जिस पर हमला हुआ उसी के खिलाफ करा दी एफआईआर, अभय सिंह गिरफ्तार

  • अयोध्या में आमने-सामने आ गए थे भाजपा व सपा के समर्थक

लखनऊ। यूपी चुनाव के चौथे चरण के मतदान वाले क्षेत्र अयोध्या के गोसाईगंज में प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच कल देर रात झड़प तथा फायरिंग हुईं। पूर्व विधायक व सपा प्रत्याशी अभय सिंह तथा भाजपा प्रत्याशी आरती तिवारी के समर्थकों के बीच फायरिंग के मामले में सपा प्रत्याशी अभय सिंह को पुलिस ने सुबह उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया है। महाराजगंज पुलिस ने अभय सिंह के चार समर्थकों को भी पकड़ा है। घटना के समय स्थानीय लोगों की माने तो बीजेपी के समर्थकों ने सपा प्रत्याशी पर पहले हमला किया। वहीं उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज हो गई, ये बात गले से नहीं पच रही। लोगों का कहना है कि इस इलाके के लोग बीजेपी की नीतियों से खुश नहीं है। चुनाव जीतने के चलते भाजपा प्रत्यााशी के समर्थक सपा समर्थकों से भिड़ गए। वहीं बीजेपी के समर्थकों का आरोप है कि हमला पहले सपा समर्थकों की ओर से किया गया, दोषी वो लोग हैं।

अयोध्या के सबसे संवेदनशील माने जाने वाले गोसाईगंज विधानसभा में कल रात दो प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच राजनीतिक वर्चस्व को लेकर ऐसी भिड़ंत हुई कि पथराव के बाद फायरिंग भी होने लगी। इस दौरान कई वाहनों को भी क्षति पहुंचाई गई तो थाने में भी पथराव हुआ। पुलिस के अनुसार कल देर रात कबीरपुर चौराहे पर भाजपा प्रत्याशी के समर्थकों ने सपा समर्थकों पर हमले का आरोप लगाया था। इसके बाद सपा प्रत्याशी अभय सिंह के समर्थकों ने महराजगंज थाने में पथराव किया था। इस पथराव का वीडियो सामने आने के बाद आज सुबह अभय सिंह को समर्थकों के साथ गिरफ्तार किया है। गौरतलब है कि अयोध्या की गोसाईगंज विधानसभा सीट हाई प्रोफाइल बन गई है। सपा से अभय सिंह व भाजपा से इस बार एक मामले में जेल में निरूद्ध चल रहे गोसाईगंज से पूर्व विधायक इंद्र प्रताप तिवारी खब्बू की पत्नी आरती तिवारी प्रत्याशी हैं। दोनों ही प्रत्याशियों के समर्थकों में तनाव है।

ये था मामला

महाराजगंज थाना क्षेत्र के कबीरपुर गांव में कल देर रात चुनाव प्रचार के लिए सपा प्रत्याशी अभय सिंह और भाजपा प्रत्याशी आरती तिवारी के समर्थक विकास सिंह मौजूद थे। इसी दौरान दोनों पक्षों में वाद विवाद हो गया और बात फायरिंग तक जा पहुंची। इस घटना में किसी के घायल होने की खबर नहीं है, लेकिन लगभग आधा दर्जन गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई हैं, जिनमें दोनों पक्षों के वाहन शामिल हैं। सपा प्रत्याशी अभय सिंह का आरोप है कि सत्तापक्ष से जुड़े हुए लोगों ने उनके वाहनों पर हमला किया है। वहीं दूसरी तरफ भाजपा प्रत्याशी के समर्थक मया ब्लॉक प्रमुख कप्तान सिंह ने आरोप लगाया है कि उनके साथी विकास सिंह पर हमला करने की सूचना जब उन्हें मिली तब अपने वाहन से पुलिस से शिकायत करने आ रहे थे। इसी बीच सपा समर्थकों ने उनके साथ अभद्रता की।

दोनों ही पार्टी के प्रत्याशियों ने एक दूसरे पर पथराव और फायरिंग का आरोप लगाया है। किसी भी व्यक्ति के घायल होने की कोई सूचना नहीं है। फिलहाल दोनों पक्षों को लेकर मामले की जांच जारी है।
शैलेश पांडे, एसएसपी

 

पूर्व मंत्री व नेता प्रतिपक्ष अहमद हसन का निधन

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के नेता पूर्व मंत्री व विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष 88 वर्षीय अहमद हसन का आज निधन हो गया। वे लखनऊ के डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती थे। जानकारी के मुताबिक वह पिछले 8 दिनों से डायलिसिस पर थे। उनकी हालत बेहद क्रिटिकल बताई जा रही थी। अहमद हसन सपा की सरकार में स्वास्थ्य और शिक्षा मंत्री भी रह चुके हैं। हसन मुलायम सिंह यादव के करीबी थे। वह विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष थे। मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि आज सुबह 11 बजे समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और सपा सरकार में पूर्व मंत्री अहमद हसन का निधन हो गया।

उन्होंने कहा हसन को सेप्सिस होने की वजह से राम मनोहर लोहिया आयुर्वैदिक संस्थान की क्रिटिकल केयर मेडिसिन डिपार्टमेंट में शिफ्ट किया गया था। वहां सीसीएम स्पेशलिस्ट डॉक्टर दीपक मालवीय और अन्य डॉक्टरों की निगरानी में उनका इलाज चल रहा था। क्रिटिकल केयर मेडिसिन के आईसीयू में 2 दिन पहले एडमिट किया गया था। फिर उन्हें वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया गया था। वह अंबेडकरनगर के जलालपुर के मूल निवासी थे। एक आईपीएस अधिकारी के तौर पर रिटायर होने के बाद उन्होंने सपा से राजनीति शुरू की थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button