मोदी सरकार ने मीडिया-कोर्ट सब पर किया कब्जा

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में बोले-मेरी पेगासस से हो रही जासूसी, अन्य नेताओं की भी निगरानी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। राहुल गांधी ने ब्रिटेन दौरे के दौरान मोदी सरक ार पर जमकर हमला बोला है। कांग्रेस नेता ने लंदन की कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में दिए अपने भाषण में भारत में लोकतंत्र की स्थिति को लेकर चिंता जताई है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि उनके फोन की पेगासस के माध्यम से जासूसी भी की गई और इसकी जानकारी खुद खुफिया अधिकारियों ने दी। राहुल ने कहा कि भारत में लोकतंत्र खतरे में है। इसका जीता जागता उदाहरण है कि विपक्ष के लोगों को जिस तरीके से फंसाया जा रहा वो गलत है। उन्होंने कहा कि मीडिया और लोकतांत्रिक ढांचे पर हमला किया जा रहा है, जिससे लोगों के साथ संवाद करना बहुत मुश्किल होता जा रहा है। न्यायपालिका भी नियंत्रण में है।
राहुल गांधी ने आगे कहा कि भारत में विपक्षी पार्टियों के लोगों को गलत तरीके से फंसाया जा रहा है और उन्हें धमकाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम लगातार दबाव महसूस करते हैं, क्योंकि विपक्ष के खिलाफ गलत मामले दर्ज किए जा रहे हैं। राहुल ने कहा कि मेरे खिलाफ भी बिना बात के आपराधिक मामले दर्ज किए जा रहे हैं। कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि बड़ी संख्या में राजनीतिक नेताओं के फोन में पेगासस डालकर जासूसी की जा रही है। राहुल ने कहा कि मेरे फोन में भी पेगासस था और इसकी जानकारी खुद खुफिया अधिकारियों द्वारा दी गई। उन्होंने कहा कि अधिकारियों ने साफ कहा था कि सावधान रहें, क्योंकि फोन की रिकॉर्डिंग हो रही है।

हम अपने बचाव की कोशिश में

राहुल गांधी ने कहा हम अपना बचाव करने की कोशिश कर रहे हैं। राहुल गांधी के संबोधन का विषय लर्निंग टू लिसेन इन इन 21 सेंचुरी था। इस दौरान उन्होंने कहा, हम ऐसी दुनिया बनते हुए नहीं देख सकते जो लोकतांत्रिक मूल्यों से जुड़ी हुई न हो। दुनिया में लोकतांत्रिक मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए नई सोच की जरूरत की बात कही। कश्मीर का जिक्र करते हुए राहुल ने कहा, कश्मीर में कई सालों से हिंसाग्रस्त है। सुरक्षा अधिकारियों ने सुरक्षा को लेकर आगाह किया लेकिन जब हम आगे बढ़े तो हजारों लोग तिरंगा लेकर आगे आए। एक व्यक्ति करीब आया उसने कुछ लडक़ों की तरफ दिखा कर बताया कि वो उग्रवादी हैं। उन लडक़ों ने मुझे घूर कर देखा लेकिन कुछ कर नहीं पाए। राहुल गांधी ने कहा कि यह लोगों की बात सुनने और अहिंसा की ताकत है।

उज्ज्वला जनधन योजना की तारीफ की

राहुल से जब मोदी सरकार की अच्छी नीतियों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने उज्जवला योजना और जन धन योजना का जिक्र किया। कैंब्रिज में कार्यक्रम के दौरान राहुल गांधी से ये सवाल किया गया कि क्या नरेंद्र मोदी सरकार की उन नीतियों के बारे में बता सकते हैं जो भारत के हित में हैं? राहुल गांधी ने कहा, शायद महिलाओं को गैस सिलिंडर देना और लोगों के बैंक अकाउंट खुलवाना अच्छा कदम है लेकिन मेरे विचार में मोदी भारत की बनावट को बर्बाद कर रहे हैं। वो भारत पर एक ऐसा विचार थोप रहे हैं जिसे भारत स्वीकार नहीं कर सकता। भारत राज्यों का संघ है। अगर कोई एक विचार थोपा जाएगा तो प्रतिक्रिया होगी। भारत में धार्मिक विविधता है, भारत में सिख, मुस्लिम, ईसाई सभी हैं लेकिन मोदी इन्हें दूसरे दर्जे का नागरिक समझते हैं। मैं इससे सहमत नहीं हूं, जब बुनियादी स्तर पर असहमति हो तो फर्क नहीं पड़ता कि आप किन दो-तीन नीतियों से सहमत हैं।

