नीट परीक्षा में धांधली को लेकर मचा बवाल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। नीट परीक्षा में हुई धांधली पर बवाल मचा है। कांग्रेस समेत कई दलों ने सरकार पर सवाल उठाया है। नेताओं ने कहा कि इसकी सीबीआई जांच होनी चाहिए। वहीं इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) जूनियर डॉक्टर्स नेटवर्क ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) 2024 में हुई कथित तौर पर गड़बडिय़ों के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) जांच की मांग की है।
राष्टï्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के अध्यक्ष प्रदीप कुमार जोशी को लिखे पत्र में डॉक्टरों ने सभी छात्रों के लिए निष्पक्ष और पारदर्शी मूल्यांकन प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए पुन: परीक्षा का भी अनुरोध किया।

ग्रेस माक्र्स के लिए कोई परिभाषित तर्क नहीं : आईएमए

आईएमए जूनियर डॉक्टर्स नेटवर्क ने कुछ छात्रों को सही अंक मिलने, घोषित अंकों में बेमेल और ओएमआर शीट की तुलना में ग्रेस मार्क्स की अवधारणा और पेपर लीक के मुद्दे पर चिंता जताई है। डॉक्टरों ने शिकायत की कि कुछ छात्रों ने 718 और 719 अंक हासिल किए हैं। इन छात्रों को दिए गए ग्रेस मार्क्स के लिए कोई परिभाषित तर्क नहीं है। छात्रों को दिए गए ग्रेस मार्क्स के अनुसार कोई सूची साझा नहीं की गई है।

परीक्षा रिजल्ट के समय पर उठे रहे सवाल

पत्र में उल्लेख किया गया कि परीक्षा का रिजल्ट उस दिन समय से पहले घोषित किए गए जब मीडिया आम चुनावों के परिणामों को प्रसारित करने में व्यस्त था। इस तात्कालिकता का कारण क्या है? कट-ऑफ में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। पत्र में डॉक्टरों ने कहा, हम एनईईटी 2024 में उपरोक्त अनियमितताओं की सीबीआई जांच की मांग करते हैं। हम सभी छात्रों के लिए निष्पक्ष और पारदर्शी मूल्यांकन प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए पुन: परीक्षा का भी अनुरोध करते हैं।

कई जगह हुआ था पेपर लीक

वहीं, डॉक्टरों ने शिकायत की कि कई स्थानों पर नीट 2024 पेपर लीक हो गई थी, लेकिन इस मामले पर कोई कार्रवाई नहीं की गई थी। वहीं, कई छात्रों को ओएमआर शीट की तुलना में उनके स्कोरकार्ड पर अलग-अलग अंक प्राप्त हुए। जूनियर डॉक्टर्स नेटवर्क एसोसिएशन ने आरोप लगाया कि नीट 2024 के नतीजे समय से पहले घोषित किए गए।

’पटेल को ईडी ने नहीं बीजेपी ने दी राहत‘

भ्रष्टाचार मामले में एनसीपी सांसद को मिली ईडी से राहत पर उठा सवाल

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। अजित पवार गुट के एनसीपी सांसद प्रफुल्ल पटेल को बड़ी राहत देते हुए मुंबई की एक अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय के उस आदेश को रद्द कर दिया है, जिसमें उनकी 180 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति जब्त करने की मांग की गई थी। इस फैसले पर बवाल उठ रहा है। अब उद्धव गुट के सांसद संजय राउत की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है। शिवसेना (यूबीटी) के प्रवक्ता और सांसद संजय राउत ने कहा, कि ईडी ने राहत नहीं दी है, बीजेपी ने राहत दी है। ईडी, सीबीआई, आयकर विभाग बीजेपी की एक्सटेंडेड ब्रांच है।
ईडी ने 2022 में प्रफुल्ल पटेल, उनकी पत्नी और उनकी कंपनी के स्वामित्व वाले सीजे हाउस में सात फ्लैटों को कुर्क किया था। इस कुर्की की बाद में पीएमएलए के निर्णायक प्राधिकारी ने पुष्टि की थी। ईडी ने आरोप लगाया था कि ये संपत्तियां ड्रग माफिया इकबाल मिर्ची (अब जिंदा नही है) की विधवा से अवैध लेनदेन के जरिए हासिल की गई थीं। ट्रिब्यूनल ने यह भी माना कि जिन एफआईआर पर ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था, उनमें पटेल या उनकी पत्नी का कभी भी मामले में आरोपी के रूप में नाम नहीं था। सूत्रों के मुताबिक एजेंसी ऑर्डर की समीक्षा कर रही है और जल्द ही आदेश के खिलाफ अपील उच्च न्यायालय में की जा सकती है।

ईडी ने 2022 में की थी कार्रवाई

साल 2022 में ईडी ने वर्ली में सीजे हाउस की चार मंजिलों पर स्थित सात फ्लैट्स को प्रोविजनली अटैच किया था जो की कथित तौर पर पटेल से जुड़ी थी। ईडी ने यह कदम दाऊद इब्राहिम के करीबी सहयोगी इकबाल मिर्ची से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के तहत उठाया था। इस बात की चर्चा बहुत हुई क्योंकि पहली बार एजेंसी ने इकबाल मिर्ची और पूर्व डीएचएफएल प्रमोटरों कपिल और धीरज वधावन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के संदर्भ में किसी राजनेता से जुड़ी संपत्तियों को अपराध की आय के रूप में माना था।

ओडिशा, आंध्र-अरुणाचल… नई सरकार के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे पीएम मोदी

