महंगाई पर कांग्रेस का हल्ला बोल, राहुल-प्रियंका समेत सडक़ पर उतरे दिग्गज नेता

दिल्ली से हिमाचल प्रदेश तक प्रदर्शन, चुनाव खत्म, लूट चालू के लगे नारे

  • तेल कीमतों पर नियंत्रण लगाने की उठायी मांग केंद्र सरकार पर बोला हमला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। महंगाई को लेकर कांग्रेस ने मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस के बढ़ते दामों को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी समेत दिग्गज नेताओं ने आज दिल्ली से हिमाचल प्रदेश तक प्रदर्शन किया। इस दौरान नेता चुनाव खत्म, लूट चालू के नारे लगाते नजर आए।
महंगाई के खिलाफ कांग्रेस के कई सांसदों ने दिल्ली के विजय चौक पर विरोध प्रदर्शन किया। इसमें राहुल गांधी भी शामिल हुए। वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने तेल कीमतों में वृद्धि के विरोध में हिमाचल प्रदेश के शिमला में प्रदर्शन किया। वहीं कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने चेन्नई के कोयम्बेडु में प्रदर्शन किया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि पिछले 10 दिन में 9 बार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए गए। इसका असर मध्यम वर्ग और गरीब लोगों पर पड़ रहा है। हमारी मांग है कि सरकार पेट्रोल-डीजल के दाम को बढ़ाना बंद करे। पूरे देश में हमारा प्रदर्शन चलेगा और काफी दिनों तक चलेगा। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि जब पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ते हैं तब हर चीज के दाम बढ़ते हैं। जब दुनिया में कच्चे तेल के दाम सबसे कम थे तब भी यह सरकार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ा रही थी। 101 रुपये का तेल भराने में 52 रुपये सरकार के पास एक्साइज टैक्स के रूप में जा रहे हैं। मल्लिकार्जुन खडग़े ने कहा कि हर दिन पेट्रोल-डीजल और अन्य चीजों के दाम अनावश्यक रूप से बढ़ रहे हैं। कांग्रेस की मांग है कि यूपीए सरकार के दौरान जो कीमतें थी वह की जाएं। अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि मोदी सरकार आम लोगों की जेबों पर डाका डाल रही है। हम उसके खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। 10 दिनों में 9 बार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाकर मोदी सरकार ने इतिहास बना दिया है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों को नियंत्रित करे सरकार: मायावती

बसपा प्रमुख मायावती ने भी तेल के बढ़ते दामों पर सरकार को घेरा है। उन्होंने ट्वीट किया, देश के पांच राज्यों में विधान सभा चुनाव संपन्न होने के बाद अब तक उत्तर प्रदेेश सहित पूरे देश में डीजल व पेट्रोल आदि के कई बार दाम बढ़ चुके हैं, जिसकी सीधी मार गरीब एवं मध्यम वर्गों पर पड़ रही है। केन्द्र सरकार इसे कम करने के लिए उचित कदम जरूर उठाये।

केंद्रीय मंत्री नकवी ने किया कटाक्ष

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि इन लोगों को इतनी मेहनत करने की जरूरत नहीं है, वह अपनी मम्मी के घर से मनमोहन सिंह के घर तक पदयात्रा करें तब उनको समझ आएगा कि महंगाई क्यों बढ़ी थी। आज महंगाई सप्लाई चेन और युद्ध की वजह से बढ़ी है और इसकी वजह से यूके में 20 फीसदी से ज्यादा महंगाई बढ़ी है।

10 दिन में 9वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

सरकारी तेल कंपनियों ने आज फिर पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी की। दस दिन में नौंवी बार पेट्रोल के दाम में इजाफा किया गया। अब तक पेट्रोल के दाम 6.39 रुपये और डीजल के रेट 6.41 रुपये प्रति लीटर बढ़े हैं। आज भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों 80-80 पैसे की वृद्धि हुई है। इससे दिल्ली में पेट्रोल की नई कीमत 101.81 रुपये और डीजल की कीमत 93.07 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं लखनऊ में पेट्रोल के दाम 101.66 रुपये और डीजल के दाम 93.22 रुपये प्रति लीटर हो गया है। गौरतलब है कि हर शहर में पेट्रोल के रेट अलग-अलग होने की वजह राज्य सरकारों द्वारा अलग-अलग रेट से टैक्स वसूलना है।

