वायनाड को लेकर भाजपा व कांग्रेस में मचा घमासान

बीजेपी ने प्रियंका के लडऩे पर लगाया वंशवाद का आरोप

  • खेड़ा बोले- मोदी ने भी बड़ोदरा में दिया था धोखा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। वायनाड निर्वाचन क्षेत्र से प्रियंका गांधी वाड्रा के नामांकन ने राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया है, भाजपा ने कांग्रेस पर वंशवाद की राजनीति करने का आरोप लगाया है। वहीं भाजपा पर भी कांग्रेस ने पलटवार किया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता राजीव चंद्रशेखर ने कांग्रेस पर जनता को धोखा देने और अपने इरादों को छिपाने का आरोप लगाया। चंद्रशेखर ने कहा, बेशर्मी है और कांग्रेस की बेशर्मी है – वायनाड के मतदाताओं पर अपने वंश के एक के बाद एक सदस्यों को थोपना – बेशर्मी से इस तथ्य को छिपाने के बाद कि राहुल दूसरे निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं।
उन्होंने कहा, विश्वासघात का यह पैटर्न ही कारण है कि कांग्रेस को राहुल गांधी के नेतृत्व में तीसरी बार चुनाव हार का सामना करना पड़ा है। चंद्रशेखर को जवाब देते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अपने ट्रैक रिकॉर्ड की ओर इशारा किया। खेड़ा ने चुटकी लेते हुए कहा, क्या नरेंद्र मोदी ने वडोदरा के मतदाताओं से बेशर्मी से यह बात छिपाई कि वे 2014 में वाराणसी से भी चुनाव लड़ेंगे? वे गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी का जिक्र कर रहे थे जिन्होंने 2014 में वडोदरा और वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ा था और दोनों में जीत हासिल की थी। इसके बाद उन्होंने वडोदरा निर्वाचन क्षेत्र से इस्तीफा दे दिया और वाराणसी सीट बरकरार रखी।

खरगे ने प्रियंका को लेकर दिया था बयान

सोशल मीडिया पर यह तीखी बहस कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे की उस घोषणा के बाद हुई जिसमें उन्होंने कहा था कि राहुल गांधी उत्तर प्रदेश में रायबरेली लोकसभा क्षेत्र को बरकरार रखेंगे और केरल में वायनाड सीट खाली करेंगे। प्रियंका गांधी वाड्रा वायनाड से चुनावी मैदान में उतरेंगी। अगर वे निर्वाचित होती हैं तो यह प्रियंका गांधी वाड्रा का संसद सदस्य के रूप में पहला कार्यकाल होगा। इसके अलावा, यह पहली बार होगा जब सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा एक साथ संसद में काम करेंगे।

लखनऊ के चिनहट इलाके के गैराज में लगी भीषणआग

  • एक के बाद एक कई गाडिय़ों में ब्लास्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। चिनहट में मंगलवार को देवा रोड पर बाबा हॉस्पिटल के पीछे एक कार गैराज में आग लग गई। हादसे में एक के बाद एक कई गाडय़िों में ब्लास्ट हो गया। धमाकों की दहशत से लोग दहल उठे। दमकल कर्मी पांच गाडिय़ों से आग पर काबू पाने में जुट गए। बाबा हॉस्पिटल के पीछे यूनिक मोटर नामक कार गैराज है। मंगलवार सुबह आठ बजे गैराज में खड़ी एक सीएनजी कार में आग लग गई।
देखते ही देखते आग ने 20 अन्य गाडिय़ों को अपनी चपेट में ले लिया फिर गाडिय़ां एक के बाद एक ब्लास्ट होने लगीं। तेज धमाके के कारण इलाके में रहने वाले लोग दहल उठे। वहां अफरातफरी मच गई। लोगों ने दमकल को घटना की सूचना दी। वे खुद भी आग पर काबू पाने की कोशिश करने लगे। मगर ब्लास्ट होने के कारण आग विकराल हो उठी।

सात लग्जरी गाड़ियां जलकर राख

सूचना पर पहुंचे दमकलकर्मियों ने राहत कार्य शुरू कर दिया है। एफएसओ गोमतीनगर सुशील यादव टीम के साथ पांच गाडय़िों से आग बुझाने में जुट गए। हादसे में जली 20 में 7 लग्जरी गाडय़िां थी। एफएसओ के मुताबिक आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है। हादसा शॉर्ट सर्किट के कारण हुआ है। गैराज बंद था इसलिए कर्मी आग की चपेट में आने से बच गए।

अमरनाथ में भंडारे के लिए भेजा गया अन्न का सामान

  • गौरी शंकर अमर नाथ सेवा संस्थान करता है आयोजन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्राचीन श्री ग़ौरी शंकर अमर नाथ सेवा संस्थान व श्री बाबा अमरनाथ बर्फानी संस्थान यात्रा 2024 जम्मू कश्मीर में प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी आरंभ होने जा रही है लखनऊ से विशाल भंडारे का आयोजन किया जाता है, 27 वें वर्ष भी यह आयोजन किया जा रहा है जिसके अंतर्गत आज चौक में भगवान शिव का दिव्य पूजन- अर्चन आचार्य राजेश शुक्ल एवं नीरज अवस्थी द्वारा कराया गया। स्वामी स्वामी अर्पितानंद जी, विष्णु अवस्थी, आशीष मिश्रा ने संतोषी माता मंदिर के शिवालय में भोग लगाकर भंडारे को आरंभ कराया।
कायक्रम के संयोजक पार्षद अनुराग मिश्राने आए हुए मुख्य अतिथियों का माला और दुपट्टा पहनाकर सम्मान किया। वंही लखनऊ की महापौर सुषमा खर्कवाल, विधायक योगेश शुक्ला,महानगर अध्यक्ष आनंद द्विवेदी जी ने पांच गाड़ी रशद सामग्री को हरी झंडी दिखाकर हर हर महादेव के नारे के साथ रवाना किया और 160 लोगों को अमरनाथ यात्रा किट प्रदान की।

