नवरात्रि में करें मध्य प्रदेश के दुर्गा मंदिरों में दर्शन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
15 अक्तूबर से शारदीय नवरात्रि का आरंभ हो गये हंै। नवरात्रि के नौ दिन देवी दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है। इस मौके पर भक्त मंदिरों की यात्रा करते हैं और माता के स्वरूपों के दर्शन और पूजा अर्चना करते हैं। सबसे प्रसिद्ध दुर्गा मंदिरों में माता वैष्णो देवी धाम है। इसके अलावा भी कई दुर्गा मंदिर देश में मौजूद हैं। नवरात्रि के मौके पर आप भी माता के प्राचीन और पवित्र मंदिरों के दर्शन करने जा सकते हैं। वैसे तो देश विदेश तक माता के 52 शक्तिपीठ, कई प्रसिद्ध दुर्गा माता मंदिर स्थापित हैं, लेकिन अगर आप नवरात्रि के दौरान मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध दुर्गा माता मंदिरों के दर्शन के लिए जा सकते हैं। मध्य प्रदेश में इंदौर का मैंका मंदिर, जबलपुर का चामुंडा देवी मंदिर, भोपाल का बिजासन माता मंदिर और खजुराहो में चिंध्वारा देवी मंदिर आदि हैं।

कालिका माता मंदिर

एमपी के रतलाम जिले में कालिका माता मंदिर है, जो मां दुर्गा का एक स्वरूप हैं। इस मंदिर को लेकर मान्यता है कि यह चमत्कारी मंदिर है। कहते हैं कि जो भक्त माता कालिका की मूर्ति के सामने खड़ा होता है, उसके शरीर में विशेष प्रकार की ऊर्जा संचयन होने लगती है। हर दिन यहां हजारों भक्त दर्शन करने और माता का आशीर्वाद प्राप्त करने आते हैं। नवरात्रि के मौके पर कालिका माता मंदिर के आसपास मेले का आयोजन होता है।

मैहर देवी मंदिर

मध्य प्रदेश के सतना जिले में प्रसिद्ध और प्राचीन मैहर माता का मंदिर है। यह मंदिर त्रिकुट पहाड़ी के ऊपर स्थित है। मैहर देवी मंदिर को 52 शक्तिपीठों में से एक माना जाता है। कहते हैं कि यहां माता सती के गले का हार गिरा था, इस वजह से मंदिर का नाम मैहर रखा गा। इस मंदिर तक पहुंचने के लिए 1000 से अधिक सीढिय़ां बनी हैं। हालांकि यहां तक पहुंचने के लिए केबल कार (ट्रॉली) और कुछ किलोमीटर तक टैक्सी सेवा भी मिलती है। नवरात्रि समेत हर मौके पर यहां भक्तों की भीड़ रहती है।

चौसठ योगिनी मंदिर

राज्य के भेड़ाघाट में माता का लोकप्रिय मंदिर है, जिसका नाम चौसठ योगिनी मंदिर है। इस मंदिर का निर्माण 10वीं शताब्दी के आसपास किया गया था। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि यहां देवी दुर्गा के साथ 64 योगिनियां निवास करती हैं। मंदिर भक्तों के लिए सुबह 7 बजे से रात्रि 8.30 तक खुला रहता है। भेड़ाघाट का चौसठ योगिनी मंदिर प्राचीन भारतीय सभ्यता का प्रतीक होने के साथ कई मायनों में महत्वपूर्ण है। 81 कोणों पर आधारित इस मंदिर के गर्भ गृह में शिव-पार्वती की अत्यंत प्राचीन प्रतिमा है और बाहरी हिस्से में चौसठ योगिनियां (प्रतिमाएं) पहरे की मुद्रा में हैं।

बिजासन माता मंदिर

मध्य प्रदेश में मौजूद चर्चित दुर्गा मंदिरों में से एक बिजासन माता मंदिर है, जो कि इंदौर में स्थित है। इंदौर के करीब 800 फीट ऊंचाई पर पहाड़ों पर बसे इस दुर्गा मंदिर में नवरात्रि के मौके पर काफी भीड़ होती है। दूर दराज से हर दिन लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए बिजासन माता मंदिर आते हैं। मंदिर के आसपास मेले का आयोजन होता है और मंदिर परिसर को दुल्हन की तरह सजाया जाता है।

श्री मांढरे माता मंदिर

मध्य प्रदेश के सुंदर से शहर ग्वालियर में भी माता का पवित्र मंदिर स्थित है। श्री मांढरे माता मंदिर काफी प्राचीन है। यह मंदिर कंपू क्षेत्र के कैंसर पहाड़ी पर स्थित है। कहते हैं कि यहां माता के दर्शन करने और सच्चे मन से प्रार्थना करने पर मनोकामनाओं की पूर्ति होती है।

Related Articles

Back to top button