कोहरे का कहर 14 दिसंबर तक जारी रहने की संभावना

कोहरे की चादर में लिपटी राजधानी
प्रकोप से अभी नहीं मिलेगी राहत
दिन चढ़ते ही मौसम साफ होने की उम्मीद

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। राजधानी लखनऊ समेत यूपी के कई शहर कोहरे की चपेट में है। लगातार दूसरे दिन सुबह देर तक कोहरे का असर रहा। देर रात से घना कोहरा दोपहर तक राजधानी लखनऊ में छाया रहा। कोहरे के चलते 20 कदम की दूरी के बाद दिखाई देना भी मुश्किल रहा। वहीं सड़क पर वाहन रेंगते नजर आए। पहाड़ों से आने वाली हवाएं ठंड में इजाफा करेंगी। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक कोहरे का प्रकोप जारी रहेगा। दिन चढ़ते ही मौसम साफ होने की उम्मीद है। वहीं उत्तरी-पश्चिमी हवाएं ठंड बढ़ाएंगी। वहीं पहाड़ों पर बर्फबारी जारी है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। राजधानी में बुधवार रात से कोहरे ने कहर बरपाना शुरू किया, जिसका असर अब तक जारी है। गुरुवार को शहर का तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से .2 डिग्री कम रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहा था। अभी बारिश के कोई आसार नहीं हैं। मौसम विभाग का कहना है कि कोहरे का कहर 14 दिसंबर तक जारी रहने की संभावना है।
सड़कों पर धीमी हुई रफ्तार
कोहरे की चादर में लिपटे होने से सड़कों पर रफ्तार धीमी हो गई है। लखनऊ समेत गोरखपुर, वाराणसी और कानपुर में घना कोहरा छाया है। सड़कों पर गाड़ियां थम-थम कर चल रही हैं। दृश्यता काफी कम हो गई है। स्थिति यह है कि कुछ कदम दूर ही दिखाई नहीं पड़ रहा। लखनऊ में सुबह नींद से उठने के साथ ही लोगों को कोहरे का दर्शन हुआ। पिछले दो दिन सूर्य की धीमी किरणें दिखी हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि आज भी भगवान सूर्य के दर्शन होने की संभावना कम है। कोहरे का असर ट्रेन और फ्लाइट पर भी पड़ा है। वहीं किसानों को अपनी फसल की चिंता सता रही है। कोहरे के कारण खेती के काम नियमित रूप से नहीं हो पा रहे हैं।

सीबीएसई : 10वीं और 12वीं के पेपर पैटर्न में बदलाव, छात्रों को राहत

10 फीसदी केस स्टडी से जुड़े सवाल आएंगे

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं के पेपर पैटर्न में बदलाव किया है। छात्रों को पेपर में 10 फीसदी केस स्टडी से जुड़े सवाल मिलेंगे। कई विषयों में कोर्स कम होने की वजह से प्रश्न की संख्या भी कम की गई है। पार्ट का विभाजन भी कई खंडों में किया जाएगा। लखनऊ पब्लिक स्कूल की निदेशिका रश्मि पाठक ने बताया कि इस बदलाव से छात्रों को राहत मिलेगी। वहीं लखनऊ पब्लिक कॉलिजिएट के जावेद आलम खान ने बताया कि मॉडल पेपर भी उसी आधार पर बनाया गया है, इससे छात्र रटने की बजाए विषयों को समझ कर जवाब दे सकेंगे। 80 अंकों के पेपर में पास होने के लिए 27, 70 अंकों के पेपर में 23 और 30 अंकों के प्रेक्टिकल में 10 अंक पाना होगा।
इंटरमीडिएट
इतिहास में अब 31 के स्थान पर 30 प्रश्न होंगे। आब्जेक्टिव वाले 20 प्रश्नों की संख्या को घटाकर 15 कर दिया गया है। विषय आधारित केस स्टडी के तीन प्रश्न पूछे जाएंगे। मैप छह नबंर की जगह पांच नंबर का होगा। मनोविज्ञान में 32 की जगह 31 प्रश्न रहेंगे। 10 फीसदी प्रश्न केस स्टडी के होंगे। जीव विज्ञान में प्रश्न की संख्या 27 से बढ़ाकर 33 प्रश्न कर दी गई है। अकाउंटेंसी- प्रश्न पत्र का खंड दो की जगह चार रहेगा।
हाईस्कूल
सामाजिक विज्ञान में बहुविकल्पीय प्रश्नों की संख्या 20 से कम करके 16 प्रश्न कर दी गई है। विज्ञान में 32 की जगह 36 प्रश्न पूछे जाएंगे। गणित में केस स्टडी के चार प्रश्न होंगे। ऑब्जेक्टिव प्रश्नों की संख्या 20 से घटाकर 16 कर दी गई है।

भूगर्भ जल दोहन किया तो हो सकती है जेल

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। यदि आप भूगर्भजल का अंधाधुंध दोहन करते हैं तो आपको जेल जाना पड़ सकता है या फिर दो से 20 लाख तक जुर्माना लग सकता है। भूगर्भ जल बचाने के लिए 2019 में बने उत्तर प्रदेश भूगर्भ जल ( प्रबंधन एवं विनियमन) अधिनियम में इसका प्रावधान किया गया है। बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विवि के विधि संकाय के प्रो.अनीस अहमद की ओर से अधिनियम के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि विगत वर्षों में भूगर्भ जल की सुरक्षा, संरक्षण, नियंत्रण तथा विनियमन करने के लिए यह विधि बनायी गई है। इसका उद्देश्य ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में भूगर्भ जल के अनियंत्रित और तीव्र गिरावट को रोकना है।

मुख्यमंत्री को बम से उड़ाने की धमकी देने वाले को जमानत

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बम से उड़ाने की धमकी देने वाले कामरान अमीन खान को इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने जमानत दे दी। वह छह महीने से अधिक समय से जेल में था। यह आदेश जस्टिस दिनेश कुमार सिंह की एकल पीठ ने अभियुक्त के बिना शर्त माफी मांगने, पछतावा होने और भविष्य में ऐसी घटना न दोहराने का आश्वासन पर पारित किया है। दरअसल, यूपी पुलिस के हेडक्वार्टर स्थित सोशल मीडिया डेस्क के वाट्सएप नंबर पर मैसेज भेजकर मुख्यमंत्री को मुसलमानों का दुश्मन बताते हुए बम से मारने की धमकी दी गई थी। अभियुक्त के खिलाफ गोमतीनगर थाने पर मुकदमा दर्ज कर उसे 26 मई 2020 को गिरफ्तार किया गया था। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने अभियुक्त की ओर से दाखिल बिना शर्त माफीनामे का संज्ञान लिया। जिसमें कहा गया कि उसे अपने किए पर पछतावा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button