स्वाति मालीवाल को लेकर दिल्ली में गरमाई सियासत

  • इंसाफ की मांग पर सदन में हंगामा भाजपा लाई निंदा प्रस्ताव

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सांसद व आप नेत्री स्वाति मालीवाल के साथ हुई अभद्रता पर दिल्ली की सियासत गरमा गई है। राज्यसभा सदस्य को इंसाफ देने की मांग करते हुए एमसीडी के सदन में भाजपा पार्षदों ने हंगामा किया। ऐसे में मेयर ने सिर्फ दो मिनट में सदन की कार्यवाही को स्थगित कर दी। दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष मालीवाल से हुई अभद्रता के मामले में भाजपा ने सदन में निंदा प्रस्ताव पेश किया। नेता विपक्ष राजा इकबाल सिंह ने मालीवाल से अभद्रता को शर्मनाक बताया।
इससे पहले मेयर ङॉ. शैली ओबरॉय 11 बजे बुलाई गई बैठक में पहुंचीं। सीट पर आने पर उन्होंने केजरीवाल को अंतरिम जमानत देने पर सुप्रीम कोर्ट को धन्यवाद दिया। भाजपा पार्षदों ने इसका जोरदार विरोध किया और मालीवाल को इंसाफ दो, दलित मेयर को कुर्सी पर बैठाओ, केजरीवाल इस्तीफा जैसे नारे लिखीं तख्तियां लेकर नारे लगाए। इस पर मेयर ने सदन की कार्यवाही को स्थगित कर किया। निगम की मई की इस साधारण सभा में कुल 15 प्रस्ताव लाए गए थे जिसे राजन बाबू फेफड़े एवं क्षय रोग अस्पताल परिसर में मेडिकल कॉलेज भवन निर्माण, शिक्षा विभाग में दैनिक भोगी कर्मचारियों की नियुक्ति, निगम अस्पतालों में आहार सामग्री खरीद की दर सुनिश्चित करने, उद्यान विभाग में मालियों की नियुक्ति से जुड़े कई और भी महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर चर्चा होनी थी। यदि चर्चा होती तो शायद इनमें से कुछ प्रस्ताव पास भी हो सकते थे, लेकिन सदन की एक और बैठक बेनतीजा रही।

केजरीवाल के खिलाफ दायर याचिका राजनीति से प्रेरित : सुप्रीम कोर्ट

शीर्ष कोर्ट ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ दायर एक जनहित याचिका को राजनीति प्रेरित करार देते हुए खारिज कर दिया। साथ ही, कहा कि अदालत को राजनीति का अखाड़ा न बनाया जाए। याचिका में कहा गया था कि अपने निहित स्वार्थ के लिए केजरीवाल अपने भाषणों के दौरान पृष्ठभूमि में बीआर आंबेडकर, भगत सिंह जैसे स्वतंत्रता सेनानियों के नाम और राष्ट्रीय प्रतीकों का दुरुपयोग कर रहे हैं। याचिकाकर्ता का कहना था कि इस दुरुपयोग को रोकने के लिए केंद्र को उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया जाए। जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस संदीप मेहता की पीठ ने मंगलवार को इस याचिका पर विचार करने से इन्कार दिया और सवाल उठाया कि कोर्ट को राजनीतिक अखाड़ा क्यों बनाया जा रहा है।

मालीवाल के साथ बदसलूकी करने वाले को मिलेगी सजा : संजय सिंह

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास में आम आदमी पार्टी (आप) की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल से बदसलूकी मामले में आप ने चुप्पी तोड़ी है। आप नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि कल बहुत ही निंदनीय घटना घटी। कल सुबह सीएम अरविंद केजरीवाल से मिलने आप की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल पहुंची थीं। ड्राइंग रूम में स्वाति मालीवाल अरविंद केजरीवाल का इंतजार कर रही थीं। इस बीच आवास के स्टाफ में से विभव कुमार पहुंचे और स्वाति मालीवाल के साथ अभद्रता और बदतमीजी की। संजय सिंह ने कहा कि इस पूरी घटना का मुख्यमंत्री ने संज्ञान लिया है। इस मामले में सख्त कार्रवाई की जाएगी। स्वाति मालीवाल ने देश और समाज के हित में कई काम किए हैं। पार्टी की सीनियर और पुरानी लीडर्स में से एक हैं। हम सब उनके साथ हैं।

ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे सिंधिया का निधन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे सिंधिया का बुधवार (15 मई) की सुबह दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन हो गया। सुबह 9.28 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। वह पिछले कुछ दिन से वेंटिलेटर पर थीं। उनका पिछले तीन महीने से एम्स में इलाज किया जा रहा था. वह निमोनिया के साथ-साथ सेप्सिस से भी पीडि़त थीं। माधवी राजे के निधन पर प्रदेश के संस्कृति, पर्यटन धार्मिक न्यास और धर्मस्व मंत्री धर्मेंद्र लोधी ने ट्वीट कर दु:ख व्यक्त किया है।
उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की पूजनीय माताजी माधवी राजे सिंधिया के निधन का द:खद समाचार मिला। परमात्मा से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दें और शोकाकुल परिवार को यह दु:ख सहने की शक्ति दें? शांति शांति!!।

प्रदेश में आज लू की चेतावनी

  • कानपुर में पारा पहुंचा 43 डिग्री के पार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। बीते कुछ दिनों से गर्मी से मिली राह अब फिर खत्म होन जा रही है। मौसम विभाग ने कहा है कि बुधवार को प्रदेश में तेज अंधड़ व लू चलने के आसार हैं। सामान्य से नीचे चल रहे अधिकतम तापमान ने फिर रफ्तार पकडऩा शुरू कर दिया है। सोमवार को ही ज्यादातर इलाकों में 40 से नीचे चल रहा दिन का पारा, मंगलवार को चढ़ा हुआ दर्ज हुआ। जहां यह 40-41 डिग्री चल रहा था, वहां भी पारे में बढोतरी दर्ज की गई है।
साथ ही मौसम विभाग ने 16 और 17 को लू चलने की चेतावनी जारी की है। अगले पांच दिनों में दिन के पारे में 4 से 6 डिग्री तक और रात के पारे में 2-3 डिग्री तक वृद्धि के आसार हैं। कानपुर में पारा 43 डिग्री रहा, जबकि सोमवार को यह 40.8 डिग्री सेल्सियस था। लखनऊ का तापमान 40.2 डिग्री रहा। सोमवार को लखनऊ का पारा 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था। इसी तरह पूरे यूपी के तापमान में दो डिग्री तक की बढ़ोतरी रही। दूसरी ओर दिन की अपेक्षा रात के तापमान में कुछ गिरावट आई है।

मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, जालौन, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाके में 16 और 17 मई को लू चलने के आसार हैं।

गंदगी के अंबार से स्वच्छता की खुली कलई

  • शिकायत के बाद भी नहीं सुनते अधिकारी-कर्मचारी
  • जोन-8 के रजनी खंड के लोग परेशान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। स्वच्छता अभियान से पूरे शहर को साफ करने का दावा करने वाले नगर निगम का कई जगहों पर फैली गंदगी पोल खोल रही है। ये अव्यवस्था तब है जब नगर निगम सफाई क रवाने के लिए नये-नये प्रयोग करता रहता है। दरअसल, जोन आठ में रजनी खंड में छह महीने कूड़ा और गंदगी से छुटकारा नहीं मिल रहा है। शिकायत के बाद भी नगर निगम जोन 8 के कर्मचारी और अधिकारी कोई काम नहीं कर रहे है।
यहां रजनी खंड में करीब 2000 से ज्यादा स्कवायर फीट में कूड़ा पड़ा हुआ है। इसको लेकर कई बार शिकायत दर्ज कराई गई। रजनी खंड निवासी मुकेश बताते हैं कि पिछले दिनों शिकायत के बाद कुछ लोग आए थे लेकिन वह महज खानापूर्ति कर चले जाते है। फोटो खींच लिया जाता है कि काम हो गया। उसके बाद अधिकारियों को भेज दिया जाता है। हालांकि कोई काम नहीं हो पाया। यहां जबकि हर समय नगर निगम की कूड़ा निस्तारण वाली गाड़ी खड़ी रहती है। उसके बाद भी समस्या का समााधान नहीं निकल रहा है।