यूपी में प्रचंड गर्मी ले रही लोगों की जान

  • आगरा में 46.3 डिग्री पहुंचा पारा, कई लोगों की मौत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में गर्मी चरम पर है। उसका कहर अब लोगों की जान ले रहा है। पिछले चार-पांच दिनों में सैकड़ों लोग जानलेवा लू के शिकार बन गए हैं। उधर मौसम विभाग का कहना है कि अभी लू व गर्मी में तीन-चार दिनों तक राहतकी कोई उम्मीद नहीं है। आगरा में 46.3 डिग्री तापमान और लू के थपेड़ों से हाल बेहाल रहा। भीषण गर्मी में तीन युवकों की मौत हो गई, तो वहीं चार सैलानियों की तबीयत स्मारकों में खराब हो गई।
आगरा किला में दो और ताजमहल पर दो सैलानियों को प्राथमिक उपचार दिया गया। मौसम विभाग ने 18 जून से 19 जून तक उत्तर भारत के राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में हीट वेव का रेड अलर्ट जारी किया है। साथ ही हिमाचल प्रदेश और बिहार में भी भीषण गर्मी पड़ेगी। 18 जून को जम्मू कश्मीर, उत्तर मध्य प्रदेश में और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों और उत्तरी राजस्थान में 18-19 जून तक हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया गया है। ओडिशा, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में भी गर्मी और उमस का अलर्ट जारी किया गया है।

पूर्वी राज्यों में बारिश का अलर्ट

पश्चिमी विक्षोभ के असर से आज से अगले दो दिनों तक जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और त्रिपुरा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। साथ ही उप-हिमालयी पश्चि म बंगाल और सिक्किम में भी गरज के साथ हल्की से मध्य बारिश की संभावना है। इस दौरान 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी। झारखंड, बिहार और ओडिशा में भी कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। 20-21 जून को ओडिशा में भारी बारिश की आशंका है।

महाराष्ट्र में महायुति गठबंधन पर छाया संकट

  • शिंदे ने उपमुख्यमंत्रियों के साथ की बैठक
  • भाजपा के नेता दिल्ली पहुंचे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। महाराष्ट्र भाजपा के कई नेता एक समीक्षा बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली रवाना हुए हैं। वहीं इसके बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्य के दोनों उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार के साथ बैठक भी की है। हालांकि इस बैठक में किन मुद्दों पर चर्चा हुई है, ये स्पष्ट नहीं हो सका है। सूत्रों के मुताबिक ये बैठक लोकसभा चुनाव में महायुति गठबंधन पार्टियों के खराब बैठक को लेकर केंद्रित थी।
भाजपा सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और उपमुख्यमंत्री अजित पवार के साथ अपने अधिकारिक आवास वर्षा में बैठक की है। वहीं उपमुख्यमंत्री अजित पवार के बैठक से जाने के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस कुछ देर तक के लिए जारी रही। वहीं राष्टï्रवादी कांग्रेस पार्टी (सपा) के नेता रोहित पवार ने दावा किया कि महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार के नेतृत्व में सत्तारूढ़ राकांपा के 18 से 19 विधायक राज्य विधानमंडल के आगामी मानसून सत्र के बाद उनके पक्ष में आ जाएंगे। पत्रकारों से बात करते हुए, रोहित पवार ने कहा कि ऐसे कई एनसीपी विधायक हैं जिन्होंने जुलाई 2023 में संगठन में विभाजन के बाद पार्टी के संस्थापक शरद पवार और अन्य वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ कभी भी बुरा नहीं बोला।

रविंद्र वायकर लोकसभा नहीं पहुंचेंगे : राउत

शिवसेना यूबीटी नेता संजय राउत ने शिवसेना सांसद रविंद्र वायकर पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि रविंद्र वायकर पहले शिवसेना में थे, लेकिन ईडी, सीबीआई के डर से पार्टी छोड़ गए थे। पहले उन्हें उनके खिलाफ चल रहे ईडी के मामले पर बात करनी चाहिए कि उसकी जांच क्यों रुक गई? हमने ईवीएम पर सवाल नहीं उठाया है, लेकिन व्यवस्था पर सवाल उठाया है। हमने रिटर्निंग अफसर पर सवाल उठाए हैं…रविंद्र वायकर लोकसभा नहीं पहुंचेंगे। रविंद्र वायकर मुंबई उत्तर पश्चिम सीट से महज 48 वोटों से जीते हैं, उन्होंने उद्धव ठाकरे की शिवसेना के उम्मीदवार अमोल कीर्तिकर को करीबी मुकाबले में हराया। हालांकि ये चुनाव नतीजा विवादों में फंस गया है। दरअसल अमोल कीर्तिकर ने मतगणना केंद्र पर धांधली का आरोप लगाया है। मुंबई पुलिस ने रविंद्र वायकर के साले मंगेश पांडिलकर के खिलाफ मामला भी दर्ज किया है। आरोप है कि 4 जून को आम चुनाव के नतीजों की घोषणा के समय मंगेश को कथित तौर पर मोबाइल का इस्तेमाल करते हुए देखा गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button