दिल्ली पर अंकुश लगाना चाहता है केन्द्र

  • विधानसभा अध्यक्ष ने कहा-सचिवालय अपने खर्च के लिए वित्त विभाग पर निर्भर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने दिल्ली सरकार के वित्त विभाग पर शक्तियों पर अंकुश लगाने का आरोप लगाया है। उन्होंने सदन में कहा कि दिल्ली विधानसभा के गठन के 30 साल बाद भी दिल्ली विधानसभा सचिवालय अपने खर्च के लिए वित्त विभाग पर निर्भर है।
इनकी शक्ति समिति है और अब वित्त विभाग ने घोषणा की है कि विधि सचिव, दिल्ली विधानसभा के प्रशासनिक सचिव और एचओडी होंगे जबकि विधि विभाग ने स्पष्ट किया है कि विधि विभाग विधानसभा का प्रशासनिक विभाग नहीं है और न ही हो सकता है। उन्होंने कहा कि लोकसभा के महासचिव ने दिल्ली विधानसभा को वित्तीय स्वायत्तता प्रदान करने के लिए अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन की सिफारिश की जानकारी मुख्य सचिव को दी थी बावजूद वित्त विभाग शक्तियों पर अंकुश लगा रहा है। उन्होंने दिल्ली के वित्त मंत्री से इस मुद्दे पर विचार करने को कहा है। सदन में बजट पर चर्चा के दौरान भाजपा विधायक अभय वर्मा व मंत्री कैलाश गहलोत के बीच जमकर नोकझोंक हुई। मामला इतना बढ़ा कि भाजपा विधायक को विधानसभा अध्यक्ष ने मार्शल आउट कर दिया। चर्चा में भाजपा विधायक ने नई आबकारी नीति मामले में आरोप लगाया कि इससे दिल्ली सरकार को करोड़ों रुपये का घाटा हुआ है।

माफी मांगे मोदी: जरनैल सिंह

आप विधायक जरनैल सिंह ने सदन में मुद्दा उठाया कि प्रधानमंत्री से जुड़े पोर्टल पर सिख आतंकवादी शब्द का जिक्र है। कहा कि यह गंभीर मुद्दा है। इस मुद्दे को लेकर उन्हें माफी मांगनी चाहिए। यह मुद्दा उठते ही सदन में जमकर हंगामा हुआ। भाजपा विधायकों ने विधायक जरनैल सिंह से माफी मांगने की बात की। काफी देर तक हुए हंगामे के बाद विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने कहा कि यदि यह मुद्दा गलत है तो आप विधायक पर कार्रवाई हो सकती है। भाजपा विधायक आप विधायक के लगाए गए आरोप को झूठा साबित करने का सुबूत पेश करें।

Related Articles

Back to top button