महाराष्ट्र चुनाव में 85-85 सीट पर लड़ेगी महाविकास अघाड़ी

  • हमारी एकता लोगों के सामने आनी चाहिए, हम छोटी पार्टियों को भी सीटें देंगे : राउत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
महाराष्ट्र। बीते कई दिनों से सीट बंटवारे को लेकर महाविकास अघाड़ी की बातचीत नतीजे पर पहुंच गई, महा विकास अघाड़ी गठबंधन जिसमें कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार गुट) और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) शामिल हैं आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। शिवसेना (यूबीटी) के संजय राउत ने पुष्टि की। उन्होंने कहा कि एमवीए की एकता लोगों के सामने आनी चाहिए और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव बिना किसी बाधा के होने चाहिए।
उन्होंने कहा कि कल एक्स पर एक लिस्ट आई थी, उसमें सुधार करना पड़ेगा क्योंकि उसमें जरूरत है आज किया जाएगा। संजय राउत ने कहा कि तीनों पार्टियों के लिए 85 सीटों पर हम आम सहमति पर पहुंच गए हैं और आज शाम तक बाकी विधानसभा क्षेत्रों में काम पूरा हो जाएगा। हमारी छोटी पार्टियों को भी सीटें देनी होंगी। उस पर भी हम चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि हम कल शरद पवार के साथ बैठे और उन्होंने हमारा मार्गदर्शन किया। हम चाहते हैं कि यह विधानसभा चुनाव बिना किसी बाधा के हो। हमारी एकता लोगों के सामने आनी चाहिए। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है, जो 20 नवंबर को होगा। महाराष्ट्र विधानसभा में 288 सीटें हैं। नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

अभी महाराष्ट्र में पार्टियों की ये है स्थिति

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। पिछले चुनाव में बीजेपी को 105, शिवसेना को 56, एनसीपी को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिली थीं। हालांकि, चुनाव के बाद शिवसेना एनडीए से अलग हो गई और उसने एनसीपी-कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बना ली। शिवसेना के उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बने। जून 2022 में शिवसेना में आंतरिक कलह हो गई। इसके बाद एकनाथ शिंदे ने पार्टी के 40 विधायकों को तोड़ दिया। एकनाथ शिंदे बीजेपी के समर्थन से मुख्यमंत्री बन गए। अब शिवसेना दो गुटों में बंट चुकी है, शरद पवार की एनसीपी भी दो गुट- शरद पवार और अजित पवार में बंट गई है।

राजस्थान उपचुनाव का संग्राम, पांच सीटों पर बीजेपी-कांग्रेस में टक्कर, दो पर मुकाबला त्रिकोणीय

  • बीजेपी-कांग्रेस दोनों पार्टियों ने खोले अपने पत्ते

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जयपुर। राजस्थान की सात विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनावों के लिए कांग्रेस ने सभी सातों सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। वहीं भाजपा छह सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान पहले कर चुकी थी जिसके बाद गुरुवार को एक बची हुई सीट पर भी बीजेपी ने प्रत्याशी की घोषणा कर दी। बीजेपी ने चौरासी विधानसभा सीट से कारीलाल ननोमा को प्रत्याशी बनाया है।
बता दें कि सलूंबर में भाजपा और कांग्रेस दोनों ने महिला उम्मीदवारों पर दांव खेला है। उपचुनाव में प्रदेश की पांच सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा। वहीं, चौरासी और खींवसर सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल सकता है। बीजेपी ने दौसा से जगमोहन मीना, सलूंबर से शांता देवी मीना, झुंझनूं से राजेन्द्र भांबू, रामगढ़ में सुखवंत सिंह, खींवसर से रेवतराम डांगा और देवली-उनियारा से राजेन्द्र गुर्जर को चुनावी रण में उतारा है। वहीं, अब शेष बची चौरासी सीट पर भी उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है। इधर, कांग्रेस ने दौसा से दीनदयाल बैरवा, सलूंबर से रेशमा मीणा, झुंझुनूं से अमित ओला, रामगढ़ से आर्यन जुबेर खान, खींवसर से रतन चौधरी, देवली उनियारा से कस्तूर चंद मीना और चौरासी से महेश रोत को टिकट दिया है। बता दें कि कांग्रेस ने राजस्थान में गठबंधन से किनारा कर लिया है और अपने दम पर उपचुनाव लडऩे के लिए ताल ठोक दी है। भारतीय आदिवासी पार्टी चौरासी और सलूंबर सीट से चुनाव लड़ रही है। 2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और बीएपी मिलकर लड़ी थी लेकिन उपचुनाव में एक दूसरे के खिलाफ किस्मत आजमा रही हैं।

