मिजोरम में बोले राहुल गांधी, मणिपुर से ज्यादा इजराइल में दिलचस्पी दिखा रहे प्रधानमंत्री

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को मिजोरम में एक चुनावी रैली के दौरान मणिपुर हिंसा का मुद्दा उठाया। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर मणिपुर के विचार को नष्ट करने का आरोप लगाया। अपने बयान में राहुल ने कहा कि कुछ महीने पहले मैं मणिपुर गया था। मणिपुर के विचार को भाजपा ने नष्ट कर दिया है। यह अब एक राज्य नहीं, बल्कि दो राज्य हैं। उन्होंने कहा कि लोगों की हत्या कर दी गई, महिलाओं से छेड़छाड़ की गई और बच्चों की हत्या कर दी गई, लेकिन प्रधानमंत्री को वहां यात्रा करना महत्वपूर्ण नहीं लगता। मणिपुर में सबसे पहले झड़पें 3 मई को चूड़ाचांदपुर शहर में हुईं, जब जनजातीय समूहों ने राज्य के आरक्षण मैट्रिक्स में प्रस्तावित बदलाव के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया, जिसमें मैतेई समुदाय को अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा दिया गया था।
चुनावी राज्य मिज़ोरम में बोलते हुए, गांधी ने कहा, यह मेरे लिए आश्चर्यजनक है कि प्रधान मंत्री और भारत सरकार को इजऱाइल में क्या हो रहा है, इसमें इतनी दिलचस्पी है, लेकिन मणिपुर में क्या हो रहा है, इसमें बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं है। राहुल ने कहा कि भारत जोड़ो के विचार ने भारत को जीत दिलाई, आपसी सम्मान, सहिष्णुता, दूसरों के विचारों, भाषाओं और धर्मों से सीखने और एक एकीकृत शक्ति के रूप में प्रेम को अपनाने को बढ़ावा दिया। हालाँकि, यह वह विचार है जिसे भाजपा वर्तमान में चुनौती दे रही है क्योंकि वे विभिन्न समुदायों, धर्मों, भाषाओं और संस्कृतियों को लक्षित करते हैं, हिंसा, अहंकार और समझ की कमी को बढ़ावा देते हैं।
कांग्रेस नेता ने कहा कि यह रुख भारत के उस विचार के बिल्कुल विपरीत है जिसे हम प्रिय मानते हैं – जो सभी के लिए सम्मान और सभी की सुरक्षा को महत्व देता है। गांधी राज्य में अपनी पार्टी के प्रचार अभियान की शुरुआत करने के लिए सोमवार को आइजोल पहुंचे। अपने आगमन पर, उन्होंने कथित तौर पर शहर के चानमारी इलाके से ट्रेजरी स्क्वायर तक एक विशाल ‘पदयात्रा’ (पैदल मार्च) का नेतृत्व किया, जहां कांग्रेस समर्थकों और जनता की भीड़ ने उनका स्वागत किया।

Related Articles

Back to top button