ठंड के मौसम में बनाएं स्पेशल पालक मटर कबाब

Make special palak matar kebab in cold weather

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। पालक मटर कबाब तो हम सभी ने कभी न कभी तो खाया ही होगा. ये एक ऐसी फूड डिश है जो स्नैक्स के तौर पर या फिर डिनर से पहले स्टार्टर के तौर पर काफी पसंद की जाती है. पालक मटर कबाब सिर्फ स्वाद के लिहाज से ही बेहतर नहीं है बल्कि ये सेहत के लिहाज से भी काफी अच्छा है. जिसे पालक और मटर के साथ तैयार किया जाता है. हम सभी चाहते हैं कि हमारे दिन की शुरुआत किसी हेल्दी ब्रेकफास्ट से हो, ऐसे में पालक मटर कबाब आपकी इस ‘विश’ को पूरी कर सकता है.

पालक सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. ऐसे में पालक मटर कबाब को ब्रेकफास्ट में सर्व करने पर घर के लोग पालक से दूरी बनाने के बजाय इस फूड डिश को मांग-मांगकर खाएंगे.आप भी अगर इसे घर पर बनाना चाहते हैं तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे  ये रेसेपी बना सकते हैं.

पालक मटर कबाब बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

ताजी पालक – 2 कप

उबले आलू – 2

मटर दाने – 3/4 कप

हरी मिर्च कटी – 2

भुना बेसन – ढाई टेबल स्पून

अदरक कद्दूकस – 1/2 टी स्पून

हल्दी पाउडर – 1/4 टी स्पून

गरम मसाला – 1/4 टी स्पून

ब्रेड चूरा – 3 टेबल स्पून

अमचूर – 3/4 टी स्पून

हरा धनिया कटा – 2 टेबल स्पून

तेल

नमक – स्वादानुसार

एक कड़ाही लें और उसमें एक चम्मच तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें मटर के दाने, पालक और स्वादानुसार नमक डालकर पकाएं. इसे तब तक पकाना है जब तक कि पालक और मटर के मिश्रण का पानी सूख न जाए. इस दौरान इन्हें चलाते भी रहें. अब इसमें हल्दी पाउडर और हरा धनिया डालकर मिक्स कर दें. अब गैस बंद कर दें और इस मिश्रण को ठंडा होने दें.

अब इस मिश्रण के साथ ही कटी हुई हरी मिर्च और अदरक डालकर मिक्सर की मदद से इसका पेस्ट तैयार कर लें. अब एक बाउल लें और उसमें उबले हुए आलू डालकर अच्छी तरह से उन्हें मैश कर दें. इसमें तैयार किया हुआ पेस्ट, भुना बेसन, ब्रेड का चूरा, गरम मसाला, स्वादानुसार नमक और अमचूर पाउडर डालकर सभी को एकसाथ अच्छे से मिला लें. अब हथेलियों पर थोड़ा सा तेल लगाएं और इस मिश्रण को समान हिस्सों में बांटकर हर भाग के गोले बना लें. हर गोले को हथेलियों के बीच में हल्के से दबाकर टिक्की तैयार कर लें.

अब एक नॉन-स्टिक पैन/कड़ाही लें और उसमें 2-3 टेबल स्पून तेल डालकर गर्म करें. जब पैन गर्म हो जाए तो उसमें 3-4 टिक्की उसकी साइज के हिसाब से सेकने के लिए रख दें. जब टिक्की के नीचे की सतह गोल्डन होने लगे तो उसे पलट दें. दूसरी तरफ भी टिक्की को गोल्डन ब्राउन होने तक सेकें. दोनों ओर से टिक्की को सिकने में लगभग 5 मिनट का वक्त लगेगा. इसे अब एक प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारी टिक्की को सेंक लें. आपके नाश्ते के लिए स्वादिष्ट पालक मटर कबाब बनकर तैयार हो चुका है. इसे आप टोमेटो कैचअप या दही के साथ सर्व कर सकते है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button