03 बजे तक की बड़ी खबरें

1 ओडिशा के मंत्री रबी नारायण नाइक ने आश्वासन दिया कि चक्रवात दाना के आने से पहले भोजन, पानी और आश्रय की व्यापक व्यवस्था की गई है, एनडीआरएफ और अग्निशमन सेवा टीमों को क्षेत्र में तैनात किया गया है। उन्होंने आगे कहा कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने उन्हें बालासोर में तैयारियों की निगरानी के लिए भेजा था। ओडिशा के मंत्री रबी नारायण नाइक ने कहा, “ओडिशा एक चक्रवात प्रवण क्षेत्र है…हमने पानी, भोजन और आश्रय की व्यवस्था की है.

2 रूस के कजान शहर में ब्रिक्स सम्मलेन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग तकरीबन पांच साल बाद द्विपक्षीय वार्ता की। इसमें दोनों शीर्ष नेताओं ने भारत और चीन के बीच शांतिपूर्ण और स्थिर संबंधों को मजबूत बनाने की बात कही गई। इसे लेकर भाजपा नेता आरपी सिंह ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की। उन्होंने इस वार्ता के भविष्य में बेहतर नतीजों आने की उम्मीद जताई।

3 आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी का मसला उठाया है. उन्होंने इस बार एसपीए टाइप’2 से पीड़ित दो बच्चे और उनके माता-पिता को भी सामने लेकर आए हैं. उन्होंने कहा कि इस बीमारी से मुक्ति दिलाने के लिए जो इंजेक्शन लगता है, उसकी कीमत 17 करोड़ है. अगर केंद्र सरकार इससे पीड़ित बच्चों व उनके अभिभावकों की मदद के लिए आगे नहीं आएगी तो कैसे होगा इनका इलाज?

4 बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के बयान पर बिहार में सियासत शुरू हो गई है. तेजस्वी ने झारखंड के चतरा में कहा है कि बीजेपी ने उनके चाचा और बिहार के सीएम नीतीश कुमार को हाईजैक कर लिया है. तेजस्वी के इस बयान पर अब जेडीयू ने पलटवार किया है. जेडीयू के प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि लालू यादव को किसने हाईजैक किया है? टिकट वितरण में कहा हैं लालू?

5 उत्तरकाशी में मस्जिद हटाने को लेकर जनाक्रोश रैली निकाली जा रही है। संगठन की रैली को रोकने के लिए पुलिस की ओर से बैरियर लगाए गए हैं, लेकिन लोगों का आक्रोश थमने का नाम नहीं ले रहा है। नारेबाजी करते हुए जनाक्रोश रैली बैरिकेड के पास पहुंची, जहां उनकी पुलिस से तीखी झड़प हुई।

6 हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के नामांकन में भाग लिया। प्रियंका ने वायनाड सीट से लोकसभा उपचुनाव के लिए नामांकन किया। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने वहां कहा कि यह अच्छी बात है कि संगठन की राजनीति के बाद प्रियंका गांधी अब चुनावी राजनीति में उतर रही हैं।

7 हरियाणा में होने वाली सामान्य पात्रता परीक्षा के नियमों में बदलाव होने जा रहा है। सामाजिक-आर्थिक आधार पर मिलने वाले अंकों को खत्म किया जाएगा और मुख्य परीक्षा के लिए पदों की तुलना में सात गुना अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा। यह निर्णय हाईकोर्ट के आदेश के बाद लिया गया है। उम्मीदवार लंबे समय से सीईटी प्रक्रिया में बदलाव की मांग कर रहे थे।

8 जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। उन्होंने जम्मू-कश्मीर के मौजूदा सुरक्षा एवं विकासात्मक परिदृश्य पर चर्चा की और प्रदेश को राज्य का दर्जा उसके वास्तविक रूप में पुनर्बहाल करने सबंधी प्रस्ताव से भी अवगत कराया। उमर अब्दुल्ला आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी मुलाकात कर सकते हैं।

9 छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भुपेश बघेल ने कहा कि प्रियंका गांधी को अपार जन समर्थन मिल रहा है। लोगों में उनको लेकर जबरदस्त उत्साह दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के कई बड़े नेता उनको बार-बार आग्रह कर रहे थे कि वो चुनाव लड़ें, राज्यसभा या लोकसभा किसी भी सदन की सदस्य बनें। लेकिन किसी कारणवश यह विषय टलता रहा। लेकिन अब प्रियंका गांधी ने वायनाड सीट से नामांकन किया है। निश्चित ही उनकी जीत होगी।

10 हरियाणा कैबिनेट मंत्री अनिल विज ने एक बार फिर कांग्रेस पर हमला बोला है। विज ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के द्वारा EVM में गड़बड़ी वाले आरोपों को लेकर पलटवार किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस जहां हारती है वहां ईवीएम का बहना बनाने लगती है। अगर जीत जाती तो ऐसी बात न करती। इस दौरान उन्होंने कहा कि कांग्रेस को हरियाणा के विधानसभा चुनाव में गीता का ज्ञान मिला।

Related Articles

Back to top button