07 बजे तक की बड़ी खबरें

1 उप-चुनाव की तारीखों का ऐलान किए जाने के बाद केरल की वायनाड लोकसभा सीट से प्रियंका गांधी वाड्रा को प्रत्याशी घोषित किया है. जिसके बाद नेताओं की प्रतिक्रिया सामने आ रही रही है। इसी बीच योगी के मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने एक सोशल मीडिया पोस्ट लिखकर अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा, ‘अन्ततः लड़की लड़ नहीं पाई और भाग ही गई वहां जहां लड़ना न पड़े. बूढ़ी जो हो गई.’ उनके इस बयान के बाद अब सियासी बवाल खड़ा हो गया है.

2 जानलेवा हमले के मामले में दर्ज किए गए मुकदमे की तारीख के चलते AIMIM के राष्ट्रीय अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी जेड सुरक्षा के बीच हापुड़ कचहरी पहुंचे। न्यायाधीश के समक्ष उन्होंने बयान दर्ज कराए। बता दें कि मुकदमे के तीनों आरोपितों के भी बयान दर्ज हुए हैं। सुरक्षा के मद्देनजर कचहरी परिसर छावनी में तब्दील रहा। कड़ी सुरक्षा के बाद ओवैसी के काफिले को रवाना किया गया।

3 उपचुनाव को लेकर भाजपा ने तैयारियां तेज कर दी हैं। चुनावी प्रचार जोरों पर है है। इसी कड़ी में यूपी बीजेपी के ओर से एक लिस्ट पार्टी हाई कमान को भेजी गई है. इस लिस्ट में हर सीट पर संभावित तीन उम्मीदवारों के नाम भेजे गए हैं. इन तीनों नामों में से किसी के नाम पर अब हाई कमान मुहर लगा सकता है.

4 यूपी में बुलडोजर एक्शन लगातार जारी है। वहीं इसी बीच बाराबंकी में लाजपत नगर और बेगमगंज के बीच स्थित खैरात खाना की जमीन पर अवैध कब्जा हटाया जाएगा। इस जमीन पर केडी सिंह बाबू का स्मारक और संग्रहालय बनाया जाएगा। पांच करोड़ रुपये निर्माण के लिए स्वीकृत हो चुके हैं। पार्किंग स्थल के लिए खैरात खाना और काजी हाउस की सरकारी जमीन को खाली कराने के निर्देश दिए गए हैं।

5 दीपावली से पहले नोएडा के चिल्ला एलिवेटेड रोड का काम शुरू हो जाने की संभावना जताई जा रही है. नोएडा प्राधिकरण के सीईओ डॉ. लोकेश ने इससे प्रोजेक्ट से जुड़ी 105 करोड़ की फाइल को एप्रूवल दे दिया है. प्राधिकरण से फाइल को एप्रूवल मिलने के बाद इस अनुमति के लिए वित्तीय समिति शासन को भेज दिया गया है. वित्तीय समिति की ओर से अध्ययन करने के बाद इसे फाइनल अनुमति दी जाएगी.

6 यूटीएस ऑन मोबाइल एप से यात्री अब घर बैठे अपने मोबाइल से टिकट बुक करा सकते हैं। क्यूआर कोड स्कैन के माध्यम से अनारक्षित और आरक्षित श्रेणी की धनराशि का भुगतान कर टिकट पा सकेंगे। यात्री पहले स्टेशन से निर्धारित दूरी के अंदर ही यूटीएस मोबाइल एप के जरिए अनारक्षित टिकट बुक कर रहे थे लेकिन अब दूरी की सीमा को हटा दिया गया है I

7 यूपी विधान परिषद सदस्य श्रीशचंद्र शर्मा के नेतृत्व में आए शिक्षामित्र संघ के पदाधिकारियों ने आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। मुख्यमंत्री योगी ने मानदेय से जुड़े मामले में विभागीय मंत्री से बात कर सकारात्मक निर्णय लेने का आश्वासन दिया। शिक्षामित्र काफी दिनों से मानदेय बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। इसके लिए वह लखनऊ में आंदोलन भी कर चुके हैं।

8 बहराइच हिंसा को लेकर सपा लगातार भाजपा पर हमलावर है। इसी बीच समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने इस घटना को लेकर भाजपा सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने घटनाक्रम पर दुःख प्रकट करते हुए कहा कि पीड़ितों में दंगाइयों का भय व्याप्त है। प्रदेश का हर व्यक्ति अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रहा है। चारों ओर अराजकता का माहौल है।

9 उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों को कृषि यंत्रों की खरीद पर सब्सिडी देने की घोषणा की है। इस योजना के तहत किसानों को 10 हजार रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक के कृषि यंत्रों पर 2500 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी। किसान विभागीय पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

10 दीपावली और छठ के दौरान उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने बसों को समय पर चलाने के लिए एक अनोखी पहल शुरू की है। सभी 118 डिपो प्रभारियों को सुबह 5 बजे बस अड्डे पर उपस्थित होकर बसों का परिचालन शुरू कराना है और बसों को रवाना कराते हुए सेल्फी पोस्ट करनी है। इससे यात्रियों को समय से बसें मिलेंगी और शिकायतें भी दूर होंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button