 

सिब्बल, चिदंबरम समेत 72 सांसद राज्य सभा से रिटायर, पीएम बोले, खलेगी कमी

  • कुछ सांसदों का कार्यकाल खत्म होगा अप्रैल में, उपराष्टï्रपति देंगे भोज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। राज्य सभा से रिटायर हो रहे 72 सदस्यों को आज विदाई दी गई। रिटायर होने वाले सदस्यों में कपिल सिब्बल, सुब्रमण्यम स्वामी, संजय राउत, पी. चिदंबरम, पीयूष गोयल समेत कई नेता शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राज्य सभा में कहा कि हम चाहते हैं कि ये सदस्य फिर से सदन में आएं। हमने इस सदन में लंबा समय बिताया। आपका योगदान अमूल्य है और इस सदन में मिले अनुभवों को चारों ओर ले जाना चाहिए। अनुभव से जो कुछ भी प्राप्त होता है उसमें समस्याओं का समाधान निकालने के लिए सरल उपाय होते हैं। आप सभी अनुभवी लोगों की कमी खलेगी।
उन्होंने कहा कि अब आप खुले मन से एक बड़े मंच पर जाकर आजादी के अमृत महोत्सव के पर्व को माध्यम बनाकर लोगों को प्रेरित करने में योगदान कर सकते हैं। रिटायर होने वाले सदस्यों में पीयूष गोयल, मुख्तार अब्बास नकवी, पी. चिदंबरम, अंबिका सोनी, कपिल सिब्बल, सतीश चंद्र मिश्रा, संजय राउत, प्रफुल्ल पटेल और केजे अल्फोंस भी शामिल हैं। कुछ सांसद अप्रैल में रिटायर हो रहे हैं। इनमें आनंद शर्मा, एके एंटनी, सुब्रमण्यम स्वामी, एमसी मैरिकॉम और स्वपन दास गुप्ता शामिल हैं। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू आज राज्य सभा के रिटायर हो रहे सांसदों को अपने आवास पर भोज देंगे।

अब जमानत मिलते ही जेल से बाहर आएगा कैदी

  • चीफ जस्टिस ने लॉन्च किया फास्टर साफ्टवेयर
    73 नोडल अधिकारियों को किया गया नामित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कैदियों की रिहाई की प्रक्रिया तेज करने के लिए अदालत ने बड़ा कदम उठाया है। अब जमानत मिलते ही कैदी को तत्काल रिहा किया जा सकेगा। मुख्य न्यायाधीश एनवी रमन ने आज फास्ट एंड सिक्योर्ड ट्रांसमिशन ऑफ इलेक्ट्रानिक रिकाड्र्स (फास्टर) साफ्टवेयर लॉन्च किया है। चीफ जस्टिस ने इसके लिए जस्टिस चंद्रचूड़, जस्टिस जे खानविलकर और जस्टिस गुप्ता का धन्यवाद किया।
अभी कैदियों को जमानत मिलने के बाद आदेश की कापी जेल प्रशासन तक पहुंचने में काफी समय लग जाता है, जिस वजह से कैदियों की रिहाई में दो-तीन दिन की देरी हो जाती है। फास्टर के जरिए आदेश की कापी को जल्दी और सुरक्षित तरीके से इलेक्ट्रानिक मोड में भेजा जाएगा जिससे कैदियों की रिहाई में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा। फास्टर सिस्टम लॉन्च करते हुए चीफ जस्टिस ने कहा कि जुलाई मे अखबार में एक खबर पढ़ी थी कि सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने के बाद भी कैदी तीन दिन बाद भी जेल से नहीं छूट सका था क्योंकि कोर्ट की कापी जेल तक नहीं पहुंची थी। तब इस सिस्टम को लॉन्च करने के बारे में सोचा गया। फास्टर के लिए 73 नोडल अधिकारियों को नामित किया गया है। इन अधिकारियों को विशिष्ट न्यायिक संचार नेटवर्क से जोड़ा गया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button