अमेठी में संजय गांधी अस्पताल को लेकर शुरू हुई सियासत

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के अमेठी में संजय गांधी अस्पताल को अचानक से बंद कर दिया गया है। इसको लेकर सियासत गरमा गई है। कांग्रेस ने बीजेपी पर निशाना साधा। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि राज्य की भाजपा सरकार एक ट्रस्ट द्वारा संचालित अस्पताल को निशाना बनाकर राजनीतिक प्रतिशोध कर रही है। बता दें कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी अस्पताल के है ट्रस्टी हैं।
मुंशीगंज स्थिति इस अस्पताल में 14 सितंबर को एक 22 साल की महिला (दिव्या शुक्ला) को भर्ती कराया गया था। गॉल ब्लैडर सर्जरी के ऑपरेशन से पहले उसकी स्थिति बहुत ही खराब हो गई। इसके बाद उसे वहां से लखनऊ के मेदांता अस्पताल में रेफर कर दिया गया, जहां उसकी (16 सितंबर) मौत हो गई। मृतक महिला के परिवारवालों ने संजय गांधी अस्पताल पर आरोप लगाया कि ओवरडोज एनेस्थीसिया देने के कारण उसकी मौत हो गई। इसके बाद इसको लेकर जमकर बवाल हुआ। मामला उत्तर प्रदेश की राजधानी तक पहुंचा। स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक ने मामले का संज्ञान लिया। इसके बाद जांच शुरू हुई। 17 सितंबर को इस मामले में एफआईआर दर्ज की गई। पुलिस ने अस्पताल के सीईओ सहित चार कर्मचारियों के खिलाफ इलाज के दौरान लापरवाही से मौत होने का मामला दर्ज किया। इसके बाद एडिशनल चीफ मेडिकल ऑफिसर की अगुवाई में तीन सदस्यों की एक समिति बनाई गई। 18 सितंबर को अस्पताल का लाइसेंस रद्द कर दिया गया। बता दें कि अस्पताल प्रशासन को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था लेकिन 24 घंटे के अंदर इसके लाइसेंस को सस्पेंड कर दिया गया।
संजय गांधी अस्पताल के एडमिनिस्ट्रेटर मनोज मुट्टु ने कहा कि हम इस आदेश के खिलाफ कोर्ट में अपील करेंगे। तीन महीने का समय दिया गया था लेकिन 24 घंटे में अस्पताल का लाइसेंस रद्द कर दिया गया। हम इस घटना से इनकार नहीं कर रहे हैं। इसको लेकर एफआईआर भी दर्ज की गई है।’ बता दें कि इस अस्पताल में 450 स्टाफ काम करते थे। सभी पर रोजी रोटी का संकट आ गया है। इलके अलावा , इस अस्पताल में 600 नर्सिंग स्टूडेंट्स, 200 पैरामेडिकल स्टूडेंस पढ़ाई करते थे।
इस अस्पताल के बंद होने से वहां के सैकड़ों मरीजो को काफी परेशानी हो रही है। अस्पताल में भारी पुलिस और पीएसी बल तैनात किया गया है। इंदिरा गाधी ने 1982 में इस अस्पताल का शुभारंभ किया था। सोनिया गांधी और राहुल गांधी इस अस्पताल के ट्रस्टी हैं। लाइसेंस कैंसिल होने के बाद सियासत तेज हो गई है। कांग्रेस लगातार बीजेपी पर हमला बोल रही है।

Related Articles

Back to top button