यूपी के टोलकर्मी की बिहार में हत्या, पचास रुपए के विवाद में दिया वारदात को अंजाम

आरा/गोंडा। बिहार के आरा में महज 50 रुपए की चोरी के आरोप में एक टोलकर्मी की हत्या कर देने का मामला सामने आया है। टोल प्लाजा के ही हरियाणवी बाउंसरों पर कर्मचारी को पीट-पीटकर मार डालने का आरोप है। कर्मचारी की पिटाई का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। साथ ही इस मामले को कैसरगंज से बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह और हरियाणा के पहलवानों के विवाद से जोडक़र भी देखा जा रहा है। मृतक के पिता का दावा है कि हरियाणा के लोगों ने चोरी का आरोप बनाकर बेटे को मारा गया है। जबकि मारने का कारण सांसद के इलाके का होना है।
वीडियो में साफ तौर पर दिखाई दे रहा है कि दर्जनों की संख्या में लोग झाड़ू में लगे प्लास्टिक के डंडे से टोलकर्मी को बुरी तरह पीट रहे हैं। इस दौरान पीडि़त टोल कर्मी अपनी जान बख्शने की रहम की भीख मांग रहा है। फिर भी टोल प्लाजा के बाउंसर लगातार पिटाई किए जा रहे हैं। वायरल वीडियो में पिटते हुए शख्स की जेब से कुछ पैसे भी निकल रहे हैं। साथ ही उसकी पिटाई करने वाले लोग चोरी करने वाले दूसरे टोलकर्मियों का नाम बताने का बार-बार दबाव बनाते दिख रहे हैं।
दरअसल, टोलकर्मी के साथ पिटाई का वायरल वीडियो पिछले शुक्रवार हृ॥-922 फोरलेन स्थित कोईलवर थाना इलाके के कुल्हडिय़ा टोल प्लाजा का है। वीडियो वायरल होने के बाद एसपी प्रमोद कुमार ने टोल के बाउंसर और अन्य कर्मचारियों पर एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दे दिए हैं।
घटना के संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेशके गोंडा जिले के तहत आने वाले कटरा बाजार थाने के मनकापुर निवासी सूर्य नारायण सिंह का पुत्र बलवंत सिंह हृ॥्रढ्ढ के नवनिर्मित कुल्हडिय़ा टोल प्लाजा पर सुपरवाइजर था। बीते दिनों बलवंत पर 50 रुपए चुराने का आरोप लगाया और टोल प्लाजा पर कार्यरत बाउंसरों उसे नजदीक के होटल की छत पर ले जाकर बुरी तरह पीटा। इसके बाद जख्मी बलवंत को गोंडा जाने वाले ट्रेन में बैठा दिया। गोंडा जाने के बाद इलाज के क्रम में उसकी मौत हो गई और इधर वीडियो वायरल हो गया।
वायरल वीडियो में पिटता हुआ बलवंत किसी गोलू भैया का नाम लेकर गुहार लगाते नजर आ रहा है। पिटाई करते बाउंसर किसी का नाम पूछने की कोशिश करते हैं, जबकि टोल प्लाजा पर काम करने वाला युवक किसी का नाम नहीं लेता है। वह पिटाई होने के बाद उठकर खड़ा भी होता है, तो फिर उसका हाथ-पैर पकडक़र जनवरों की तरह पिटाई शुरू कर देते हैं। पूरा वायरल वीडियो कुल्हडिय़ा टोल प्लाजा के समीप ही कोईलवर नगर स्थित एक होटल की छत का बताया जा रहा है।
बलवंत के मौत की सूचना मिलते ही कुल्हडिय़ा टोल प्लाजा पर हडक़ंप मच गया। टोल प्लाजा चलाने वाली कंपनी ने हरियाणा और पश्चिमी उत्तरप्रदेश के सभी कर्मियों को कहीं भेज दिया है। बाउंसरों समेत होटल के कमरे में रह रहे मैनेजर, अन्य हरियाणवी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कर्मी फरार हो गए।
