राम मंदिर की सुरक्षा के लिए तैनात होगी NSG की टीम, केंद्र सरकार का बड़ा निर्णय 

केंद्र सरकार अब अयोध्या में राम मंदिर की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) का हब बनाने की तैयारी में है। यहां NSG की टुकड़ी स्थायी रूप से तैनात की जाएगी...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: केंद्र सरकार अब अयोध्या में राम मंदिर की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) का हब बनाने की तैयारी में है। यहां NSG की टुकड़ी स्थायी रूप से तैनात की जाएगी। इसी क्रम में 17 जुलाई को एनएसजी की एक टुकड़ी अयोध्या पहुंच रही है। यह टीम चार दिन तक अयोध्या में रहेगी। इस दौरान वह राम जन्मभूमि व आस-पास की सुरक्षा परखेंगे। आपको बता दें कि NSG (National Security Guard) की टुकड़ी अयोध्या में 20 जुलाई तक रहेगी। दरअसल, राममंदिर के निर्माण होने के बाद से अयोध्या में आतंकी खतरे की आशंका लगातार बढ़ रही है। इस वजह से केंद्र सरकार इस खतरे से निपटने की योजना पर लगातार काम कर रही है।

 आपको बता दें कि 22 जनवरी 2024 को श्रीराम मंदिर की की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से ही यहां श्रद्धालुओं की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। हर दिन लगभग एक लाख से ज्यादा लोग यहां दर्शन करने के लिए आते हैं। इसी वजह से यहां पर सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने पर जोर दिया जा रहा है। केंद्र सरकार अयोध्या में NSG का हब बनाने की तैयारी कर रही है। मिली जानकारी के मुताबिक, एनएसजी हब में ब्लैक कैट कमांडो की तैनाती की जाएगी।
इसे लेकर एनएसजी की टीम 17 अप्रैल को अयोध्या आ रही है। इस दौरान वो राम जन्मभूमि परिसर की सुरक्षा की समीक्षा करेंगे। अगर यहां पर आतंकी हमला होता है तो इस हालात में इससे कैसे निपटा जा सके, इसको लेकर अधिकारियों के साथ टीम चर्चा करेगी। अयोध्या के आस-पास की सुरक्षा की भी समीक्षा होगी।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • रामनवमी, सावन, कार्तिक परिक्रमा मेले में यहां पर एटीएस की तैनाती की जाती है।
  • अभी राममंदिर की सुरक्षा की जिम्मेदारी एसएसएफ के पास है।
  • यहां पर सीआरपीएफ व पीएसी को भी तैनात किया गया है।
  • एनएसजी की ओर से एसएसएफ के जवानों को ट्रेनिंग दी गई है।
  • अयोध्या में स्पेशल फोर्स के 200 कमांडो भी तैनात हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button