चांद छूने को पूरा देश बेताब

  • चंद्रयान-3 आज करेगा लैंङ्क्षडगसत्ता पक्ष से लेकर विपक्ष तक में उत्साह
  • मिशन के सफल होने के लिए लोगों ने की पूजा अर्चना
  • मस्जिदों व गुरुद्वारों में भी मांगी गई दुआएं
  • 140 करोड़ ने दी वैज्ञानिकों को बधाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। बात जब देश के आन-बान-शान की होती है तो पूरा भारत एक हो जाता है। मंदिरों में पूजा, मस्जिदों में नमाज व गुरुद्वारों में शबद हो रहे हैं। क्या आम क्या खास, क्या सत्ता पक्ष, क्या विपक्ष आज देश का बच्चा-बच्चा चंद्रयान मिशन-3 की कामयाबी के लिए प्रार्थना कर रहा है। सरकार से लेकर विपक्ष के नेता भारतीय वैज्ञानिकों की तारीफ कर रहे हैं। आज सियासत से परे हटकर सभी लोग चद्रयान के चांद की जमीन पर उतरने की क ामना कर रहे हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त ने चंद्रयान-3 मिशन पर बात की। उन्होंने कहा कि हमारा चंद्रयान चंद्रमा पर दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की छाप छोड़ेगा। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने कहा, कि जहां तक चंद्रयान 3 का सवाल है तो यह भारत के लिए क्षणों का क्षण है। हम कहते थे कि आकाश ही सीमा है, लेकिन भारत ने साबित कर दिया है कि बाहरी अंतरिक्ष में आकाश ही वह सीमा नहीं है. हम ऐसा करने के लिए कड़ी मेहनत करने वाले वैज्ञानिकों को बधाई देते हैं। यह हजारों मील की यात्रा की शुरुआत है। हमारे वैज्ञानिकों ने अपना और देश का गौरव बढ़ाया है यह हमारे लिए गौरव का क्षण है। चंद्रयान की कामयाबी के लिए देशभर में प्रार्थनाओं का दौर जारी है। योग गुरु रामदेव ने भी चंद्रयान-3 मिशन की सफलता के लिए हरिद्वार में पूजा की। वहीं नेहरू विज्ञान केंद्र के निदेशक प्रमोद ग्रोवर ने कहा, भारत इस दिन का लंबे समय से इंतजार कर रहा था। सभी की निगाहें इस पर टिकी हुई हैं। नेहरू विज्ञान केंद्र ने बड़ी तैयारी की है। हम चंद्रमा का 3डी मॉडल दिखाएंगे। यह एक ऐसी सुविधा है जहां लोग लाइव डेटा भी देख सकते हैं। हम चंद्रमा और पहले की चंद्र परियोजनाओं की कुछ तस्वीरें दिखाएंगे।

तय समय पर होगी लैंडिंग : इसरो

इसरो ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि ऑटोमेटिक लैंडिंग सिस्टम शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। शाम करीब 17: 44 बजे निर्धारित प्वाइंट पर लैंडर मॉड्यूल (एलएम) के पहुंचने का इंतजार किया जा रहा है। लाइव टेलीकास्ट 17:20 से शुरू होगा।

वैज्ञानिकों के साथ-साथ सभी लोगों को सलाम : हरीश रावत

चंद्रयान-3 मिशन पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा, यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। मैं वैज्ञानिकों को एडवांस में बधाई देना चाहता हूं। सरकार को बधाई देता हूं। हम चाहते हैं कि चंद्रयान-3 सफलतापूर्वक लैंड करे और उसका उद्देश्य सफल हो। इस मौके पर मैं उन सभी को भी प्रणाम करना चाहूंगा जिन्होंने इसका सपना देखा था। जब हमारा देश गरीब था, सुई भी नहीं बनती थी उस समय अंतरिक्ष पर जाने की कामना की थी, इस मिशन में योगदान देने वाले वैज्ञानिकों के साथ-साथ सभी लोगों को सलाम।

