भारत में होगा एशिया कप 2025, इस वजह से नहीं खेल पाएंगे रोहित-विराट, जानिए वजह 

 एशिया कप 2025 का आयोजन भारत की मेजबानी में किया जाएगा। क्रिकेबज के अनुसार राइट्स पैकेज का मुख्य आयोजन पुरुष एशिया कप है...

4PM न्यूज नेटवर्क: एशिया कप 2025 का आयोजन भारत की मेजबानी में किया जाएगा। क्रिकेबज के अनुसार राइट्स पैकेज का मुख्य आयोजन पुरुष एशिया कप है। इसके कुल चार एडिशन 2024-2031 के बीच में होंगे। पुरुष एशिया कप 2025 का आयोजन भारत में आयोजित किया जाएगा, जो T20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। वहीं इसके बाद 2027 में बांग्लादेश में वनडे फॉर्मेट में होगा। 2029 में पाकिस्तान में टी20 फॉर्मेट और आखिरी में श्रीलंका में वनडे फॉर्मेट में आयोजन होगा। आपको बता दें कि एशिया कप के हर एडिशन में कुल 13 मुकाबले होंगे। ब्रॉडकास्टर्स के लिए भारत बनाम पाकिस्तान मैच अहम माना जाता है। एशिया कप के हर सीजन भारत बनाम पाकिस्तान के बीच दो मुकाबले हो सकते हैं। एक सीजन में तीन बार भी भिड़ सकते हैं। वह भी तब जब दोनों टीमें फाइनल में भिड़ेंगी।

बता दें कि एशिया कप का आयोजन एशियन क्रिकेट काउंसिल करवाता है। एशिया कप के अलावा ACC विमेंस एशिया कप, मेंस अंडर-19 एशिया कप, मेंस इमरजिंग टीम एशिया कप, विमेंस अंडर-19 एशिया कप और विमेंस इमरजिंग टीम एशिया कप टूर्नामेंट भी आयोजित करवाता है। अब एशियन क्रिकेट काउंसिल ने टूर्नामेंट के मीडिया राइट्स का प्रपोजल रखा है, जिसके लिए 170 मिलियन डॉलर लगभग 1428.51 करोड़ रुपए बेस प्राइस रखा है।

ऐसे में एशिया कप की डिफेंडिंग चैंपियन भारत को एक बार फिर से सबसे मजबूत दावेदार माना जा रहा है। 2024 में भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की कप्‍तानी में एशिया कप पर कब्‍जा जमाया था, लेकिन रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा के फैंस के लिए बुरी खबर है कि ये तीनों भारतीय खिलाड़ी एशिया कप 2025 नहीं खेल सकेंगे। दरअसल रिपोर्ट के मुताबिक, एशिया कप 2025 टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। इसकी वजह 2026 में होने वाला टी20 वर्ल्ड कप है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • पुरुष एशिया कप 2025 जो भारत में होना है, वह टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा।
  • इसमें सुपरस्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा और विराट कोहली इस वजह से नहीं खेल पाएंगे, क्योंकि रोहित-विराट टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले चुके हैं।
  • वहीं 2027 में होने वाले एशिया कप वनडे फॉर्मेट में होगा। अगर तब तक रोहित-विराट वनडे फॉर्मेट में खेलना जारी रखते हैं, तो वह 2027 वाले एशिया कप में खेल सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button