जातीय जनगणना और आरक्षण बचाने के अभियान को और तेज करेगी कांग्रेस

सामाजिक न्याय के मुद्दे को बराबर उठाने की भी कवायद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी सामाजिक न्याय के मुद्दे को निरंतर धार देगी। जातीय जनगणना और आरक्षण बचाने के अभियान को तेज किया जाएगा। लोकसभा चुनाव में जहां खामियां मिली हैं, उनसे सबक लेते हुए बूथवार नए सिरे से रणनीति बनाई जाएगी। इसे अमलीजामा पहनाने की कवायद रविवार से शुरू कर दी गई है। इस एजेंडे को धरातल पर उतारने की जिम्मेदारी कांग्रेस पिछड़ा वर्ग विभाग और अल्पसंख्यक विभाग को सौंपी गई है।
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने जातीय जनगणना और आरक्षण पर तथाकथित खतरे, रोजगार आदि के मुद्दे को पुख्ता तौर पर उठाया। पार्टी की ओर से निरंतर सामाजिक सद्भाव सम्मेलन और दलित संवाद कार्यक्रम चलाया गया। इसका परिणाम रहा कि लोकसभा में पार्टी को एक से बढक़र छह सांसदों का तोहफा मिला। दो दिन पहले पार्टी के राजनीतिक मामलों की बैठक में संविधान की रक्षा के संघर्ष का संकल्प दोहराया गया। जातीय जनगणना और ओबीसी जातियों की भागीदारी आबादी के अनुपात में करने, किसानों की सब्सिडी बहाल करने आदि मुद्दे शामिल थे। यहां पारित प्रस्ताव को केंद्रीय कमेटी को भी भेजा गया है। साथ ही यह भी तय किया गया कि पार्टी इन मुद्दों को लगातार उठाती रहेगी। इसकी जिम्मेदारी पिछड़ा वर्ग विभाग और अल्पसंख्यक विभाग को सौंपी गई।

अल्पसंख्यकों ने इस चुनाव में अपने अधिकार का प्रयोग किया : शहनवाज

अल्पसंख्यक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शाहनवाज आलम का कहना है कि अल्पसंख्यकों ने इस चुनाव में किसी तरह की लड़ाई करने के बजाय अपने अधिकार का प्रयोग किया। एकजुट होकर वोट की ताकत से सांप्रदायिकता का जहर फैलाने वालों और समाज को बांटने वालों का मुकाबला किया। नतीजा सामने हैं। अब उनके हक की लड़ाई सडक़ से सदन तक हो सकेगी। क्योंकि समाज से मोहब्बत करने वाले लोग सदन में पहुंचे हैं। यह कारवां निरंतर जारी रहेगी।

पिछड़ों की किसी भी कीमत पर अनदेखी नहीं कर सकते : मनोज

पिछड़ा वर्ग विभाग के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मनोज यादव का कहना है कि उत्तर प्रदेश में यह साबित हो गया है कि पिछड़ों की किसी भी कीमत पर अनदेखी नहीं हो सकती है। पिछड़े वर्ग के लोग जिस दल के साथ एकजुट होंगे, उसी को जनमत मिलना तय है। ऐसे में हम इनके साथ निरंतर जुड़े रहेंगे। पिछड़े वर्ग की समस्याएं गांव- गांव से जुटाई जाएंगी और उनके समाधान के लिए संघर्ष किया जाएगा। यह अभियान 2027 तक निरंतर चलता रहेगा।

भगवान राम ने भाजपा को सजा दी : किशोरी लाल

रायबरेली। अमेठी के सांसद किशोरी लाल शर्मा ने कहा कि भले ही भाजपा ने सरकार बना ली हो पर भाजपा की नैतिक हार हो चुकी है। वो अबकी बार 400 पार की बात करते थे लेकिन उससे काफी पीछे रह गए हैं। उन्होंने कहा कि भगवान राम ने भाजपा के लोगों को सजा दी है। इन लोगों ने भगवान राम को चुनाव की वस्तु बना दिया था और अहंकार में राम को लाने की बात कहते थे। राम तो विश्व के कण-कण में हैं। भगवान राम थे, हैं और हमेशा रहेंगे। राम लाने वाली वस्तु नहीं हैं वो कण-कण में थे, हैं और रहेंगे। उन्होंने कहा कि हम हमारे नेता राहुल गांधी के साथ मिलकर अपने क्षेत्र का विकास करते रहेंगे।भाजपा ने चुनाव से पहले अपने दम पर 370 और एनडीए के साथ 400 सीटें जीतने का दावा किया था पर ऐसा नहीं हो सका और केंद्र में भाजपा को सरकार बनाने के लिए सहयोगी दलों से मदद लेनी पड़ी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button