चीजी पनीर कटलेट हर कोई खाकर करेगा तारीफ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
आजकल बच्चों के स्कूल खुल गये हैं, ऐसे में वो लंच में कुछ खास चीज मांगते रहते हैं। वैसे तो स्नैक्स के लिए आपको बाजार में भी कई रेडी टू मेक आइटम मिल जाते हैं, लेकिन अगर आप अपने बच्चे को बाहर के स्नैक्स नहीं देना चाहती है तो आप चीजी पनीर कटलेट ट्राई कर सकते हैं, जिसे बनाना भी काफी आसान है। ये खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है। बच्चों के साथ-साथ आप अपने घर के बड़ों को भी ये स्नैक्स परोस सकती हैं। इसे जो भी खाएगा वो आपकी तारीफ किए बिना रह नहीं पाएगा।

सामान

पनीर-200 ग्राम, आलू- 2 मध्यम, चीज- 50 ग्राम, हरी मिर्च- 2, हरा धनिया- 2 बड़े चम्मच, जीरा पाउडर- 1/2 चम्मच, गरम मसाला- 1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर- 1/2 चम्मच, नमक- स्वादानुसार, ब्रेड क्रम्ब्स- 1 कप, कॉर्नफ्लोर- 2 बड़े चम्मच, पानी- 1/4 कप, तेल।

विधि

पनीर चीज कटलेट बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में कद्दूकस किया हुआ पनीर, मसले हुए आलू, कद्दूकस किया हुआ चीज़, हरी मिर्च, अदरक, हरा धनिया, जीरा पाउडर, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें। अब सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं ताकि एक समान मिश्रण तैयार हो जाए। मिश्रण से छोटे-छोटे बॉल्स बनाएं और उन्हें चपटे कटलेट के आकार में दबाएं। सभी कटलेट्स को एक प्लेट में रखें। अब एक अलग गहरी प्लेट में कॉर्नफ्लोर और पानी मिलाकर पतला बैटर तैयार करें। इसके बाद हर कटलेट को पहले कॉर्नफ्लोर बैटर में डुबोएं, फिर ब्रेड क्रम्ब्स में लपेटें ताकि कटलेट्स पर एक समान कोटिंग हो जाए। जब सभी कटलेट तैयार हो जाएं तो इसे गर्म तेल की कढ़ाई में सुनहरा होने तक तलें। गर्मागर्म चीजी पनीर कटलेट को हरी चटनी या टोमैटो सॉस के साथ परोसें।

बच्चों को खिलाएं लौकी डोसा

जब भी हम कुछ बनाते हैं तो ये कोशिश करते हैं कि घर के बड़े से लेकर बच्चे तक से काफी चाव से खाएं। बड़े तो सब कुछ खा लेते हैं लेकिन बच्चों को कुछ भी खिलाने में काफी परेशानी होती है। बच्चे चाहे कितनी बड़े हो जाएं लेकिन खाने को लेकर इनके नखरे हमेशा होते हैं। खासकर जब बात आती है सब्जी खाने की तो बच्चे इससे दूर भागते हैं। अगर उनके मन की सब्जी बनी हो तब तो ठीक है लेकिन लौकी और तोरई जैसी सब्जी तो शायद ही किसी बच्चे को पसंद होगी। इन्हीं नखरों को देखते हुए आप लौकी का डोसा बना सकते हैं। जिसे खाकर आपके बच्चे भी खुश हो जाएंगे और उन्हें पता भी नहीं लगेगा कि ये डिश लौकी से बनी है।

सामग्री

लौकी- 1 मीडियम साइज, छीलकर और कद्दूकस कर ली गई, चावल का आटा-1 कप, सूजी- 1/4 कप, दही- 1/2 कप, नींबू और धनिया- हरा मिर्च-1 बारीक कटा हुआ, हरा धनिया- 2 टेबलस्पून कटा हुआ, हल्दी पाउडर-1/4 छोटी चम्मच, लाल मिर्च पाउडर- 1/4 छोटी चम्मच, नमक- स्वाद के अनुसार, तेल- डोसा बनाने के लिए, पानी- जरूरत के हिसाब से।

विधि

सबसे पहले लौकी को छीलकर और कद्दूकस कर लीजिए। अगर लौकी में ज्यादा पानी है, तो थोड़ा सा प्रेस करके पानी निकाल दीजिए। अब एक बड़े बाउल में कद्दूकस की हुई लौकी, चावल का आटा, सूजी, दही, हरी मिर्च, हरा धनिया, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, और नमक को मिलाकर अच्छे से मिलाइए। इसके बाद इस बैटर में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर इसे तैयार करें। बैटर को रेस्ट करने के लिए 15-20 मिनट तक छोड़ दीजिए। इसके बाद एक नॉनस्टिक डोसा तवा को मध्यम आंच पर गरम करें और उसे थोड़ा-थोड़ा करके तेल से लगाइए। अब तवे पर इस बैटर से डोसा बनाएं। वह सुनहरा और कुरकुरा हो जाए, तो उसे पलट दीजिए और दूसरी ओर से भी सेक लें। जब ये सही से सुनहरा हो जाए तो डोसा से उतार लें। अब इसे सर्विंग प्लेट पर निकालें और टमाटर की चटनी या नारियल की चटनी के साथ परोसें।

 

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button