भारत को बदनाम करना राहुल की आदत : अनुराग

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ओर से कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में दिए गए बयान पर भाजपा भडक़ गई। पार्टी के नेता अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को राहुल के बयान को झूठा और भारत को बदनाम करने वाला बताया। उन्होंने कहा,कल के नतीजे दिखाते हैं कि कांग्रेस का सूपड़ा एक बार फिर साफ हुआ है। और ये रोने-धोने का काम राहुल गांधी एक बार फिर विदेश की धरती पर कर रहे हैं। अनुराग ठाकुर ने कहा, ये पेगासस कहीं और नहीं उनके दिल और दिमाग में बैठा हुआ है। पेगासस पर क्या मजबूरी थी कि राहुल गांधी ने अपना मोबाइल जमा नहीं करवाया। वह नेता जो भ्रष्टाचार के मामले में जमानत पर है, ऐसा क्या था उनके मोबाइल में जो उनको अब तक छिपाना पड़ रहा है। उन्होंने और अन्य नेताओं ने अपना मोबाइल जमा क्यों नहीं करवाया। खेल मंत्री ने कांग्रेस को घेरते हुए कहा, कि दुनियाभर में मोदीजी के नेतृत्व में भारत के प्रति जो सम्मान बढ़ा है, वह आज कोई और नहीं, दुनियाभर के नेता कह रहे। राहुलजी किसी और की नहीं, इटली की प्रधानमंत्री और उनके नेताओं की ही सुन लेते। इटली की पीएम ने कहा कि दुनियाभर में मोदीजी को जो प्यार मिलता है, जिस तरह वह दुनिया के लोकप्रिय नेता बन कर उभरे हैं। आज वह एक बड़े लीडर हैं। ये शायद राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी स्वीकार नहीं कर पा रही है।

होली बाद होगी सुप्रीम कोर्ट में हिजाब विवाद की सुनवाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कर्नाटक हिजाब मामला तुरंत सुनने से सुप्रीम कोर्ट ने मना कर दिया है। एक वकील ने मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ से कहा कि हिजाब की अनुमति न होने के कारण कई लड़कियां 9 मार्च से शुरू होने वाली परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगी।
इसपर जवाब देते हुए सीजेआई ने कहा,कि होली की छुट्टी के बाद सुनवाई के लिए बेंच का गठन करेंगे। दरअसल, होली के कारण 12 मार्च तक सुप्रीम कोर्ट में छुट्टी रहेगी। सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि वह एक बेंच का गठन करेगा और कर्नाटक में 5 दिनों के बाद होने वाली परीक्षा में हिजाब पहनने वाली छात्राओं को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति देने की याचिका पर सुनवाई करेगा। कोर्ट का कहना है कि वह मामले को होली के बाद सूचीबद्ध करेगी।