इसरो के कमांड सेंटर की तस्वीरें जारी

चंद्रयान-3 मिशन को लेकर इसरो ने अपने कमांड सेंटर की दो तस्वीरें जारी की हैं। एक्स पर किए गए पोस्ट में इसरो ने बताया कि लैंडर मॉड्यूल की लैंडिंग की प्रक्रिया 17.44 पर शुरू हो जाएगी। सेंटर से कमांड मिलने के बाद लैंडर मॉड्यूल अपने इंजनों को शुरू करेगा और मिशन ऑपरेशन टीम लगातार इसे कमांड भेजेगा। इस पूरी प्रक्रिया का लाइव टेलीकास्ट शाम 5 बजकर 20 मिनट से शुरू हो जाएगा।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री के करीबियों पर ईडी का छापा

  • भूपेश बघेल ने मोदी और शाह को कहा थैंक्यू

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
रायपुर। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को रायपुर में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के राजनीतिक सलाहकार विनोद वर्मा के साथ-साथ राज्य के अन्य अधिकारियों के आवासीय परिसरों पर छापेमारी की। व्यंग्यात्मक जवाब में, मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को उनके जन्मदिन पर मिले अमूल्य के लिए धन्यवाद, व्यक्त करते हुए जवाब दिया।
बघेल के अनुसार, केंद्रीय एजेंसी ने मुख्यमंत्री के विशेष कर्तव्य अधिकारी (ओएसडी) के परिसरों पर भी छापेमारी की। दुर्ग में एक व्यवसायी के परिसरों पर भी तलाशी ली गई। इसके बाद मुख्यमंत्री ने एक्स, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, पर एक पोस्ट में प्रिय प्रधान मंत्री और अमित शाह को संबोधित किया और कहा, मेरे जन्मदिन के दिन आज आपने मेरे राजनीतिक सलाहकार एवं मेरे ओएसडी सहित करीबियों के यहाँ इडी भेजकर जो अमूल्य तोहफा दिया है।

आजम खां को सुप्रीम कोर्ट से मिली राहत

  • भडक़ाऊ भाषण मामले में आया फैसला, निचली अदालत के सैंपल लेने के आदेश पर अंतरिम रोक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। 2007 में रामपुर में समुदाय विशेष के खिलाफ आपत्तिजनक बयानबाजी का मामले में सपा के वरिष्ठ नेता आजम खां को राहत मिली है। कोर्ट ने इस मामले में वायस सैंपल देने के निचली अदालत के आदेश पर रोक लगाई है। आजम खां की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को नोटिस जारी किया है। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को नोटिस जारी किया है।
आजम खां के खिलाफ 2007 में रामपुर में समुदाय विशेष के खिलाफ आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल करने पर विभिन्न धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था, जिस मामले में निचली अदालत ने आजम खां को वॉयस सैम्पल देने का आदेश दिया था। हाईकोर्ट से भी आजम खान को राहत नहीं मिली थी।

बसपा प्रमुख पर टिप्पणी का लगा था आरोप

धीरज कुमार शील नाम के एक व्यक्ति ने 2007 में आजम के खिलाफ टांडा पुलिस थाने में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण)अधिनियम के तहत शिकायत दर्ज कराई थी। शील ने सपा नेता पर नफरत भरा भाषण देने और बसपा अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश की तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती के खिलाफ कथित तौर पर अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया था। रामपुर में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 504 (शांति भंग करने के इरादे से जानबूझकर अपमान करना) और 171-जी (चुनाव के संबंध में गलत बयान देना) के तहत मामला दर्ज किया गया था. पुलिस ने आजम के खिलाफ जनप्रतिनिधित्व अधिनियम और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम की प्रासंगिक धाराएं भी लगाई थीं।

Related Articles

Back to top button