अखिलेश यादव को जयप्रकाश नारायण को श्रद्धांजलि देने से रोकने पर सियासी बवाल

  • विपक्ष ने बीजेपी की योगी सरकार पर किया जोरदार प्रहार
  • बोले पूर्व मुख्यमंत्री- समाजवादियों का आंदोलन कोई ताकत नहीं रोक सकती
  • घर के बाहर ही पूर्व सीएम नेे किया माल्यार्पण
  • सपा प्रमुख बोले- त्यौहार नहीं होता तो तोड़ देते बैरिकेडिंग
  • विपक्ष का आरोप टीन शेड लगाकर सरकार कुछ तो छिपाना चाह रही
  • पूरे प्रदेश में सड़क पर उतरे सपा कार्यकर्ता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। जयप्रकाश नारायण की जयंती पर प्रदेश की सियासत गरमा गई है। लखनऊ स्थित जेपीएनआईसी को टिन शेड से ढक ने व सपा प्रमुख अखिलेश यादव को योगी सरकार की पुलिस द्वारा माल्यार्पण से रोकने पर पूरे राज्य में सपा कार्यकर्ताओं ने जोरदार प्रदर्शन किया है। हालांकि सरकार ने कहा है बिल्डिंग में तोडफ़ोड़ व सुरक्षा में सेंध की सूचना की वजह से वहा पर किसी को भी जाने से रोका गया। उधर सपा प्रमुख ने कहा कि कोई बैरिकेडिंग सपाइयों के विचारधारा को रोक नही सकती है। शुक्रवार को समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की निर्धारित यात्रा से पहले जय प्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय केंद्र (जेपीएनआईसी) को सील कर दिया गया है। बैरिकेडिंग की गई है और पुलिस बल तैनात किया गया है। अखिलेश के घर के बाहर पुलिस तैनात कर दी गई है। इससे सपा नेता आक्रोशित हैं। समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता पुलिस बल और बैरिकेडिंग की मौजूदगी के बीच पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के आवास पर इकट्ठा  होने लगे हैं। उधर सपा मुखिया ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश जी जय प्रकाश के आंदोलन से निकले हैं। जो सरकार उनके जन्मदिन पर सम्मानित नहीं करने दे रहे हैं, उन्हें इसी समय भाजपा से गठबंधन तोड़ लेना चाहिए। उधर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने बीजेपी की मंशा पर सवाल उठाया हैं।

‘खुद त्यौहार मना रहे हैं और हमें त्यौहार नहीं मनाने दे रहे’

अखिलेश ने कहा कि पता नहीं इस क्या कारण है कि इस सरकार ने हमें माल्यार्पण नहीं करने दिया। भाजपा ने हर अच्छा काम रोका है। ये सरकार रोकना चाहती है कि हम माल्यार्पण न करें। इसलिए हमने सड़क पर ही माल्यार्पण कर दिया है। समाजवादी लोग हर साल मनाते रहेंगे। ये पुलिस कब तक खड़ी रहेगी। जयप्रकाश जी को हमलोग वहीं जा कर सम्मानित करेंगे, ये सरकार गूंगी बहरी तो है ही लेकिन आज इसे दिखाई भी नहीं दे रहा है, ये विनाशकारी सरकार है, इन्हें कोई भी अच्छी चीज दे दो उसका विनाश कर देती,क्या साजिश है खुद त्यौहार मना रहे हैं और हमें त्योहार नहीं मनाने दे रहे हैं।

प्रकाश नारायण आजादी की लड़ाई में हमारे बड़े नेता थे : माता प्रसाद

उत्तर प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और सपा नेता माता प्रसाद पांडेय ने कहा, जयप्रकाश नारायण आजादी की लड़ाई में हमारे बड़े नेता थे, स्वतंत्रता सेनानी थे और उन्हें सभी पार्टियों के नेताओं का सम्मान प्राप्त है। इसलिए आज उनकी जयंती पर हम प्रतिपक्ष उनका सम्मान करने के लिए उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हैं। पिछली बार भी उन्हें (अखिलेश यादव) रोका गया था लेकिन हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष वहां गए और माल्यार्पण किया फिर चले आए। मुझे समझ नहीं आता कि केवल माल्यार्पण करने से कौन सा पहाड़ टूट जाता है? या तो उस संस्थान(जेपीएनआईसी) में कोई गड़बड़ी है जिसे बेचने का प्रयास किया जा रहा है और ये गड़बड़ उजागर न हो इसलिए ऐसी लोकतांत्रिक कार्रवाई करके उन्हें (अखिलेश यादव) जाने से रोका जा रहा है।

लोकतंत्र में तानाशाही लंबी नहीं चलती : शिवपाल

अखिलेश यादव और सपा महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने रास्ता रोके जाने पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। सपा महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि सत्ता के मद में चूर भाजपा लोकतंत्र की बैरिकेडिंग करना चाहती है। सत्ता का तंत्र कभी लोक के तंत्र पर भारी नहीं हो सकता। अतीत से सबक लीजिए सरकार! लोकतंत्र में तानाशाही लंबी नहीं चलती।

इमारत की सुरक्षा के लिए नहीं दी गई अनुमति : जयवीर सिंह

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री जयवीर सिंह ने कहा, पिछले साल भी अखिलेश यादव और उनके कार्यकर्ताओं ने जबरन जेपीएनआईसी के दीवारों को फांदकर उसे क्षतिग्रस्त करने का काम किया था। बंद पड़ी इमारतों में माल्यार्पण की अनुमति नहीं दी जा सकती है। लखनऊ विकास प्राधिकरण ने कल ही अखिलेश यादव को ये अवगत करवा दिया था कि वहां माल्यार्पण की अनुमति देना सुरक्षा कारणों से संभव नहीं है। अगर अखिलेश यादव भ्रष्टाचार की बात कर रहे हैं तो जेपीएनआईसी का निर्माण उन्हीं के कार्यकाल के दौरान हुआ। 2017 के बाद वहां कोई काम नहीं हुआ है तो अगर भ्रष्टाचार का कोई आरोप है तो अखिलेश यादव के कार्यकाल के हो सकते हैं। जयप्रकाश को श्रद्धांजलि कहीं से भी दी जा सकमी है।

विक्रमादित्य मार्ग स्थित घर के बाहर भी बैरिकेङ्क्षडग

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को जेपी एनआईसी जाने से रोकने के लिए उनके विक्रमादित्य मार्ग स्थित घर के बाहर बैरिकेडिंग कर दी गई है। आरएएफ सहित बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button