ओबीसी व आदिवासियों को अपमानित करते हैं पीएम मोदी : राहुल

  • सरकार को जातीय जनगणना करानी ही पड़ेगी
  • शहडोल में भाजपा पर बरसे कांग्रेस सांसद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भोपाल। विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा के बाद पांच राज्यों में सियासी वार-पलटवार का ग्राफ तेजी से बढऩे लगा है। प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने पूरी तरह से आक्रामक रुख अख्तियार कर लिया है। कांगे्रस के शीर्षस्थ से लेकर गांव-गांव के छोटे-छोटे कार्यकर्ता अब भाजपा व मोदी सरकार को घेरने में जुट गए हंै। इसी क्रम में मध्य प्रदेश में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए रैली राहुल गांधी ने सरकार आने आदिवासियों को कई सहुलियतें देने का वादा किया जिनमें तेंदू पत्ते की कीमत बढ़ाने की बात की। मध्य प्रदेश में चुनाव की घोषणा हो चुकी है। शहडोल पहुंचे राहुल गांधी ने जन आक्रोश रैली को संबोधित किया।
इस दौरान उन्होंने कहा, जिसकी जितनी हिस्सेदारी हो उसको उतनी ही भागीदारी मिलनी चाहिए। पीएम मोदी आदिवासियों की बात करते हैं लेकिन वह उनका दिल से सम्मान नहीं करते हैं, अगर वह ऐसा करते तो जातिगत जनगणना जरूर करवाते। राहुल गांधी ने कहा,अगर भारत सरकार 100 रुपए खर्च करती है तो ओबीसी वर्ग के अफसर सिर्फ 5 रुपए का निर्णय लेते हैं। अब आप ये बताइए अगर भारत सरकार 100 रुपए खर्च करती है तो आदिवासी अफसर कितने रुपए का निर्णय लेते हैं? आदिवासी अफसर 100 रुपए में से सिर्फ 10 पैसे का निर्णय लेते हैं। आदिवासी वर्ग का इससे बड़ा अपमान नहीं किया जा सकता। राहुल गांधी ने शहडोल की इस चुनावी रैली के दौरान जातीय सर्वे कराने का वादा किया। उन्होंने कहा, हम मोदी जी पर इतना दबाव डाल देंगे कि उनको जातीय जनगणना करानी ही पडेगी। बीजेपी वाले इससे बच नहीं सकते। जातीय सर्वे समाज के एक्सरे की तरह है इससे पता चलेगा कि कौन कितना पिछड़ा है और कितनी मुसीबत में है।

वही वादे करें जो पूरे कर सकें

मैंने कमलनाथ, सुरजेवाला जी से कहा कि वायदे वो ही करने हैं जो पूरे हो सके, हम मध्यप्रदेश की जनता से मोहब्बत करते हैं हम झूठे वादे नहीं करेंगे। माताओं-बहनों को 15 सौ रुपये माताओं बहनों को मिलेगा। 500 रुपये में सिलेंडर, 100 यूनिट बिजली मुफ्त, आदिवासियों के लिए तेंदुपत्ता चार हजार का। अपने भविष्य पर आप निर्णय लेने जा रहे हैं। जब भी मेरी जरूरत हो आप किसी भी वर्ग किसी भी धर्म के हो मुझे बुलाइए मैं हाजिर हो जाउंगा। तेंदुपत्ता की मजदूरी का पैसा तीन से चार हजार रुपये तक हम बढ़ा रहे हैं।

शिवराज पर बिफरे कमलनाथ

कमलनाथ ने रानी दुर्गावती, बादल भोई, टंट्या मामा को याद करते हुए कहा कि मैं आदिवासी क्षेत्र छिंदवाड़ा से आता हूं। आज यहां आकर बहुत खुशी हुई। राहुल जी आप उस प्रदेश में आये हैं, जहां चौपट सरकार सालों से चल रही है। यहां अर्थव्यवस्था से लेकर कृषि तक सब कुछ चौपट है। चुनाव की घोषणा के बाद ये पहली सभा है। इस चुनाव में मध्यप्रदेश के भविष्य का फैसला होना है। आज का भटकता नौजवान सबसे बड़ी चुनौती है। आने वाली पीढय़िों को कैसा मध्यप्रदेश देना चाहते हैं, ये आने वाला चुनाव तय करेगा। ये ऐसा प्रदेश है जहां किसान के आंसू शिवराज नहीं देख सकते। मुंह चलाने और देश चलाने में बहुत अंतर है। अब सिर्फ 35 दिन बचे हैं। एमपी की जनता ने आपकी कलाकारी को पहचान लिया है। पैसे दो काम लो ये आज हालात हैं।

