वायनाड में भूस्खलन से मरने वालों की संख्या 156 तक पहुंची, युद्धस्तर पर चल रहा है बचाव अभियान

नई दिल्ली। वायनाड में मेप्पाडी के पास पहाड़ी इलाकों में हुए भारी भूस्खलन में कम से कम 156 लोगों की मौत हो गई है और 180 से ज़्यादा लोग घायल हो गए हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, मलबे में 100 से ज़्यादा लोगों के फंसे होने की आशंका है, क्योंकि कई एजेंसियां और सेना ज़्यादा से ज़्यादा लोगों की जान बचाने के लिए दौड़ रही हैं।मंगलवार को भारी बारिश के बीच चार घंटे के भीतर वायनाड में तीन भूस्खलन हुए, जिससे मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टामाला और नूलपुझा गांवों में तबाही मच गई। कई लोग चालियार नदी में बह गए। वायनाड में 45 राहत शिविर बनाए गए हैं, जिनमें 3,069 लोगों को रखा गया है। सोशल मीडिया पर विजुअल और वीडियो में जिले में उखड़े हुए पेड़ और क्षतिग्रस्त घर दिखाई दे रहे हैं, जो अपने खूबसूरत इलाकों और चाय बागानों के लिए जाना जाता है।
वायनाड जिला प्रशासन ने लापता लोगों की संख्या निर्धारित करने के लिए डेटा एकत्र करना शुरू कर दिया है। पीटीआई ने बताया कि राशन कार्ड विवरण और अन्य सरकारी दस्तावेजों की समीक्षा करके लापता लोगों का डेटा एकत्र किया जा रहा है।
केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन, जिन्होंने दो दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा की है, बचाव कार्यों की प्रगति की समीक्षा करने के लिए वायनाड में तैनात वरिष्ठ अधिकारियों और मंत्रियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करेंगे।
सेना, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और अन्य आपातकालीन सेवा कर्मियों की इकाइयों ने दूसरे दिन फिर से अभियान शुरू किया और पीडि़तों और संभावित बचे लोगों की तलाश में ढही हुई छतों और नष्ट हो चुके घरों के मलबे के नीचे खोज कर रहे हैं।
बचाव कार्यों के लिए कुल 225 सैन्य कर्मियों को तैनात किया गया है। सेना की कई कंपनियों को तिरुवनंतपुरम और बेंगलुरु से कालीकट भी भेजा गया है।
सेना ने जिले के चूरलमाला और मुंडक्कई गांवों को जोडऩे वाले एक प्रमुख पुल के भारी बारिश के कारण बह जाने के बाद एक अस्थायी ढांचे का उपयोग करके 1,000 से अधिक लोगों को बचाया।
एएनआई ने एनडीआरएफ के एक कर्मी के हवाले से बताया कि जिले में भारी बारिश जारी रहने के कारण फिर से भूस्खलन की संभावना है। हेल्पलाइन नंबर 9656938689 और 8086010833 जारी किए गए हैं।
इस बीच, केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज की कार वायनाड जाते समय मामूली रूप से दुर्घटनाग्रस्त हो गई। जॉर्ज को प्राथमिक उपचार के लिए मलप्पुरम के मंजेरी मेडिकल कॉलेज ले जाया गया। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में वायनाड और कई अन्य जिलों में और बारिश की भविष्यवाणी की है।
इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, कन्नूर और कासरगोड जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी, जो बुधवार को वायनाड जाने वाले थे, ने अधिकारियों द्वारा सूचित किए जाने के बाद अपनी योजना रद्द कर दी कि वे लगातार बारिश के कारण उतर नहीं पाएंगे।
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने केरल सरकार को 5 करोड़ रुपये की सहायता देने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने मृतकों के परिजनों के लिए 2-2 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button