इन जगहों पर घूमें बिना अधूरी है ऋषिकेश यात्रा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
दिल्ली से सबसे करीबी पर्यटन स्थलों में से एक उत्तराखंड का ऋषिकेश है। ऋषिकेश अध्यात्म और योग की नगरी है। यह स्थान धार्मिक महत्व तो रखता ही है, साथ ही एडवेंचर पसंद लोगों को भी आकर्षित करता है। खास बात ये है कि ऋ षिकेश किसी भी मौसम में घूमने के लिए जा सकते हैं। गर्मी से लेकर सर्दियों तक में सफर का लुत्फ उठा सकते हैं। ऋषिकेश वीकेंड ट्रिप यानी दो दिन के लिए भी जा सकते हैं। साथ ही यहां घूमने के लिए अधिक व्यय भी नहीं करना पड़ता। हालांकि अगर आप ऋ षिकेश घूमने जा रहे हैं तो यहां की पांच खास जगहों पर जाना कभी न भूलें। इन पांच जगहों को घूमे बिना ऋ षिकेश ट्रिप अधूरी है।

बीटल्स आश्रम

ऋ षिकेश में सन् 1961 को महर्षि महेश योगी द्वारा योग और ध्यान की शिक्षा के लिए एक आश्रम का निर्माण कराया गया था। 60 के दशक में प्रसिद्ध बीटल्स बैंड ध्यान की खोज में इस आश्रम में पहुंचा, तब से यह स्थान बीटल्स आश्रम के नाम से मशहूर हो गया। इस आश्रम में बीटल्स बैंड के सदस्य आकर रुके थे।

नीलकंठ महादेव

गढ़वाल के प्रवेश द्वार ऋ षिकेश में भगवान शिव का ऐसा ही एक धाम है, जहां भोलेनाथ ने समुद्र मंथन से निकले विष का विषपान किया था। नीलकंठ महादेव मंदिर में एक लोटा जल चढ़ाने मात्र से भोलेनाथ प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। भगवान शिव ने समुद्र मंथन से निकले विष को ग्रहण कर के सृष्टि को नष्ट होने से बचाया था। इसी स्थान पर भगवान शंकर ने विषपान किया था। इसके बाद भगवान शिव पर समस्त देवी-देवताओं ने जल चढ़ा कर उनके द्वारा ग्रहण किए हुए विष की ज्वाला को शांत किया, तभी से भोलेनाथ ‘नीलकंठ’ कहलाए।

त्र्यंबकेश्वर मंदिर

ऋ षिकेश का त्र्यंबकेश्वर मंदिर प्रसिद्ध लक्ष्मण झूला के पार स्थित है। इस मंदिर की स्थापना श्री श्री 108 भ्रमभीम स्वामी कैलाशानंद ने की थी। 13 मंजिला यह भव्य मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। साथ ही 13 मंजिल मंदिर के नाम से भी मशहूर है।

त्रिवेणी घाट

ऋ षिकेश जाएं तो यहां के त्रिवेणी घाट पर कुछ वक्त जरूर बिताएं। त्रिवेणी घाट पर तीन नदियों का संगम होता है। मान्यता है कि यहां गंगा, यमुना और सरस्वती का संगम है। यग स्थान हिंदू पौराणिक कथाओं में सबसे पवित्र माना गया है। इस घाट पर प्रात: काल, दोपहर के वक्त और संध्याकाल में तीन बार गंगा आरती होती है। शाम की महाआरती में सम्मलित जरूर हों।

जानकी सेतु

आध्यात्मिक शहर ऋ षिकेश में स्थित जानकी सेतु की खूबसूरती पर्यटकों का मन मोह सकती है। जी 20 बैठक के दौरान इसे बेहद सुंदर तरीके से सजाया गया था। सेतु और आसपास की दीवारों पर रंग-बिरंगी तस्वीरें पुल की सुंदरता को बढ़ाती हैं और फोटोशूट के लिए बेहतरीन जगह है। यहां प्रियदर्शिनी पार्क और योग पार्क बना हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button