भारत रत्न के जरिए चुनावी प्रयत्न

केंद्र सरकार ने की पूर्व पीएम नरसिम्हा राव चौधरी चरण सिंह व वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न देने की घोषणा

रालोद प्रमुख जयंत चौधरी बोले- दिल जीत लिया

पीएम मोदी ने बताया सरकार का सौभाग्य अब जयंत के एनडीए में जाने की बढ़ीं संभावनाएं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। लोकसभा चुनावों में अब ज्यादा वक्त बाकी नहीं रह गया है। ऐसे में अब देश का सियासी पारा चढ़ा हुआ है। इस बीच केंद्र की मोदी सरकार लगातार सम्मानों के जरिए भी सियासी समीकरण साधने का प्रयास कर रही है। पिछले दिनों बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देकर भाजपा ने बिहार में ओबीसी समुदाय को साधने का प्रयास किया था। इसके बाद अपनी ही पार्टी के वरिष्ठतम नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न का ऐलान कर मोदी ने पार्टी के अंदर आडवाणी समर्थकों की नाराजगी को दूर करने का प्रयास किया। अब आज केंद्र सरकार की ओर से तीन और शख्सियतों को भारत रत्न देने का ऐलान किया गया है। इन हस्तियों में पूर्व प्रधानमंत्री व किसान नेता चौधरी चरण सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव और वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन का नाम शामिल है।
अब एक बार फिर भाजपा व प्रधानमंत्री मोदी ने भारत रत्न के जरिए सियासी समीकरण साधे हैं। दरअसल, चौधरी चरण सिंह रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी के बाबा हैं और रालोद की ओर से पिछले काफी लंबे वक्त से चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने की मांग की जा रही है। ऐसे में अब जब राष्ट्रीय लोकदल के भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन में जाने की चर्चा चल रही है, तब चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने का ऐलान कर भाजपा ने जयंत को लेकर एक बड़ा दांव चला है।
इस दांव के बाद ऐसा माना जा रहा है कि जयंत जल्द ही एनडीए में जाने की घोषणा कर सकते हैं। क्योंकि एनडीए में शामिल होने पर चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देना आरएलडी की एक शर्त भी थी।
वहीं चरण सिंह को भारत रत्न देकर भाजपा ने किसानों को लुभाने का भी प्रयास किया है। क्योंकि चुनाव से पहले किसान एक बार फिर आंदोलन कर सकते हैं। ऐसे में मोदी का यह दांव किसानों को प्रभावित कर सकता है।

किसानों के अधिकार के लिए समर्पित किया अपना जीवन: मोदी

पीएम मोदी ने चौधरी चरण सिंह को याद करते हुए अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट कर कहा कि हमारी सरकार का यह सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है। यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है। उन्होंने किसानों के अधिकार और उनके कल्याण के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हों या देश के गृहमंत्री और यहां तक कि एक विधायक के रूप में भी, उन्होंने हमेशा राष्ट्र निर्माण को गति प्रदान की। वे आपातकाल के विरोध में भी डटकर खड़े रहे। हमारे किसान भाई-बहनों के लिए उनका समर्पण भाव और इमरजेंसी के दौरान लोकतंत्र के लिए उनकी प्रतिबद्धता पूरे देश को प्रेरित करने वाली है।

सपा ने की थी भारत रत्न देने की मांग : अखिलेश

पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने की घोषणा पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने खुशी जताते हुए कहा कि बहुत बधाई और चौधरी चरण सिंह के लिए भारत रत्न की मांग समाजवादी पार्टी ने की थी। जितने भी लोगों को भारत रत्न मिला है। मैं उनको बहुत बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।

जयंत ने जताई खुशी

दरअसल रालोद के मुखिया जयंत चौधरी के दादा और किसानों के मसीहा तथा पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को काफी समय से भारत रत्न देने की मांग उठ रही थी। ऐसे में दादा चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न मिलने पर खुशी जताते हुए रालोद प्रमुख जयंत चौधरी ने प्रधानमंत्री की पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ‘दिल जीत लिया।’

सीएम हिमंत की हवाई यात्रा पर कांग्रेस ने उठाए सवाल

सांसद गौरव गोगोई ने की इस मामले पर लोकसभा में चर्चा करने की मांग, गैर-सरकारी उद्देश्यों सहित हवाई यात्रा पर खर्च हुए 58 करोड़ से अधिक रुपए

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। असम मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की हवाई यात्रा पर कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने सवाल उठाए हैं। कांग्रेस सांसद ने सीएम की यात्रा पर असम सरकार द्वारा किए गए खर्च पर सवाल दागे हैं। गोगोई ने आज लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव पेश करते हुए इस मामले पर निचले सदन में चर्चा करने की मांग की। कलियाबोर से कांग्रेस सांसद ने कहा कि मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा और अन्य वीआईपी लोगों के लिए गैर-सरकारी उद्देश्यों सहित हवाई यात्रा पर खर्च किए गए 58,23,07,104 रुपये बहुत ही चिंताजनक हैं।
गोगोई ने लोकसभा महासचिव को एक पत्र लिखकर कहा कि असम सरकार द्वारा सरमा और अन्य वीआईपी लोगों की हवाई यात्रा पर 58,23,07,104 रुपये खर्च करने की हालिया रिपोर्ट बहुत ही चिंताजनक है। मैं इस पर निचली सदन में चर्चा करने की अनुमति मांगता हूं।

इतनी बड़ी राशि का प्रयोग गंभीर चिंताएं पैदा करता है

कांग्रेस सांसद ने कहा कि इतनी बड़ी राशि का उपयोग असम में महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं या सामाजिक कल्याण पहलों के लिए किया जा सकता था। मुख्यमंत्री की यात्रा के लिए इसका आवंटन, विशेष रूप से गैर-सरकारी उद्देश्यों के लिए वित्तीय प्राथमिकताओं और जवाबदेही के बारे में गंभीर चिंताएं पैदा करता है। गोगोई ने आरोप लगाया कि कुछ चार्टर्ड विमानों का इस्तेमाल असम के बाहर राजनीतिक कार्यक्रमों और शादियों में शामिल होने के लिए किया गया।

शादियों में जाने के लिए किया गया चार्टर्ड प्लेन का इस्तेमाल

गोगोई ने कहा कि मीडिया की खबरों के अनुसार, कुछ चार्टर्ड विमानों का इस्तेमाल असम के बाहर राजनीतिक कार्यक्रमों और शादियों में शामिल होने के लिए किया गया, जो चुनाव आयोग की आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। व्यक्तिगत या राजनीतिक लाभ के लिए सार्वजनिक संसाधनों का दुरुपयोग करना जांच का विषय है। उन्होंने कहा कि किसी वीआईपी यात्रा पर इस तरह का खर्च अन्य राज्यों के लिए एक खतरनाक मिसाल कायम करेगा।
यह मामला नैतिक शासन को बनाए रखने और भविष्य में इस तरह के दुरुपयोग को रोकने का है। इसे रोकने के लिए तुरंत ध्यान देने की जरूरत है।

Related Articles

Back to top button