राजस्थान में अब आरईईटी परीक्षा का पेपरलीक

जयपुर। राजस्थान में एक बार फिर से पेपरलीक की घटना देखने को मिली है। राज्य में आज से आरईईटी मेन एक्जाम की शुरुआत हुई है, लेकिन पहले ही दिन पेपरलीक का मामला सामने आया है। राजस्थान के जोधपुर शहर में पेपर हल करने वाले एक गिरोह को पकड़ा गया है। मिली जानकारी के मुताबकि, ये गिरोह शहर के मैरिज हॉल में बैठकर रीट एग्जाम का पेपर सॉल्व कर रहा था, तभी पुलिस ने इन्हें दबोच लिया। चार से पांच लोगों को पुलिस हिरासत में लिया गया है। इनके पास से जो क्वेश्चन पेपर बरामद हुए हैं, उनकी जांच चल रही है।
टीचर के 48,000 पदों पर भर्ती के लिए आरईईटी एक्जाम करवाए जा रहे हैं। शिक्षक भर्ती परीक्षा की शुरुआत आज से हुई। यह एग्जाम पांच दिन चलने वाले हैं। इसके लिए राजधानी जयपुर के अलावा 11 जिलों में एग्जाम सेंटर्स स्थापित किए गए हैं। एग्जाम को ध्यान में रखते हुए इंटरबंट भी बंद किया गया। लेकिन प्रशासन को ज्यादा कामयाबी हासिल नहीं हो पाई, क्योंकि सिर्फ भरतपुर ही ऐसा शहर रहा, जहां इंटरनेट बैन हो पाया। नकल जैसी घटनाओं को रोकने के लिए सुबह 11 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक नेट बंद रहने वाला है।
रीट एग्जाम दो शिफ्ट में करवाए जा रहे हैं। इसके तहत पहली शिफ्ट के एग्जाम सुबह 9।30 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक चलने वाले हैं। वहीं, दूसरी शिफ्ट के एग्जाम का आयोजन शाम 3 बजे से लेकर शाम 5।30 बजे तक किया जाएगा। वहीं, अगर 2023 में हिस्सा लेने वाले छात्रों की संख्या की बात करें, तो ये संख्या लाखों में है।
पहली शिफ्ट के एग्जाम में दो लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया है, जबकी दूसरी शिफ्ट में एग्जाम देने वाले छात्रों की संख्या 8 लाख से ज्यादा है। ये सभी उम्मीदवार 2940 सेंटर्स पर एग्जाम देने वाले हैं। रीट एग्जाम से पहले गाइडलाइंस को भी जारी कर दिया गया। इसमें बताया गया कि छात्रों को किन कपड़ों को पहनकर आना है और कितने समय पहले एग्जाम सेंटर पर पहुंचना होगा।
रीट एग्जाम में किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचने के लिए पहले ही निर्देश दिए गए थे कि उम्मीदवार एक घंटा पहले एग्जाम सेंटर पर पहुंचे। आज इस निर्देश का पालन नहीं करने वाले छात्रों को इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ा है। कई सेंटर्स पर कुछ मिनट लेट पहुंचने वाले छात्रों को एग्जाम हॉल बैठने नहीं दिया गया। इस दौरान उम्मीदवारों को रोते-गिड़गिड़ाते हुए भी देखा गया, लेकिन फिर भी उन्हें एंट्री नहीं मिली।

Related Articles

Back to top button