03 बजे तक की बड़ी खबरें

4 PM न्यूज़ नेटवर्क: आगामी चुनाव को लेकर हरियाणा में सभी दलों के नेता एक्टिव मोड में नजर आ रहे हैं ऐसे में, चुनाव से पहले प्रदेश में सभी पार्टियों ने अपनी तैयारी तेज कर दी है। हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भाजपा पर निशाना साधा। भूपेंद्र हुड्डा ने हाल ही में आए उपचुनाव के परिणामों को लेकर भाजपा पर तंज कसा। उन्होंने कहा कि देश में भाजपा गठबंधन को नकार दिया है।

2 कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा. कोर्ट ने सीबीआई के आय से अधिक संपत्ति के मामले को रद्द करने की डीके शिवकुमार की याचिका खारिज कर दी. बता दें कि इस मामले की सुनवाई जस्टिस बेला त्रिवेदी और सतीश चंद्र शर्मा की बेंच ने की।

3 जमीन से जुड़े कामों में दलाली पर लगाम लगाने के लिए राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के मंत्री डॉ. दिलीप कुमार जायसवाल ने चेतावनी दे दी है. पटना के शास्त्रीनगर स्थित सर्वे प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित अपर समाहर्ताओं की मासिक बैठक को संबोधित करते हुए दिलीप जायसवाल ने माना कि बिना पैसे लिए काम नहीं हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि मेरी कुर्सी किसी भी भ्रष्टाचार में लिप्त नहीं होगी।

4 ग्राफिक एरा विश्वविधालय के सभागार में चल रही भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में कठुआ के शहीदों के साथ ही केदारनाथ की विधायक शैलारानी रावत को श्रद्धांजलि दी गई। इस मौके पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य स्थापना दिवस नौ नवंबर से पहले राज्य में समान नागरिक सहिंता कानून लागू कर दिया जाएगा।

5 नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी के नेता केपी शर्मा ओली ने चौथी बार नेपाल के प्रधानमंत्री पद की शपथ ले ली। राष्ट्रपति राम चंद्र पौडेल उन्हें पद की गोपनीयता की शपथ दिलाई। ओली ने इसके ठीक बाद अपने मंत्रिमंडल में 22 मंत्रियों को जगह देने का एलान किया। इनमें ओली का समर्थन करने वाले चार दलों के नेताओं को जगह दी गई है।

6 हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनावों में हार मिलने के बाद कांग्रेस के उम्‍मीदवारों की मीटिंग शुरू हो गई है। दो सदस्यीय समिति शिमला पहुंच गई है। समिति में पूर्व सांसद पी एल पुनिया व सांसद रजनी पाटिल शामिल है। 15 और 16 जुलाई को सभी प्रत्‍याशियों के साथ वन टू वन मीटिंग की जाएगी। इसके बाद सारी रिपोर्ट हाईकमान को भेजी जाएगी।

7 मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी बनने के बाद अब इंदौर को एजुकेशन हब बनाने की दिशा में कदम बढ़ाए जाएंगे. गृह मंत्री अमित शाह ने इंदौर के जीएसीसी कॉलेज में प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति में कई नई चीजें शामिल की गई हैं. 2047 में भारत को मजबूत बनाने का लक्ष्य देश के युवाओं के हाथ में है.

8 दिल्ली भाजपा ने राजधानी में बिजली महंगी होने के खिलाफ बड़े विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि आज हम दिल्ली के हर इलाके में, जहां भी इन बिजली कंपनियों के कार्यालय हैं, वहां पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। यह उनके लिए चेतावनी है कि वे सावधान हो जाएं। अन्यथा, दिल्ली की जनता न तो बिजली कंपनियों को माफ करने वाली है और न ही दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार को।

9 मंगलौर में नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायक काजी निजामुद्दीन की रैली के दौरान पथराव हुआ जिसमें कुछ लोग घायल हुए हैं। लोगों ने मंगलौर पुलिस से कार्रवाई की मांग को लेकर रातभर हंगामा किया। इस दौरान पुलिस के साथ धक्का-मुक्की हुई। काजी के समर्थकों को शांत कराने के लिए पुलिस काजी निजामुद्दीन के समक्ष हाथ जोड़ती नजर आई। मामले में एसपी देहात भी कुछ बोलने को तैयार नहीं है।

10 भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने धार जिले में स्थित भोजशाला का सर्वे पूरा कर अपनी दो हजार पेज की रिपोर्ट मध्य प्रदेश हाईकोर्ट की इंदौर बैंच को सौंप दी है। अब 22 जुलाई को इस मसले पर सुनवाई होगी। बता दें कि करीब तीन महीने चली इस स्टडी के दौरान हिंदू और मुस्लिम पक्ष ने अपने-अपने दावे किए हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button