06 बजे तक की बड़ी खबरें

1 महाराष्ट्र के रत्नागिरी में आरएसएस के पथ संचलन के दौरान नारेबाजी से तनाव पैदा हो गया। पुलिस ने इस मामले में दो एफआईआर दर्ज की है। आरोपियों की तलाश की जा रही है। अब तक पांच आरोपियों की पहचान हो चुकी है। पुलिस का कहना है कि अभी किसी की गिरफ्तारी नहीं की गई है। आरोपियों को नोटिस भेजा गया है।

2 हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में भाजपा की जीत के बाद, राज्य में शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां जोरों पर हैं। लेकिन इसी खबर सामने आ रही है कि हरियाणा में शपथ ग्रहण समारोह की तारीखों में बदलाव हुआ है। अब कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सैनी 17 अक्टूबर को शपथ लेंगे। उनके शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी मौजूद रहेंगे। वहीं बता दें कि पहले 15 अक्टूबर को शपथ ग्रहण समारोह होने की बात कही जा रही थी।

3 राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत के बयान पर पलटवार करते हुए दिल्ली सरकार में मंत्री और आप विधायक सौरभ भारद्वाज ने कहा कि दूसरों को कुछ कहने से पहले हमें अपने अंदर झांककर देखने की जरूरत है. उन्होंने ये भी कहा, “हमारे देश की बेटियां देश के अंदर भी सुरक्षित नहीं हैं. चाहे बात मणिपुर की हो, महिला पहलवानों की हो या फिर डॉक्टर व अन्य मामले ही क्यों न हों? देश में असुरक्षा का माहौल है. मेरा मानना ​​है कि कहीं और बोलने से पहले हमें अपने देश पर काम करना चाहिए।

4 देश में बढ़ते रेल हादसों को लेकर भाजपा सरकार पर विपक्ष जमकर निशाना साध रहा है। इसी बीच इन घटनाओं को लेकर आरजेडी सांसद मनोज झा ने प्रधानमंत्री मोदी से सवाल पूछते हुए कहा कि सिर्फ वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने से नहीं होगा, रेलवे सुरक्षा को लेकर अब तक कितने कदम उठाए गए हैं?

5 दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने विधायकों के फंड को 10 करोड़ से बढ़ाकर 15 करोड़ करने की घोषणा की है. इस फैसले पर बीजेपी और कांग्रेस के नेताओं ने सवाल उठाए हैं. बीजेपी का कहना है कि दिल्ली सरकार सात हजार करोड़ के राजकोषीय घाटे में है. ऐसे में विधायकों की निधि को 10 करोड़ से बढ़ा कर 15 करोड़ क्यों किया गया? वह भी चुनाव से ठीक पहले.

6 आज पूरे देश में दशहरा यानी विजयादशमी का त्योहार मनाया जा रहा है। आम जनता से लेकर राजनेता तक पूजा अर्चना कर इस त्योहार को धूम धाम से मना रहे हैं। इसी बीच मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने पूजा-अर्चना की। सीएम मोहन यादव ने हवन-पूजन किया…भगवान की अराधना की और आरती के साथ अपनी पूजा संपन्न की।

7 मध्यप्रदेश का सियासी पारा इन दिनों हाई चल रहा है। इसी बीच इंदौर में कांग्रेस ने बीजेपी के पांच विधायकों के पोस्टर लगाकर स्लोगन दिया है कि भारतीय जनता पार्टी के विधायकों की रक्षा कौन करेगा? इसका जवाब देते हुए कांग्रेस ने लिखा है कि कांग्रेस करेगी. अभी इन पोस्टरों को लेकर राजनीतिक गर्मा गई है. भारतीय जनता पार्टी ने भी इसका जवाब दे दिया है.

8 जम्मू की सबसे बड़ी थोक अनाज मंडी वेयर हाउस-नेहरू मार्केट में चुनावी सरगर्मियां शुरू हो गई है। पहले लोकसभा और उसके बाद विधानसभा चुनाव के चलते मंडी के चुनाव को टाला गया था और अब राजनीतिक हलचल थमने के बाद मंडी में नई टीम के चुनाव को लेकर हलचल शुरू हो गई है।

9 कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बीजेपी को आतंकवादी पार्टी बताया. बीजेपी द्वारा कांग्रेस के लोगों को शहरी नक्सली कहने के सवाल पर खड़गे ने कहा कि बीजेपी के लोग लिंचिंग करते हैं, लोगों की हत्या करते हैं और आदिवासियों के साथ बलात्कार करते हैं, इसलिए उन्हें कांग्रेस के लिए बुरा कहने का कोई अधिकार नहीं है.

10 राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अपने दो दिवसीय भरतपुर दौरे के दूसरे दिन केवलादेव घना राष्ट्रीय उद्यान का भ्रमण कर निरीक्षण किया। उन्होंने उद्यान के मुख्य द्वार से पक्षी व्यू प्वाइंट तक पैदल भ्रमण कर संपूर्ण क्षेत्र का अवलोकन किया तथा बारिश से लबालब हुई झीलों को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने यहां विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों को दूरबीन से निहारा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button