इन सब्जियों से चमका सकते हैं चेहरा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
ह म सभी को अक्सर ये सलाह मिलती है कि अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फलों और सब्जियों को शामिल करें। इनके सेवन से शरीर अंदर से तंदरूस्त बनता है। ऐसे में बड़े से लेकर बच्चे तक अपने खाने में फल और ज्यादा से ज्यादा सब्जियों का इस्तेमाल करते हैं। शरीर की आंतरिक तंदरूस्ती मजबूत करने के साथ बाहर से भी त्वचा की रंगत निखारना बेहद जरूरी होता है। बाहरी त्वचा की रंगत निखारने के लिए बाजार में कई प्रकार के फलों से बने फेसपैक मिल जाते हैं, पर सब्जियों के बने फेसपैक के इस्तेमाल से भी आपकी त्वचा खिल उठेगी। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत भी नहीं हैं। इनका इस्तेमाल करना और इन फेसपैक को बनाना बेहद ही सरल है।

टमाटर का बनाएं फेसपैक

टमाटर का पैक तैयार करने के लिए आपको एक टमाटर का पल्प चाहिए। इसके साथ ही एक टीस्पून गुलाब जल और चौथाई टीस्पून नींबू के रस की आपको जरूरत पड़ सकती है। एक कटोरे में इन सभी चीजों को मिलाकर इससे अपने चेहरे पर मसाज करें। मसाज करने के बाद तकरीबन 5 मिनट चेहरे को ऐसे ही रखें और फिर चेहरा धो लें। अगर आप 15 दिन में इस पैक का इस्तेमाल करेंगे तो आपकी त्वचा खिल उठेगी। टमाटर में मौजूद गुण चेहरे से दाग-धब्बों को हटाने और स्किन का निखार वापस लाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। टमाटर में फोलिक एसिड और विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होती है, जो स्किन पर मौजूद दाग और टैनिंग को हटाने में बहुत मदद करते हैं। इसके अलावा चेहरे की रंगत सुधारने और झुर्रियों को दूर करने के लिए भी टमाटर से बने फेस पैक का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। वैसे तो टैनिंग से छुटकारा दिलाने वाले तमाम प्रोडक्ट्स आपको मार्केट में मिल जाएंगे, लेकिन इनमें केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। स्किन पर मौजूद टैनिंग को हटाने के लिए टमाटर के फेस पैक का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद और सुरक्षित माना जाता है।

पालक का फेसपैक

इसे तैयार करने के लिए आपको साफ किए हुए पालक की थोड़ी सी पत्तियों की जरूरत पड़ेगी। इसके साथ ही इसमें मिलाने के लिए आपको आधा केला चाहिए होगा। इस पैक को तैयार करने के लिए सबसे पहले इन दोनों चीजों को मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे दस मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। दस मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। आप 15 दिन में एक बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, ये तो आप जानते ही हैं। पालक केवल हेल्थ के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।

खीरे का फेसपैक

वैसे तो आमतौर पर इसे सलाद, सब्जी या जूस के रूप में लिया जाता है, लेकिन ये चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में भी अहम भूमिका निभाता है। इसके लिए आप खीरे को अपनी स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं। नियमित रूप से खीरे का फेस पैक लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट व एंटीइंफ्लेमेटरी गुण त्वचा पर निखार लाते हैं व दाग-धब्बों से मुक्त बनाते हैं। इसे बनाने के लिए आपको आधा खीरा चाहिए होगा। इसके साथ ही चौथाई कप ठंडी ग्रीन टी की भी आपको जरूरत पड़ेगी। इसे बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को छीलकर पीस लें। इसके बाद इसमें ठंडी ग्रीन टी को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। तकरीबन दस मिनट के बाद आपको चेहरा धो लेना है। आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button