दिसंबर में घूमने के लिए इन जगहों पर जाते हैं लाखों पर्यटक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

दिसंबर में सर्दी बढ़ जाती है। इस महीने क्रिसमस और न्यू इयर ईव मनाया जाता है। इस बार क्रिसमस से पहले वीकेंड और न्यू ईयर ईव भी वीकेंड पर मनाया जा रहा है। ऐसे में दिसंबर में जो लोग घूमने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए यह वक्त बेहतरीन है। दिसंबर और न्यू ईयर वीकेंड पर घूमने जाने के लिए अभी से बुकिंग करा लें क्योंकि इस मौके पर पर्यटन स्थलों पर यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है। बुकिंग से पहले जगह का चयन कर लें। दिसंबर में घूमने के लिए लोग कुछ खास जगहों पर जाना काफी पसंद करते हैं। दिसंबर माह में इन पर्यटन स्थलों की सुंदरता और अधिक बढ़ जाती है।

कसोल

सर्दियों में कसोल जाना बेहतर विकल्प हो सकता है। कसोल के नजारे बेहद सुंदर हैं। खूबसूरत वादियों के बीच तस्वीरें क्लिक करा सकते हैं। दिल्ली से कसोल की दूरी लगभग 482 किमी है। साढ़े 10 घंटे का सफर तय करके यहां पहुंचा जा सकता है। कसोल का सफर बजट में किया जा सकता है।

डलहौजी

डलहौजी भारत के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है। देवदार के जंगलों से ढकी परत शानदार नजारे दिखाती हैं। डलहौजी एक ऐसा हिल स्टेशन है जहां लोग अपनी छुट्टियां बिताने की प्लानिंग करते हैं। कई बार डलहौजी घूमने के लिए लोगों को अधिक पैसे खर्च करने पड़ते हैं क्योंकि वो सही से बजट की प्लानिंग नहीं कर पाते हैं।

शिमला

सर्दियों में सबसे अधिक लोग हिल स्टेशन पर जाना पसंद करते हैं। हिल स्टेशन का जिक्र होते ही सबसे पहले शिमला याद आता है। शिमला हिमाचल प्रदेश में स्थित मशहूर हिल स्टेशन है। यहां दिसंबर के मौके पर बर्फबारी होती है। हरियाली के बीच बर्फ से ढके इस हिल स्टेशन पर सुकून भरा वक्त बिता सकते हैं। यहां कई एडवेंचर स्पोर्ट्स हैं, जिसका लुत्फ आप उठा सकते हैं।

बिनसर

रानीखेत के बिनसर में श्री स्वर्गाश्रम बिनसर महादेव मंदिर आदिकाल का बताया जाता है। कुछ जानकारों का मानना है कि यह मंदिर 600 साल पुराना है। इस मंदिर में स्वयंभू शिवलिंग है। इसके अलावा बिनसर लुभावनी नंदा देवी, त्रिशुल और पचाचूला चोटियों से घिरा है। जीरो पॉइंट से नंदा देवी और केदारनाथ जैसी हिमालय की चोटियों का मनमोहक दृश्य देख पाएंगे। दिल्ली से बिनसर 411 किमी दूर हैं।

मनाली

हिमाचल प्रदेश में कई हिल स्टेशन व सुंदर पर्यटन स्थल है। इनमें से एक मनाली है। दिसंबर महीने में मनाली एक्सप्लोर किया जा सकता है। इस शांत हिल स्टेशन की सुंदरता पर्यटकों को बहुत पसंद आती है। मनाली शहर के कुछ बेहतरीन कैफे और रेस्टोरेंट से घिरा हुआ है। यहां आपको इंटरनेशनल कैफे भी मिल जाएंगे, जिनका खाना लोगों को उंगलियां चाटने पर मजबूर कर देता है।

 

 

Related Articles

Back to top button