यूपी पुलिस की शुरुआती पूछताछ में छह लडक़ों का नाम सामने आया है। इसमें हरियाणा के रोहतक के रहने वाले अभिमन्यु शर्मा, सुनील जाखड़, सुमित, विक्रम कौशिक समेत यूपी के रहने वाले ज्ञानेंद्र सिंह और सागर गोलू की संलिप्तता की बात सामने आ रही है।
युवक की मौत के बाद टोलकर्मी दबी जुबान से यह भी कह रहे हैं कि आम दिन में राजनीतिक बात होती थी तो बलवंत अपने क्षेत्र के सांसद और सजातीय नेता बृज भूषण सिंह का पक्ष लेता था। इसी वजह से हरियाणा के रहने वाले बाउंसर उससे नाराज रहते थे। बलवंत सिंह पर पैसा चोरी करने का आरोप लगने के बाद मानो उनको खुन्नस निकालने का बहाना मिल गया था और फिर बलवंत की जान लेकर माने।
बिहार के आरा जिले में कुल्हडिय़ा टोल प्लाजा जब से बना है, तब से टोल कर्मियों की लापरवाही के कारण लगभग हर दिन विवाद होते रहता है। टोल कंपनी ने दबंग टाइप कुछ स्थानीय लडक़ों को भी रखा है। जो वाहन चालकों से अक्सर मारपीट करते रहते हैं। पिछले दिनों जिला ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के एक अधिकारी ने भी टोल प्लाजा पर वाहन चालकों के साथ अक्सर बदतमीजी से पेश आने की शिकायत की थी।
वॉट्सपग्रुप के माध्यम से भोजपुर एसपी प्रमोद कुमार ने बताया, इंटरनेट मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक टोल प्लाजा के कर्मचारी को वहां का स्टाफ ही संभवत चोरी के आरोप में मारते पीटते दिख रहा है। इस संबंध में केस दर्ज कर आगे की कार्रवाई के लिए थानाध्यक्ष को निर्देशित कर दिया गया है।
उधर, यूपी के गोंडा में मृतक के पिता सूर्यनारायण सिंह ने दावा किया कि टोल प्लाजा पर मैनेजर समेत कई कर्मचारी हरियाणा राज्य के थे। जो अक्सर सांसद बृजभूषण सिंह का क्षेत्रवासी होने को लेकर बलवंत से बहस करते थे। बलवंत भी उनका जवाब देता था।
सूर्यनारायण ने दावा किया है कि सांसद बृज भूषण सिंह के क्षेत्रवासी और सजातीय होने के कारण उनके बेटे को हरियाणवी टोल कर्मचारियों ने मारा-पीटा। फिर ट्रेन में बैठाकर घर के लिए रवाना कर दिया। लेकिन हालत खराब होने पर उसे मनकापुर जंक्शन पर उतारा गया और इलाज के दौरान जिला अस्पताल में उसकी मौत हो गई। पीडि़त परिवार की मांग है कि अब गोंडा के कटरा बाजार थाने में केस दर्ज हो और सभी आरोपियों को फांसी की सजा हो।
इस मामले में गोंडा के अपर पुलिस अधीक्षक शिवराज ने बताया, आरा में काम करने वाले 35 वर्षीय युवक को किसी बात पर मारने का वीडियो वायरल हुआ है। युवक ट्रेन से आया। हालात खराब होने पर मनकापुर जंक्शन पर उतारा गया। जिला अस्पताल में मौत हो गई। पोस्टमार्टम की कार्रवाई की जा रही है। पीएम रिपोर्ट के साथ आरा पुलिस को पूरी चीजें अग्रिम कार्रवाई के लिए भेज दी जाएंगी। मृतक युवक बलवंत सिंह थाना कटरा बाजार गांव मनिकापुर का रहने वाला था। मृतक के परिजनों की ओर से दी गई तहरीर में 6 नामजद और कई अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है।

Related Articles

Back to top button