अश्विन बने नंबर 1 गेंदबाज, नाथन को पछाड़ हासिल किया ताज 

अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाजों में शुमार नाथन लायन को पीछे कर दिया है। अब अश्विन से आगे कोई भी नहीं है। उन्होंने अब तक 39 मैच खेलकर 188 विकेट अपने नाम किए हैं....

4PM न्यूज नेटवर्क: भारत बनाम न्यूजीलैंड सीरीज का दूसरा मुकाबला आज (24 अक्टूबर, गुरूवार) से पुणे में शुरू हो गया है। इस मैच के शुरू होते ही भारत के स्टार गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन नंबर वन बॉलर भी बन गए हैं। अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाजों में शुमार नाथन लायन को पीछे कर दिया है। अब अश्विन से आगे कोई भी नहीं है। उन्होंने अब तक 39 मैच खेलकर 188 विकेट अपने नाम किए हैं। उन्होंने इस दौरान 20.70 के औसत और 44.36 के स्ट्राइक रेट से गेंदबाजी की है। अश्विन ने 9 बार चार विकेट और 11 बार पांच विकेट लेने का भी कारनामा किया है।

वहीं बात अगर नाथन लायन की करें तो वे पीछे हो गए हैं। ऐसे में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज अब अश्विन हो गए हैं। इस मैच में अश्विन के पास मौका है कि वे लायन से अच्छी लीड बनाएं। क्योंकि लायन हाल फिलहाल टेस्ट के लिए मैदान में नहीं उतरेंगे।

भारत के स्टार गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन बने नंबर वन बॉलर

दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया के नाथन लायन की अगर बात की जाए तो नाथन ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अब तक 43 मैच खेलकर 187 विकेट अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की है। उन्होंने 11 दफा चार विकेट और 10 बार 5 विकेट चटकाए हैं। लायन का औसत 26.70 का है और उनका स्ट्राइक रेट 58.05 का है।

आपको बता दें कि अगले महीने से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच टेस्ट मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी खेली जाएगी। ये सीरीज भी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का ही हिस्सा होगी। ऐसे में पूरी संभावना है कि इसमें भारत की ओर से अश्विन और ऑस्ट्रेलिया की ओर से लायन खेलते हुए दिखाई देंगे। उस वक्त इन दोनों का आमना सामना भी हो सकता है, जो क्रिकेट फैंस के लिए काफी ज्यादा रोचक होगा। इस बीच यह देखना दिलचस्प होगा कि बीजीटी यानी बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी से पहले अश्विन कितने और विकेट अपने खाते में जोड़ पाते हैं।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • रविचंद्रन अश्विन अब विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।
  • अश्विन ने नाथन लायन को पीछे कर ये मुकाम हासिल करने में कामयाबी हासिल की है।

 

Related Articles

Back to top button