अयोध्या के एडीएम की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

  • सुरजीत सिंह का शव कोतवाली नगर के सुरसरि कालोनी सिविल लाइन में उनके कमरे में मिला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या। उत्तर-प्रदेश के अयोध्या से चौंका देने वाली ख़बर सामने आई है। अयोध्या में एडीएम कानून-व्यवस्था सुरजीत सिंह की संदिग्ध परिस्थितियों में गुरूवार को मौत हो गई है। जानकारी के मुताबिक एडीएम का शव कोतवाली नगर के सुरसरि कालोनी सिविल लाइन में उनके कमरे में पाया गया है।
मौत के कारणों की जांच की जा रही है। घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी समेत जिला प्रशासन के सभी अधिकारी पहुंचे। आपको बता दें कि एडीएम कानून व्यवस्था सुरजीत सिंह कोतवाली नगर के सुरसरि कालोनी सिविल लाइंन में रहते थे। उनके घर के एक कमरे की फर्श पर चारों तरफ खून फैला दिखा है।

पुलिस मामले की जांच में जुटी

हालांकि मामले में पुलिस अभी कुछ भी कहने को तैयार नहीं है। सूत्रों के मुताबिक मौके पर पुलिस के आला अधिकारी और फॉरेंसिक टीम मौके पर मौजूद है, मौत की वजह का पता नहीं चल सका है। पुलिस मामले की जांच में जुटी है। जिले के एक आलाधिकारी की मौत होने से अयोध्या में हड़ंकप मचा हुआ है।

छेड़छाड़ मामले में दो साधुओं की हुई पिटाई

  • अयोध्या में युवक ने साधुओं को चप्पलों से जमकर पीटा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या। धर्म नगरी अयोध्या से एक शर्मशार कर देने वाला एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है, अयोध्या में एक तरफ जहां बड़े-बड़े साधु संत हैं जिनको लोग भगवान की तरह पूजते हैं, उसी अयोध्या से एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक युवक ने 2 साधुओं को चप्पलों से जमकर पीटा। पीटने वाले युवक का आरोप है कि साधु एक लडक़ी से छेड़छाड़ कर रहा था और विरोध करने पर मारपीट पर उतारु हो गया।
जिसके बाद युवकों ने साधुओं को जमकर पीटा। वायरल वीडियो में दिख रहा है कि एक साधु बुलेट पर बैठ रहा है वहीं, कुछ युवक साधु को खींच कर पीट रहे हैं, इसी बीच साधु जमीन पर गिर जाता है। इसके बाद कुछ युवक साधु को चप्पलों से पीटते दिखते हैं। युवक कहते सुनाई देते हैं कि लडक़ी को छेड़ता है, शर्म नहीं आती।

मामले में क्या बोली पुलिस

यह पूरा मामला कैंट थाना क्षेत्र के गुप्तारघाट की बताई जा रही है, भीड़ बढऩे पर दोनों साधु भाग जाते हैं। पुलिस मामले की जांच कर रही है, वीडियो कब का है, इसके बारे में भी जानकारी सामने नहीं आई है। वायरल वीडियो की जांच कैंट थाना प्रभारी अमरेंद्र सिंह कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।

सिद्धार्थनगर में दरिंदों ने 4 साल की मासूम को बनाया हवस का शिकार

सिद्धार्थनगर। उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले से दर्दनाक घटना सामने आई है। जहां हवस के भूखे दरिंदों ने मात्र 4 साल की मासूम बच्ची के साथ दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया है। परिजनों को बच्ची गांव के बाहर एक तालाब के पास पड़ी मिली। पुलिस इस पूरे मामले में जांच में जुट गई है। मामला सिद्धार्थनगर जिले के इटवा थाना क्षेत्र के केवटलिया गांव का है. जहां 4 वर्षीय पीडि़त मासूम के परिजनों ने बताया कि बीती रात बच्ची अपने मां के साथ बिस्तर पर सो रही थी। सुबह करीब 3 बजे जब पीडि़त के पिता फजर की नमाज पढऩे के लिए उठे तो उन्होंने बच्ची को बिस्तर पर नहीं पाया। बच्ची की मां ने बच्ची को शौच के लिए उठकर जाने की बात कहकर घर में ही खोजने लगी। परिजन घर के साथ-साथ उसे आसपास भी खोजने लगे, मासूम पीडि़त के पिता ने बताया कि गांव के बाहर स्थित एक तालाब के पास जब वह आवाज लगा रहे थे, तब अचानक उनको बच्ची के रोने की आवाज सुनाई दी, जब वह बच्ची के नजदीक पहुंचे तो बच्ची को देखकर उनके पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई।

Related Articles

Back to top button