आलू पर सियासत, अखिलेश व शिवपाल का योगी सरकार पर हमला

लखनऊ। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने आलू को लेकर योगी सरकार पर बड़ा हमला बोला है। आलू किसानों की समस्याओं को मुद्दा बनाते हुए अखिलेश और चाचा शिवपाल ने एक ट्वीट किया है। अखिलेश ने किसानों की समस्याओं का जिक्र करते हुए सरकार बदलने का दावा किया है।
जबकि शिवपाल सिंह ने योगी सरकार पर तंज करते हुए लिखा, ‘650 रुपए प्रति क्विंटल की दर से आलू खरीदने का फरमानज्नाकाफी है श्रीमान!’
उप्र राज्य औद्यानिक सहकारी विपणन संघ (हाफेड) को पहले चरण में 7 जिलों में क्रय केंद्र स्थापित करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही कोल्ड स्टोरेज संचालकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर कहा जा रहा है कि आलू के भंडारण में कोई परेशानी न होने पाए। सरकार अब 650 रुपए प्रति क्विंटल की दर से आलू खरीदेगी।
पहले चरण में फर्रुखाबाद, कौशांबी, उन्नाव, मैनपुरी, एटा, कासगंज और बरेली यानी सात जिलों में आलू क्रय केंद्र स्थापित कर खरीद शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। आलू के दाम लगातार गिर रहे हैं। इस साल 6.94 लाख हेक्टेअर भू-भाग में आलू की बोआई हुई।
242 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा आलू की पैदावार होने का अनुमान है। रकबा और पैदावार दोनों ही बढ़े तो आलू के दाम गिर गए। कोल्ड स्टोरेज में जगह न होने के कारण आलू सीधा मंडियों में पहुंचा, जिसका परिणाम यह रहा कि आलू का रेट जमीन पर आ गया। इसका एक बड़ा कारण यह भी रहा कि आलू की अगैती फसल कम हुई।

Related Articles

Back to top button