आदिवासियों पर अत्याचार का लैब बना मप्र

आडवानी जी ने कहा था कि आरएसएस और बीजेपी का सच्चा कारखाना गुजरात में नहीं है मगर मध्यप्रदेश में है। आडवानी जी ने कहा था कि मध्यप्रदेश उनका कारखाना है तो मैंने सोचा कि चलो देखें। दो तीन उदाहरण आपको देना चाहता हूं। बीजेपी की लेबोरेटरी में मरे हुए लोगों का इलाज किया जाता है और उनका पैसा चोरी किया जाता है। देश के किसी प्रदेश में मरे हुए लोगों का इलाज नहीं किया जाता है। मध्यप्रदेश में मरे हुए लोगों का इलाज किया जाता है। मध्यप्रदेश में महाकाल से चोरी की जाती है। बच्चों का मिड डे मील का पैसा मध्यप्रदेश में चोरी किया जाता है। व्यापमं में एक करोड़ युवाओं का भविष्य बर्बाद किया जाता है। पटवारी बनने के लिए 15 लाख की रिश्वत ली जाती है। बीजेपी की लेबोरेटरी में हर रोज तीन किसान आत्महत्या कर रहे हैं। मंदसौर में गोली मारी जाती है।

पुण्यतिथि पर याद किए गए लोकप्रिय नेताजी

  • पीएम मोदी व सीएम योगी ने भी दी श्रद्धांजलि
  • सैफई में सपा संस्थापक की समाधि पर दी गई पुष्पांजलि

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव की आज पहली पुण्यतिथि है। इस मौके पर मुख्य आयोजन नेता जी के पैतृक गांव सैफई में हुआ। जहां सपा के राष्टï्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव समेत पूरे सैफई परिवार ने मुलायम सिंह को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट के जरिए मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि दी।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री अमितशाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह , कांग्रेस नेता राहुल गांधी मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गंाधी समेत सता व विपक्ष के सभी नेताओं ने धरती पुत्र व प्रमुख समाजवादी नेता मुलायम सिंह जी को याद किया। सभी नेताओं ने कहा कि वह गरीबों को विकास की दौड़ में आगे करने वाले लोकप्रिय जन नेता थे। यूपी के तीन बार के सीएम व देश के रक्षामंत्री रहे मुलायम सिंह यादव जी का पिछले साल बीमारी की वजह से निधन हो गया था।

पूरे प्रदेश में मुलायम सिंह के विचार किए गए साझा

समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव की पहली पुण्यतिथि पार्टी पूरे प्रदेश में मनाया। मुलायम सिंह यादव की पहली पुण्यतिथि के मौके पर सभी विधानसभा क्षेत्रों के ब्लॉक, नगर पंचायत, नगर पालिका परिषद और नगर निगमों में कार्यक्रम का आयोजन किय गए। इस मौके पर हर जगह-जगह संगोष्ठी भी हुई, जिसमें मुलायम सिंह के व्यक्तित्व की जानकारी दी गई। साथ ही उनके संघर्षों के बारे में भी बताया गया। मुलायम सिंह यादव की पहली पुण्यतिथि के मौके पर सैफई में होने वाले कार्यक्रम में अखिलेश यादव का पूरा परिवार एकजुट दिखाई दिया। इसके अलावा दूसरे राज्यों से भी बड़ी संख्या में सपा समर्थक मौजूद रहे। इस कार्यक्रम में इंडिया गठबंधन के कई नेता भी शामिल हुए।

Related Articles

Back to top button