नगर निगम व एलडीए की मिलीभगत से बन गयी नाले के ऊपर अवैध मार्केट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नगर निगम जोन 2 थाना नाका क्षेत्र के अन्तर्गत हैदर कैनाल नाले पर अवैध रूप से बहुमंजि़ला मार्केट बनाई गई हैं। बिल्डर को ज़मीन नहीं मिली तो नाले पर ही खड़ी कर दी अवैध इमारत। मार्केट बनाने का काम दिनों रात जोरो शोरों से किया जा रहा हैं और प्रशासनिक अधिकारी बिल्डर पर मेहरबान होने के कारण कोई भी करवाई नहीं कर रहे हैं।
शहर में बढ़ते हादसों से भी नगर निगम और एलडीए के अधिकारी सबक़ नहीं ले रहे हैं। नाले के ऊपर अवैध रूप से बन रही मार्केट में कल को अगर कोई हादसा होता हैं तो इसका जिम्मेदार कौन होगा इसका भी कोई अता पता नहीं। नगर निगम ज़ोन 2 के ज़ोनल अधिकारी नंद किशोर को यह भनक तक नहीं हैं कि उनके क्षेत्र में इतना बड़ा अवैध निर्माण हो जाता हैं। मानकों को ताख पर रख कर बन रहीं इस अवैध बिल्डिंग ने प्रशासन की आँखों पर लगे काले चश्मे पर सैकड़ों सवाल खड़े कर दिये हैं।

विशेषाधिकार हनन मामले में रिटायर्ड आईएएस समेत छह पुलिसकर्मियों को एक दिन की सजा

विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने कहा-आने वाली पीढिय़ों के लिए यह एक उदाहरण बनेगा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। विधायक सलिल विश्नोई के विशेषाधिकार हनन के मामले में विधानसभा ने रिटायर्ड आईएएस अब्दुल समद समेत छह पुलिसकर्मियों को आज रात 12 बजे तक के कारावास की सजा सुनाई है। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने कहा कि आने वाली पीढिय़ों के लिए यह एक उदाहरण बनेगा। वाकया 15 सितम्बर 2004 का है।
कानपुर के तत्कालीन विधायक जो हाल में विधान परिषद सदस्य हैं सलिल विश्नोई ने बिजली आपूर्ति को लेकर धरना दिया था और डीएम को ज्ञापन देना चाहते थे। उसी दौरान पुलिसकर्मियों ने उनके साथ अभद्रता और गाली-गलौच कर अपमानित करते हुए लाठियां बरसाईं। यह मामला विशेषाधिकार समिति के सामने आया। परीक्षण और अवलोकन के पश्चात 28 जुलाई 2005 को समिति ने आरोपी पुलिसकर्मियों को दोषी करार दिया। इस प्रकरण को विधानसभा में पेश किया गया। आज सभी आरोपी विधानसभा में पेश हुए । विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने अपना निर्णय सुनाया कि तत्कालीन कानपुर नगर के क्षेत्राधिकारी बाबू पुरवा अब्दुल समद, थाना प्रभारी थाना किदवई नगर कानपुर नगर ऋ षि कांत शुक्ला, काका देवा उपनिरीक्षक त्रिलोकी सिंह, कांस्टेबल छोटे सिंह, विनोद मिश्रा एवं कांस्टेबल मेहरबान यादव को 1 दिन के कारावास की सजा सुनाई जाए। इन सभी को विधान सभा स्थित लॉकअप में आज रात 12 तक रखा जाएगा।

मेघालय में कोनराड संगमा होंगे सीएम

भाजपा ने एनपीपी को समर्थन दिया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
शिलांग। मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी एक बार फिर से सरकार बनाने जा रही है। भारतीय जनता पार्टी ने उसे अपना समर्थन दे दिया है। मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने शुक्रवार को राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया और नई सरकार बनाने का दावा पेश किया।
कोनराड के संगमा ने कहा, कि भाजपा ने हमें अपना औपचारिक समर्थन दिया है। हम राज्यपाल से मिलेंगे और उनसे अनुरोध करेंगे कि वह हमें बुलाएं और सरकार बनाने के लिए नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को आमंत्रित करें। भाजपा और अन्य राजनीतिक दलों ने अपना समर्थन दिया है। हमारे पास सरकार बनाने के लिए संख्या है। कोनराड संगमा ने कहा कि हमें सूचित किया गया है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और शायद पीएम मोदी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। हम पीएमओ से पुष्टि की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button