चाय के साथ इन पकौड़ों का लें आनंद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बारिश के मौसम की शुरुआत हो गई है। कई जगहों पर लगातार हो रही बारिश की वजह गर्मी के मौसम ने भी करवट बदल ली है। तापमान में आई गिरावट से लोगों को काफी राहत मिली है। बारिश के इस खुशनुमा मौसम में घूमने और कुछ चटपटा खाने का मन तो हर किसी का करता है। खासतौर पर बात करें पकौड़ों की, तो इस मौसम में बारिश आते ही हर किसी से जहन में अदरक वाली चाय और पकौड़ों की तस्वीर घूमने लगती है। ज्यादातर लोग बारिश में प्याज और आलू के पकौड़े खाना पसंद करते हैं लेकिन अगर आप बारिश के मौसम में प्याज-आलू के पकौड़े खाकर बोर हो गए हैं तो इस बार कुछ अलग ट्राई करें। आप प्याज और आलू को छोड़ कर कई अन्य सब्जियों की मदद से भी स्वादिष्ट पकौड़े बना सकते हैं।

पनीर पकौड़े

पनीर का इस्तेमाल सिर्फ सब्जी के तौर पर ही नहीं किया जाता है बल्कि इससे कई तरह के अन्य फूड आइटम्स भी तैयार किये जा सकते हैं। इनमें से ही एक स्वाद से भरा फूड आइटम है पनीर पकोड़े का चाय के साथ पनीर के पकौड़े खाने में काफी स्वादिष्ट लगते हैं। इसे बनाना काफी आसान होता है। पनीर के पकौड़े ज्यादा तीखे नहीं होते, इसलिए आप इसे इसे बच्चों और बुजुर्गों के लिए भी तैयार कर सकते हैं। इसे हरे धनिए की चटनी के साथ ही परोसें।

मूंग दाल के पकौड़े

दिल्ली की सडक़ों पर आपको मूंग दाल के पकौड़े आसानी से मिल जाते हैं। आप चाहें तो इसे घर पर बना कर बारिश का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके साथ इमली की खट्टी मीठी चटनी और हरे धनिए की तीखी चटनी खाने में और स्वादिष्ट लगती है।

मिर्च पकौड़े

बड़ी वाली मिर्च क स्वादिष्ट पकौड़े राजस्थान की काफी पॉपुलर डिश है। आप चाहें तो इसे घर पर आसानी से बना सकती हैं। ध्यान रखें कि मिर्च के पकौड़े बनाते समय मिर्च पर बेसन की लेयर को ज्यादा मोटा न रखें, इससे इसका स्वाद खराब हो सकता है। यह पकौड़े बाहर से क्रिस्पी और इनके अंदर आलू की स्टफिंग होती है। इन्हें आप हरी चटनी या फिर चाय के साथ सर्व किया जाता है। बारिश के मौसम में इन पकौड़ों का खाने का मजा ही अलग है।

कटहल के पकौड़े

कटहल की सब्जी तो ज्यादातर लोगों को पसंद आती है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि कटहल के पकौड़े भी बनाए जाते हैं। कटहल के बने कुरकुरे पकौड़े खाने में काफी स्वादिष्ट लगते हैं। जिन लोगों को इसकी सब्जी नहीं पसंद वो भी पकौड़े को बड़े मन से खाएंगे। कटहल में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। कटहल में कई फलों से ज्यादा विटामिन्स और मिनरल्स है।

बैंगन के पकौड़े

इस मौसम में बैंगन काफी ज्यादा मात्रा में मिलते हैं। आपने बैंगन की सब्जी तो कई बार खायी होगी लेकिन क्या कभी बैंगन के पकोड़ों का स्वाद चखा है? ऐसे में आप चाहें तो बैंगन के पकौड़े बनाकर अपने घरवालों का दिल जीत सकती हैं। जिन लोगों को बैंगन की सब्जी पसंद नहीं आती, वो भी इसे बड़े चाव से खाएंगे।

कद्दू के फूल के पकौड़े

कद्दू के फूल के पकौड़े भी बनाए जाते हैं। खाने में ये काफी स्वादिष्ट लगते हैं। ये बंगाल और ओडिशा में ये एक बहुत ही पॉपुलर डिश है। अगर आपके घर के आस-पास भी कद्दू के फूल आसानी से मिल जाते हैं तो इस पकौड़े को जरूर बनाकर ट्राई करें। कद्दू के फूलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफी मदद करता है। इस वजह से हम सर्दी और खांसी जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button