मैग्नीशियम की कमी को दूर करेंगी ये चीजें

  • बेजान शरीर में भर जाएगी गजब की ताकत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बढ़ती उम्र में मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत रखने के लिए सिर्फ प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम और आयरन ही नहीं, बल्कि मैग्नीशियम भी बेहद जरूरी माना जाता है। इसकी कमी से न सिर्फ दिमाग की बत्ती बुझने लगती है बल्कि धीरे-धीरे शरीर भी खोखला हो जाता है। इसकी कमी से सेहत को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप भी अक्सर, मांसपेशियों में ऐंठन, नस चढऩा, भूख न लगना या नींद में कमी जैसी परेशानियों का सामना कर रहे हैं, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको बताएंगे, कि शरीर में मैग्नीशियम की कमी दूर करने के लिए आप किन 5 चीजों का रोजाना सेवन कर सकते हैं।

केला

केला एक ऐसा फल है, जो साल भर आसानी से मिल जाता है। इसमें विटामिन सी और पोटेशियम के साथ-साथ मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से न सिर्फ हड्डियां मजबूत होती हैं, बल्कि हार्ट भी हेल्दी रहता है। रोजाना एक केला खाने से सेहत को कई फायदे मिल सकते हैं। केले खाने से बॉडी में एनर्जी का एहसास होने लगता है। केले में तीन नेचुरल शुगर सूक्रोस, फ्रूक्टोस और ग्लूकोस मौजूद होते हैं जो कि शरीर को फैट फ्री, कोलेस्ट्रॉल फ्री एनर्जी देते हैं। केला में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। रोज केला खाने से खून की कमी की समस्या में धीरे-धीरे सुधार आने लगता है। केला रोग प्रातिरोधक क्षमता बढ़ाने में बेहद मददगार होता है।

बादाम

बड़े-बुजुर्ग लंबे समय से बादाम खाने की सलाह देते आ रहे हैं। आपको बता दें कि ये भी मैग्नीशियम के बढिय़ा सोर्स में से एक है। गर्मियों में इसका सेवन करने के लिए आप रात में इसे पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट खा लें। इससे इसकी गर्मी भी कम हो जाती है, और सेहत को मिलने वाले फायदे भी दोगुने हो जाते हैं। बादाम में मौजूद फोलेट, ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे तत्व दिमागी क्षमता बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसका सेवन करने से मेमोरी पॉवर बढ़ती है और बच्चों का भी दिमाग तेज होता है। बादाम में मौजूद विटामिन ई की मात्रा बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। बादाम का सेवन स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

टोफू

यह सोयाबीन से तैयार किया जाता है और प्रोटीन के साथ-साथ मैग्नीशियम से भी रिच होता है। आप इसे कच्चा खाएं या फिर सब्जी के रूप में, यह आपके ऊपर निर्भर करता है। इसे ग्रिल करके कई टेस्टी डिशेज तैयार की जा सकती हैं। ऐसे में ब्रेन हेल्थ को मजबूत करने की बात हो या हड्डियों को दुरुस्त रखने की, टोफू का सेवन कई मामलों में फायदेमंद है।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज भी मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। इनका सेवन करके भी आप शरीर में इस जरूरी पोषक तत्व की कमी दूर कर सकते हैं। इन्हें सलाद से लेकर सुबह के नाश्ते में अलग-अलग तरीकों से आप इनका सेवन कर सकते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर कद्दू के बीज वजन घटाने में मदद करते हैं। इन बीजों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन के लिए फायदेमंद होता है। कद्दू के बीज रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करते हैं, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है। अगर आप अच्छी नींद लेना चाहते हैं, तो सोने से पहले कद्दू के बीजों का सेवन फायदेमंद हो सकता है।
क्योंकि इसमें मौजूद ट्रिप्टोफैन, जो अमीनो एसिड के रूप में काम करता है। ये नींद को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button