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी 9 जून, रविवार को शाम 7:15 बजे लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह को लेकर राष्ट्रपति भवन ने बयान भी जारी कर दिया है। प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद अगले तीन दिनों का उनका कार्यक्रम सामने आ गया है।
जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और आंध्र प्रदेश जाएंगे। यहां पर हाल में ही खत्म हुए विधानसभा चुनाव के बाद नए मुख्यमंत्री का शपथ समारोह होगा। प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी 10 को भुवनेश्वर जायेंगे। वो ओडिशा राज्य सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। इसके बाद वो 11 जून को अरुणाचल प्रदेश के शपथ ग्रहण समारोह का हिस्सा बनेंगे। वहीं, 12 तारीख को आंध्र प्रदेश में शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। जानकारी के अनुसार, 12 तारीख की शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनारस भी आ सकते हैं। इस दौरान वो गंगा आरती, बाबा विश्वनाथ के दर्शन भी कर सकते हैं।

फिर जलाएगी गर्मी, चढ़ेगा पारा

मौसम विभाग ने कहा सतर्क रहें लोग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर फिर शुरू हो गया है। आंधी-बारिश में पांच डिग्री तक गिरा दिन का पारा शुक्रवार को 4 डिग्री तक बढ़ गया। वहीं रात के पारे ने भी तेजी दिखाई है और ज्यादातर हिस्सों में बढ़ोतरी दर्ज की गई। न्यूनतम तापमान में भी 4 डिग्री तक की वृद्धि दर्ज हुई है।
बाराबंकी में दिन का तापमान बृहस्पतिवार को 38 डिग्री था, जो शुक्रवार को बढक़र 42 डिग्री हो गया। मौसम विभाग ने चेताया है कि भीषण गर्मी के लिए तैयार हो जाएं। एक सप्ताह तक गर्मी, लू के हालात प्रदेश में बने रहेंगे। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, पूरे प्रदेश में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। प्रदेश के कई हिस्सों में लू का प्रकोप भी बना रह सकता है।

मौसम के 13 जून तक शुष्क रहने के आसार

मौसम 13 जून तक शुष्क रहने के आसार है। प्रदेश में इन दिनों में लू चलने को लेकर ऑरेंज अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, कानपुर, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी ललितपुर और आसपास के इलाकों के लिए लू का आरेंज अलर्ट जारी किया है। प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संतरविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, कन्नौज, रायबरेली, हाथरस, मैनपुरी व आसपास के इलाकों में लू का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

फैक्टरी में लगी भीषण आग, तीन लोगों की गई जान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। नरेला औद्योगिक इलाके में मूंग दाल ड्राई करने वाली फैक्टरी में शनिवार तडक़े साढ़े तीन बजे भीषण आग लग गई। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस और दमकल कर्मियों ने आग में फंसे नौ कर्मचारियों को बाहर निकालकर अस्पताल पहुंचाया। जहां तीन को मृत घोषित कर दिया गया।
मरने वालों की पहचान श्याम, राम सिंह और बीरपाल के रूप में हुई है। घायलों को सफदरजंग अस्पताल रेफर किया गया है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि घायलों में कुछ लोगों को भागने के दौरान चोट लगी है। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि फैक्टरी में कच्चे मूंग को गैस बर्नर पर भूना जाता है, पाइप लाइन में से एक में गैस लीक होने से आग फैल गई। जिससे कंप्रेसर गर्म हो गया और उसमें विस्फोट हो गया।

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर श्रद्धालुओं से भरी बस पलटी

बच्ची सहित दो की मौत, 35 लोग घायल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
फिरोजाबाद। उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में एक्सप्रेसवे पर बड़ा हादसा हो गया। यहां जम्मू स्थित वैष्णों देवी के दर्शन करके छत्तीसगढ़ जा रही श्रद्धालुओं की बस अनियंत्रित होकर पलट गई। घटना से मौके पर चीख पुकार मच गई। लोगों ने देखा तो पुलिस को सूचना दी। आसपास के लोगों की मदद से बस से लोगों को बाहर निकाला गया।
हादसे में बच्ची सहित दो की मौत हो गई। जबकि करीब 35 श्रद्धालु घायल हैं। चालक को झपकी आने से हादसा होना बताया जा रहा है। हादसा एक्सप्रेसवे पर नसीरपुर थाना क्षेत्र में किलोमीटर संख्या 51 के पास हुआ। 28 मई को श्रद्धालुओं से भरी बस छत्तीसग? से जम्मू स्थित मां वैष्णों देवी के दर्शन के लिए गई थी। बस में सभी 65 लोग छत्तीसगढ़ के रहने वाले सवार थे। श्रद्धालु मां वैष्णों देवी के दर्शन करके वृंदावन पहुंचे थे। यहां से बीती रात करीब 1 बजे प्रयागराज होते हुए छत्तीसगढ़ जाने के लिए निकले।

चालक को झपकी आ जाने से बस हुई अनियंत्रित

किमी संख्या 51 के पास चालक को झपकी आ जाने से बस अनियंत्रित होकर एक्सप्रेसवे से नीचे गहरे गड्ढे में जा गिरी। हादसे में 35 से अधिक श्रद्धालु घायल हो गए। जबकि महिला एवं बच्ची की मौत हो गई। घटना की जानकारी पर पुलिस एवं यूपीडा की टीम मौके पर पहुंची। टीम ने घायलों को नजदीकी चिकित्सालय एवं मेडिकल कॉलेज, फिरोजाबाद में भर्ती कराया। शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button