शहर में कई इलाकों का यही हाल है

शहर के कई इलाकों में सफाई व्यवस्था का यही हाल है। इंदिरा नगर तकरोही, इस्माईलगंज द्वितीय वार्ड स्थित पटेल नगर और सुरेन्द्र नगर में भी सफाई की स्थिति ठीक नहीं है। पूर्व पार्षद आरपी सिंह का कहना है कि खाली प्लाट में लोग कूड़ा डाल देते है। नगर निगम की टीम इसको लेकर कोई कार्रवाई नहीं करती है। डोर टू डोर नियमित कूड़ा नहीं उठने की वजह से यह समस्या आती है।

छह महीने से यह स्थिति बनी है

यहां रहने वाले शुभम ने बताया कि छह महीने यहां ऐसे ही गंदगी पसरी हुई है। केवल कागजों पर काम दिखाया जाता है। स्थिति यह है कि नालियों का पानी कई बार सडक़ पर आ जाता है। यहां महज 50 मीटर की दूरी पर एक निजी स्कूल है। इस गदंगी के कारण बच्चों और स्थानीय लोगों में बीमारी फैलने का खतरा बना है। यहां तीन दिन पहले नगर निगम की टीम सफाई के लिए आई थी।


हादसों का बुधवार: गई कई की जान

  • आंध्र प्रदेश में बस में आग लगने से छह लोगों की मौत
  • गुजरात में नर्मदा में एक ही परिवार के 7 लोग डूबे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हैदराबाद। आंध्र प्रदेश के पालनाडु जिले के चिलकलुरिपेट के पास एक लॉरी की चपेट में आने के बाद एक निजी बस में आग लगने से छह लोगों की जलकर मौत हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी। वहीं एक अन्य दर्दनाक हादसे की खबर गुजरात से आ रही है।
वहां नर्मदा नदी में नहाने गए एक ही परिवार के 7 लोग डूब गए। पुलिस ने उनकी तलाश शुरू कर दी है। पुलिस ने बताया कि आंध्र में हादसा मंगलवार और बुधवार की दरमियानी रात को हुआ। घटना की जानकारी मिलते ही हमने एम्बुलेंस और दमकल विभाग को सूचित कर दिया।

खदान में फंसे आठ लोग बाहर निकाले गए

जयपुर। नीम का थाना जिले में मंगलवार रात हिंदुस्तान कॉपर की कोलिहान खदान में लिफ्ट की रस्सी टूटने से 1800 फीट की गहराई में 14 लोग फंस गए। कल से चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन में अब तक आठ लोगों को बाहर निकाल लिया गया है। जिनमें से तीन लोगों को गंभीर हालत में जयपुर रेफर कर दिया गया है। बाकी अन्य छह लोगों को भी बाहर निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं। अंदर फंसे सभी लोग सुरक्षित हैं। दरअसल, नीम का थाना जिले में मंगलवार रात हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की कोलिहान खदान में लिफ्ट की रस्सी टूटने से बड़ा हादसा हो गया था।

बलिया में डंपर ट्रक की चपेट में आने से तीन लोगों की मौत

बलिया कोतवाली थाना क्षेत्र में एक डंपर ट्रक की चपेट में आने से तीन लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। बलिया कोतवाली के प्रभारी संजय सिंह ने बुधवार को बताया कि शहर कोतवाली क्षेत्र के जलालपुर मोहल्ले में मंगलवार देर रात लगभग डेढ़ बजे एक पेट्रोल पंप के पास खड़े ट्रक में दूसरे डंपर ट्रक ने जोरदार टक्कर मार दी। उन्होंने बताया कि इस हादसे में तीन लोगों मोहित कुमार (24), जितेंद्र यादव (25) और गुड्डू यादव (26) की मौके पर ही मौत हो गई। उन्होंने बताया कि घटना की सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और तीनों शवों को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। तीनों मृतक बिहार राज्य के बक्सर जिले के रहने वाले थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button