की रोटी खिलाई और साथ ही प्रदेश की जटिल समस्याएं समझाईं….. और उन्होंने आगे लिखा कि आज, भारत में सबसे अधिक बेरोजगारी हरियाणा में है….. इसका कारण है कि भाजपा ने एक दशक में प्रदेश के युवाओं को रोजगार देने वाली हर प्रणाली की रीढ़ तोड़ दी है….. कांग्रेस सांसद ने याद दिलाया कि प्रदेश में आने वाली कांग्रेस सरकार 2 लाख पक्की नौकरियों की भर्ती करेगी और हरियाणा को नशा मुक्त बनाएगी…..

5… महाराष्ट्र में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है….. इस बीच राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी-एसपी (राकांपा-एसपी) प्रमुख शरद पवार ने विधानसभा चुनावों और सीट बंटवारे को लेकर कहा कि मैं सीट बंटवारे को लेकर चर्चा में शामिल नहीं हो रहा हूं….. ऐसे में इस विषय पर मेरा बोलना ठीक नहीं होगा….. मेरे बदले जयंत पाटिल चर्चा में शामिल होंगे….. वे इस विषय पर बात करेंगे….. इस चर्चा में कांग्रेस की तरफ से नाना पटोले और उनके सहयोगी, संजय राउत और उनके सहयोगी शामिल होंगे….. लोकसभा चुनाव के दौरान महाविकास अघाड़ी के भीतर कोई मतभेद नहीं था….. यह केवल एक ही जगह सांगली में हुआ था….. इसके अलावा कहीं भी कुछ नहीं हुआ….. पवार ने कहा कि महाराष्ट्र में लोगों को बदलाव चाहिए और यह स्थिति हमारे पक्ष में है….. मराठा आरक्षण पर शरद पवार ने कहा कि सभी को लगता है कि आरक्षण मिलना चाहिए….. इसमें कुछ गलत नहीं है….. लेकिन ऐसा करने से पहले यह हमेशा ध्यान में रखना होगा… कि इससे दूसरे लोगों को भी सुरक्षा मिले….. और उन्हें किसी प्रकार का नुकसान न पहुंचे…..

6… प्रशांत किशोर की जन सुराज बिहार में राष्ट्रीय जनता दल के किले में सेंध न लगा पाए…. इसके लिए तेजस्वी यादव ने 4 स्ट्रैटजी पर काम शुरू कर दिया है… जानकारी के मुताबिक जल्द ही आरजेडी की यह रणनीति ग्राउंड पर भी नजर आ सकती है…. बिहार में आरजेडी एक प्रमुख पार्टी है…. जो 2025 के विधानसभा चुनाव में सत्ता की प्रबल दावेदार है…. आरजेडी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक प्रशांत किशोर जमीन के आंशिक आंकड़ों के जरिए सोशल मीडिया… और मीडिया में माहौल बना रहे हैं…. यह काम उनके प्रोफेशनल एजेंसी कर रही है…. आरजेडी ग्राउंड पर मजबूत होने के बावजूद इस तरह का माहौल तैयार नहीं कर पाई है…. ऐसे में आरजेडी हाईकमान ने भी प्रोफेशनल एजेंसी की मदद लेने का फैसला किया है…. हाल के दिनों में पीके के साथ ही काम कर चुके कुछ पुराने लोगों से आरजेडी की तरफ से संपर्क साधा गया है….

7… आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने 6, फ्लैगस्टाफ रोड स्थित आवास खाली कर दिया है…. वह आज लुटियंस दिल्ली के फिरोजशाह रोड स्थित बंगला नंबर 5 में शिफ्ट हो गए…. नए घर में शिफ्ट होने से पहले यहां पूजा पाठ कराई गई…. आप मुख्यालय के नजदीक स्थित यह बंगला आधिकारिक तौर पर पंजाब से पार्टी के राज्यसभा सदस्य अशोक मित्तल को आवंटित किया गया था… केजरीवाल का नया आवास रविशंकर शुक्ला लेन स्थित आप मुख्यालय के नजदीक है…. बता दें कि इस आवास में वह अपने परिवार के साथ रहेंगे…. पार्टी नेताओं ने बताया कि नयी दिल्ली क्षेत्र केजरीवाल का विधानसभा क्षेत्र भी है… और वहां रहते हुए वह दिल्ली और अन्य राज्यों में आगामी चुनावों के लिए आप के अभियान की देखरेख करेंगे…. इससे पहले गुरुवार को पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी राजेंद्र प्रसाद रोड स्थित एक बंगले में शिफ्ट हो गए थे…. यह आवास आप के राज्यसभा सदस्य हरभजन सिंह का आधिकारिक आवास था..

8… हरियाणा विधानसभा चुनाव में कल 5 अक्तूबर को मतदान होना है….. राज्य में चुनाव प्रचार थम गया है…. लेकिन राजनीतिक पार्टियों के बीच वार-पलटवार जारी है…. बीजेपी ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर आरोप लगाया था कि उनके शासनकाल में सरकारी… और किसानों की जमीन औने-पौने दामों में लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा को दे दी गई थी…. वहीं गुरुवार को इन आरोपों का जवाब देते हुए हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि अगर बीजेपी यह साबित कर दे कि कांग्रेस शासन के दौरान रॉबर्ट वाड्रा को एक इंच भी सरकारी जमीन दी गई तो वह राजनीति छोड़ देंगे…. हुड्डा ने करनाल में कहा कि मैं उन्हें चुनौती देता हूं कि वे जमीन का ब्योरा दें…. पूर्व मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि बीजेपी चुनाव में फायदा लेने के लिए ऐसे आरोप लगा रही है… और रॉबर्ट वाड्रा के बारे में झूठी बातें फैला रही है….

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button