इंडिगो फ्लाइट की मुंबई में आपातकालीन लैंडिंग, इंजन में खराबी के बाद पायलट ने भेजा “PAN PAN PAN” संदेश

बुधवार को इंडिगो एयरलाइंस की एक फ्लाइट को इंजन में खराबी आने के बाद मुंबई एयरपोर्ट पर आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी।

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क: भारत में हाल के महीनों में लगातार फ्लाइटों में तकनीकी खराबी और आपातकालीन लैंडिंग की घटनाएं सामने आ रही हैं।

इसी कड़ी में बुधवार को इंडिगो एयरलाइंस की एक फ्लाइट को इंजन में खराबी आने के बाद मुंबई एयरपोर्ट पर आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी। यह घटना इंडिगो की फ्लाइट 6E 6271 की है,जो बुधवार रात 8बजे दिल्ली से गोवा के लिए रवाना हुई थी। निर्धारित समय के अनुसार विमान को रात 9:42 बजे गोवा पहुंचना था। हालांकि उड़ान के दौरान एक इंजन में तकनीकी खराबी आने के कारण पायलट को विमान की दिशा मोड़नी पड़ी और मुंबई एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग करवाई गई। फ्लाइट के पायलट ने इंजन में खराबी की सूचना एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) को दी और “PAN PAN PAN” संदेश भेजा। यह संदेश ऐसी आपातकालीन स्थिति को दर्शाता है जो गंभीर होती है, लेकिन जानलेवा नहीं होती।

क्या होता है “PAN PAN” संदेश?
“PAN PAN” एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त रेडियो कॉल है, जिसका उपयोग पायलट तब करते हैं जब उन्हें किसी तकनीकी खराबी या मेडिकल इमरजेंसी जैसी गंभीर स्थिति का सामना करना पड़ता है, लेकिन अभी तक जान का खतरा नहीं है। यह “MAYDAY” कॉल से एक स्तर नीचे होता है। फिलहाल, सभी यात्रियों और क्रू मेंबर्स सुरक्षित बताए जा रहे हैं। DGCA (नागर विमानन महानिदेशालय) ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

PAN मैसेज के बाद क्या होती है सिचुएशन
यह एक तरह का कोड होता है, जिसमें मौजूदा स्थिति में ATC को मदद के लिए कहा जाता है. पैन शब्द की उत्पत्ति फ्रांसीसी शब्द ‘panne’ से हुई है. जो कि समस्या की तरफ इशारा करता है. फ्लाइट में अलग-अलग सिचुएशन को लेकर कोड बनाए गए हैं. इस PAN कोड के मुताबिक फ्लाइट को लैंडिग के लिए तुरंत रनवे दिया जाए. इसके साथ ही वहां किसी भी तरह की इमरजेंसी सिचुएशन होने पर तमाम जरूरी चीजें उपलब्ध रहें.

ये मेडे (Mayday) मैसेज से पूरी तरह अलग है. मेडे कॉल का मतलब होता है कि स्थिति अब कैप्टन के हाथ से बाहर हो चुकी है. यानि जानलेवा स्थिति बन चुकी है. जबकि PAN में स्थिति जानलेवा नहीं होती है. 12 जून को अहमदाबाद में हुए प्लेन क्रेश से पहले पायलट की तरफ से मेडे की कॉल किया गया था. इसके बाद विमान हादसे का शिकार हो गया, इस प्लेन में सवार 242 में 241 यात्रियों की मौत हो गई थी. कल PAN कॉल के बाद फ्लाइट की सुरक्षित लैडिंंग हो गई थी.

इंडिगो फ्लाइट की कल इस तरह की दूसरी घटना थी. पहली फ्लाइट जिसने दिल्ली से पटना के लिए उड़ान भरी थी. लैंडिंग के दौरान टच प्वाइंट मिस होने के कारण फ्लाइट आसमान में चक्कर लगाती रही. इस दौरान फ्लाइट में मौजूद लोगों की जान हलक में अटक गई. दूसरी घटना शाम को दिल्ली से जा रही गोवा वाली फ्लाइट में हुई. हालांकि इंडिगो प्रवक्ता की तरफ से कहा गया कि 16 जुलाई को दिल्ली से गोवा के मनोहर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए उड़ान भरते समय उड़ान संख्या 6E 6271 में तकनीकी खराबी का पता चला था. इसके बाद विमान को डायवर्ट कर मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतारा जा चुका है.”

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