माता को भोग लगाने के लिए बनाएं ये पकवान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हर साल चैत्र नवरात्रि चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से आरंभ हो जाती है। इस वर्ष चैत्र नवरात्रि व्रत 9 अप्रैल से शुरू हो गये हैं जो 17 अप्रैल को समाप्त होंगे। मान्यता है कि इन नौ दिनों में जो भी लोग सच्चे मन से माता रानी की पूजा करते हैं, उनकी हर मनोकामना पूरी होती है। बहुत से लोग पूजा-अर्चना करने के साथ-साथ नौ दिन व्रत रखते हैं। व्रत रखने वालों में बहुत से लोग तो काफी सख्ती से इसका पालन करते हैं, लेकिन कई लोग फलाहार खाते-पीते नौ दिन का व्रत रखते हैं। व्रत के लिए फलाहारी थाली तैयार करना काफी आसान है। बस कुछ पकवानों को बनाकर आप फलाहारी तैयार कर सकती हैं। आप माता रानी को भी फलाहारी थाली का भोग लगा सकती हैं।

साबूदाना की खिचड़ी

साबूदाना खिचड़ी हर किसी को पसंद आती है। ऐसे में आप अपनी फलाहारी थाली को पूरा करने के लिए स्वादिष्ट साबूदाना खिचड़ी जरूर बनाएं। बच्चों से लेकर बड़ों तक को ये खिचड़ी स्वादिष्ट लगती है। व्रत में ऊर्जावान रहने के लिए आप साबूदाने की खिचड़ी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसके अलावा साबूदाने में आयरन, कॉपर, विटामिन बी-6 और कॉपर भरपूर मात्रा होता है। आप साबूदाने से बने पकोड़े और खीर का सेवन भी कर सकते हैं। साबूदाने की खिचड़ी में पोटैशियम होता है। ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

कुट्टू का पराठा

वैसे तो लोग अक्सर कुट्टू की पूड़ी बनाकर खाना पसंद होता है, लेकिन आप चाहें तो कुट्टू का पराठा बना सकती हैं। इसकी वजह से कि ज्यादा तेल खाने से आपको परेशानी हो सकती है, ऐसे में कम तेल वाला पराठा आपके स्वास्थ्य को भी ठीक रखेगा। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, मैग्नीशियम, विटामिन-बी, आयरन, कैल्शियम, फॉलेट, जिंक, कॉपर, मैग्नीज और फासफोरस पाया जाता है। इसमें मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट रूटीन कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर को कम करता है। जो लोग सेलियक रोग से पीडि़त हैं उन्हें इसे खाने की सलाह दी जाती है।

फ्रूट रायता

ज्यादातर लोग व्रत में रायता खाना पसंद करते हैं। इसकी वजह से गर्मी के मौसम में शरीर काफी हाइड्रेट रहता है। ऐसे में आप इस मौसम में मौसमी फलों वाला फ्रूट रायता बना सकती हैं। फलों से तैयार यह रायता पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। इसके सेवन से शरीर की गर्मी दूर होकर ठंडक का अहसास होता है। पाचन तंत्र व इम्यूनिटी तेजी से बढऩे में मदद मिलती है।

सूखी अरबी

सूखी अरबी खाने में काफी स्वादिष्ट लगती हैं। चटाकेदार सूखी अरबी को आप फलाहारी थाली में बनाकर अपने परिवारवालों का दिल भी जीत सकती हैं। इसके अलावा अरबी सेहत का खज़ाना माना जाता है। इसमें मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर, जिंक, फॉस्फोरस, पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कई तरह की स्वस्थ संबंधी रोगों को दूर रखता है। अरबी का सेवन हमारी इम्युनिटी बढ़ाता है और पेट का भी ख्याल
रखता है।

मखाने की खीर

व्रत में मखाने की खीर खाने से आपका पेट पूरा दिन भरा रहेगा। ये खाने में काफी स्वादिष्ट होती है। ऐसे में घर पर फलाहारी थाली में मखाने की खीर जरूर बनाएं।

आलू की सब्जी

व्रत में ज्यादातार लोगों को आलू की सादी सब्जी खाना पसंद होता है। क्योंकि इसमें ज्यादा मसाले नहीं होते हैं, ऐसे में इसे खाने के बाद आपको किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। इसे बनाने के बाद सब्जी में धनिया पत्ती जरूर डालें। जिससे स्वाद बढ़ जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button