4PM ने यूट्यूब की दुनिया में फिर छुआ आसमान

  • डिजिटल मीडिया में नंबर-1 पर बरकरार
  • 4PM ने 29 करोड़ 74 लाख (297.4 मिलियन) व्यूज किए हासिल
  • दूसरे नंबर से 17 करोड़ व्यू आगे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। देश के डिजिटल मीडिया परिदृश्य में एकबार फिर जनप्रिय यूट्यूब चैनल 4PM ने आकाश की नई ऊंचाईयों को छुआ है। इस महीने का जो आंकड़ा आया है उसने पूरे भारत में 4PM की चर्चा को लोगों की जुबां पर ला दिया है।
डाटा बिइंग द्वारा जारी किए गए अगस्त 2025 के आंकड़ों में अगस्त में 4PM ने 29 करोड़ 74 लाख (297.4 मिलियन) व्यूज हासिल किए, जबकि दूसरे स्थान पर रहे डीबी लाइव को 12 करोड़ 28 लाख (122.8 मिलियन) व्यूज ही मिले। इन आंकड़ों ने सभी सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर और राजनीतिक विश्लेषकों को चौंका दिया है। वह फिर नंबर एक पर बना हुआ है।

बाकी चैनलों की स्थिति

ध्रुव राठी (59.6 मिलियन-एम), भारत समाचार (59.5एम), जय महाराष्ट्र न्यूज (56.5एम) और द चाणक्य डायलॉग्स हिंदी (53.3एम) तीन प्रतिशत पर हैं। कैपिटल टीवी (47.9एम), प्रज्ञा का पन्ना (46.9एम), द लाइव टीवी (44.7एम) और वीके न्यूज (41.1एम) जैसे चैनल भी सूची में शामिल हैं लेकिन इनका हिस्सा केवल 2-3 प्रतिशत तक ही सीमित है। वहीं, द देशभक्त (34एम), दीपक शर्मा (30.6एम) आर्टिकल 19 इंडिया (29.2एम) और पुण्य प्रसून बाजपेयी (23.3एम) जैसे नामी चैनल भी शामिल हुए।

मोदी सरकार के दिन पूरे हो चुके हैं। कुर्सी गई तो अब वापस नहीं आएगी। ये डेटा, ये आंकड़े सबूत हैं। 4PM को दबाने, बंद करने की तमाम कोशिश की गई। चैनल को बैन तक कर दिया। लेकिन सच्चे भारतीय दर्शकों ने दिखा दिया है कि उन्हें क्या चाहिए। 29 करोड़ व्यूज इस बात का पक्का सबूत हैं। आप मोदी जी के चैनल पर चले जाइए। बीजेपी यूट्यूब चैनल पर चले जाइए। एक वीडियो को देखने वाले 5 लाख लोग नहीं हैं। और हां, अब देश को गोदी मीडिया भी नहीं चाहिए। उन्हें चाहिए सिर्फ सच्ची खबर। सभी दर्शकों का आभार, 4PM सच कहता है, 4PM सच कहता रहेगा।
    संजय शर्मा, संपादक, 4PM

मार्केट शेयर में 4PM की धाक

मार्केट शेयर की बात करें तो 4PM के पास 17 प्रतिशत व्यू शेयर है, जबकि डीबी लाइव व द जयपुर डायलॉग केवल 7-7 प्रतिशत पर हैं। इसके बाद एनएमएफ न्यूज (5 प्रतिशत), ऑन लाइन न्यूज इंडिया (4 प्रतिशत) अभिसार शर्मा (4 प्रतिशत) रविश कुमार (4 प्रतिशत) अजित गुलाम (4 प्रतिशत) और उल्टा चश्मा (4 प्रतिशत) जैसे चैनल आते हैं।

पहली बार 4PM ने किया ऐसा कमाल

4PM ने इस बार ऐसा कीर्तिमान स्थापित किया है जो अब तक कभी नहीं हुआ था। यानी पहले और दूसरे नंबर के बीच का फासला 17 करोड़ से अधिक व्यूज का है एक्स जो यूट्यूब की पॉलिटिकल कमेंट्री की दुनिया में अब तक का सबसे बड़ा अंतर है। अगस्त में 4PM ने 29 करोड़ 74 लाख (297.4 मिलियन) व्यूज हासिल किए, जबकि दूसरे स्थान पर रहे डीबी को 12 करोड़ 28 लाख (122.8 मिलियन) व्यूज़ ही मिले।

बढ़ती ही जा रही है 4PM की लोकप्रियता

लगभग डेढ़ साल से 4PM यूट्यूब की रैंकिंग में लगातार पहले स्थान पर बना हुआ है। उसकी लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है। पहलगाम हमले के बाद सरकार द्वारा चैनल पर लगाया गया प्रतिबंध जब सुप्रीम कोर्ट ने हस्तक्षेप करके हटवाया था, तभी से 4PM की लोकप्रियता और भी तेजी से बढ़ी। इस घटना ने संपादक संजय शर्मा और 4PM ब्रांड को देश ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में चर्चित बना दिया।

सत्ता से टकराने वाले बेखौफ पत्रकारिता का प्रतीक बना 4PM

ये आंकड़े साबित करते हैं कि 4PM सिर्फ एक यूट्यूब चैनल नहीं, बल्कि जनता की आवाज और सत्ता से टकराने वाले बेखौफ पत्रकारिता का प्रतीक बन चुका है। संजय शर्मा अब सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि कई देशों में लोकप्रिय नाम बन चुके हैं और यह उपलब्धि डिजिटल मीडिया के इतिहास में एक मील का पत्थर मानी जा रही है।

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